democrat nancy pelosi gives eight hours speech in us house- संसद में 8 घंटे तक भाषण देकर इस नेता ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 108 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा - Jansatta
ताज़ा खबर
 

संसद में 8 घंटे तक भाषण देकर इस नेता ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 108 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

अमेरिका की डेमोक्रेट सांसद नैंसी पेलोसी ने आठ घंटे से ज्यादा समय तक लगातार भाषण देकर रचा इतिहास। उन्होंने 108 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा।

Author नई दिल्ली | February 9, 2018 2:06 PM
अमेरिका में डेमोक्रेट सांसद नैंसी पेलोसी ने आठ घंटे सदन में भाषण देकर रचा इतिहास( फोटो-विकिपीडिया)

अमेरिकी संसद में नारी शक्ति का प्रदर्शन हुआ। जब डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद नैंसी पेलोसी एक बार बोलने के लिए उठीं तो आठ घंटे सात मिनट तक लगातार बोलतीं रहीं। जब उनका भाषण खत्म हुआ, तब तक वे 108 साल पुराना रिकॉर्ड धराशायी कर चुकीं थीं। उनकी इस उपलब्धि पर पूरा सदन तालियों से गूंज उठा। खास बात है कि नैंसी ने यह ऊर्जा 78 साल की उम्र में दिखाई। कैलिफोर्निया की इस डेमोक्रेट सांसद ने सुबह 10.04 मिनट से भाषण देना शुरू किया था।अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट, के मुताबिक नैंसी पेलोसी का भाषण छह बजकर 11 मिनट पर खत्म हुआ।

चार इंच की सैंडिल पहनकर पूरे समय आठ घंटे तक वे खड़े होकर भाषण देतीं रहीं। सिर्फ वे बीच-बीच में खुद को तरोजाजा रखने के लिए पानी पीती रहीं। जब नैंसी का भाषण समाप्त हुआ तो पता चला कि उन्होंने तकरीबन 108 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर नया इतिहास रच दिया है। इससे पहले 1909 में अमेरिकी हाउस में सबसे लंबा भाषण दर्ज हुआ था। तब चैंप क्लार्क ने लगातार 5 घंटे 15 मिनट तक भाषण हाउस में भाषण देकर रिकॉर्ड बनाया था।

पेलोसी ने दस्तावेजहीन प्रवासियों के अलावा फेडरल बजट डील के खिलाफ भी बोला। उन्हें हाउस के एक क्लर्क ने मैसेज भेजकर बताया कि वे अब सबसे लंबा स्पीच देने वाली सांसद बन गईं हैं। इस पर नैंसी पैलोसी ने क्लर्क के संदेश को उत्साह में जोर-जोर से पढ़ना शुरू किया और कहा कि अभी मिले संदेश से पुष्टि हुई कि मैने 1909 के बाद से सदन में सबसे लंबा भाषण देने का कीर्तिमान कायम किया है। मैं इस उपलब्धि पर बहुत आश्चर्यचकित हूं। नैंसी पेलोसी ने अपने भाषण के दौरान गैरदस्तावेजी युवा प्रवासियों को उनके देश भेजने का जबर्दस्त तरीके से बचाव किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App