ताज़ा खबर
 

सीपीसी का फरमान, पार्टी सदस्यों को ‘कामरेड’ कहकर बुलाया जाए

एक दूसरे को ‘कामरेड’ कहकर संबोधित करने के निर्देश की हालांकि विश्लेषकों ने आलोचना की।

Author बीजिंग | November 20, 2016 8:45 PM
CPC China, CPC comrade, China Comrade, China News, China latest Newsतस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है। (चीन का राष्ट्रीय ध्वज)

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने रविवार (20 नवंबर) को अपने 8.875 करोड़ सदस्यों से एक दूसरे को ‘कामरेड’ कहकर संबोधित करने को कहा। माओत्सेतुंग युग में साम्यवादी माहौल में एक दूसरे को संबोधित करने के लिए यही शब्द प्रयोग किया जाता था जिसे समलैंगिक समुदाय से संदेहात्मक संबंधों को लेकर हटा दिया गया था। लिखित दिशानिर्देश में कहा गया कि पार्टी के अंदर सभी सदस्य अब एक दूसरे को कामरेड कहकर संबोधित करें। हांगकांग स्थित ‘साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट’ ने खबर दी कि सीपीसी के सदस्यों से एक दूसरे को कामरेड कहकर संबोधित करने के लिए कहने वाला लिखित दिशानिर्देश पार्टी द्वारा जारी किया गया।

खबर में कहा गया कि हालांकि आज के समय में ऐसा पुराना संबोधन भ्रम पैदा कर सकता है चूंकि कामरेड शब्द या चीन की भाषा में ‘टोंगझी’ समलैंगिकों के संदर्भ में भी प्रयुक्त होता है। नया निर्देश ऐसे समय जारी किया गया जब चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को सीपीसी की पिछले महीने हुई पूर्ण सत्र की बैठक में ज्यादा शक्तिशाली नेता बनाकर उन्हें माओ और सुधारवादी नेता तंग श्याओपिंग तथा उनके उत्तराधिकारी च्यांग चेमिन के बराबर लाकर खड़ा कर दिया। एक दूसरे को ‘कामरेड’ कहकर संबोधित करने के निर्देश की हालांकि विश्लेषकों ने आलोचना की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अमेरिका: सिख को मुस्लिम समझकर कहा अपशब्द, किया गया प्रताड़ित
2 रिपब्लिकन नेता रोम्नी ने की घोर विरोधी डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाक़ात
3 11 भारतीय मछुआरे श्रीलंकाई नौसेना की गिरफ्त में, नौकाएं भी ज़ब्त की
ये पढ़ा क्या?
X