ताज़ा खबर
 

‘सुपर ट्यूज डे’ से पहले रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार ट्रंप और रूबियो के बीच तेज हुआ वाकयुद्ध

चुनाव पूर्व सर्वेक्षण के अनुसार ट्रम्प सुपर ट्यूज डे में 11 में से 10 राज्यों में आगे हैं और उनके निकट प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ उनकी बढत में भी इजाफा हुआ है।

Author वाशिंगटन | February 27, 2016 2:43 PM
‘ ट्रम्प चार में तीन रिपब्किलन प्राइमरी चुनाव जीत चुके हैं और वह आयोवा में टेड कू्रज के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे।

अमेरिका में अगले सप्ताह से शुरू हो रहे बहु-राज्य वोट से पहले राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के शीर्ष दावेदार डोनॉल्ड ट्रम्प और उनके प्रतिद्वंद्वी मार्को रूबियो के बीच बहल और तेज हो गई है। शुक्रवार से शुरू हुए इस वाकयुद्ध के अभी अगले सप्ताह तक जारी रहने की संभावना है। इसके बाद आने वाले ‘‘सुपर ट्यूज डे’’में 11 राज्यों में रिपब्लिकन सदस्य राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार का चयन करेंगे।

अब तक हो चुके चार प्राइमरी चुनावों में से एक भी प्राइमरी जीतने में असफल रहे रच्च्बियो के लिए सुपर ट्यूजडे को होने वाले चुनाव में कम से कम कुछ राज्यों में जीत दर्ज करना बहुत जरूरी है। उन्हें पार्टी के सर्वाधिक नेताओं ने समर्थन दिया है। दूसरी ओर चुनाव पूर्व सर्वेक्षण के अनुसार ट्रम्प सुपर ट्यूजडे में 11 में से 10 राज्यों में आगे हैं और उनके निकट प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ उनकी बढत में भी इजाफा हुआ है।रूबियो ने डलास में चुनाव प्रचार मुहिम के दौरान ट्रम्प पर जोरदार हमला करते हुए कहा, ‘‘उन्होंने मुझे  मिस्टर मेल्टडाउन कहा था। मैंने आपको बताना चाहता हूं कि कल रात दो बहसों के दौरान वह मंच के पीछे गए और वह घबराए हुए थे।’’

उन्होंने मजाक में कहा, ‘‘उन्होंने पहले अपनी मूंछों के आस पास थोड़ा मेकअप लगाया क्योंकि उनकी मूंछों के पास पसीना आ गया था। इसके बाद उन्होंने बड़ा शीशा मंगवाया… शायद वह यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि उनकी पेंट गीली तो नहीं हो गई है।’’ ट्रंप ने रूबियो पर पलटवार करते हुए एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं आपको बता सकता हूं, वह राष्ट्रपति बनने के लायक नहीं है। उनमें वह बात नहीं है। वह डरपोक है। मैंने उन्हें मंच के पीछे देखा है। वह पूरी तरह से अव्यवस्थित हैं।’‘ ट्रम्प चार में तीन रिपब्किलन प्राइमरी चुनाव जीत चुके हैं और वह आयोवा में टेड कू्रज के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App