ताज़ा खबर
 

दावा: शौचालयों से फूटेगा कोरोना का कहर, मंत्रियों के लिए वैज्ञानिकों ने दी है रिपोर्ट

यह दावा “द इंडिपेंडेंट साइंटिफिक पेंडेमिक इन्फ्लुएंजा ग्रुप” द्वारा किये गए शोध के आधार पर छपे एक लेख में किया गया है। जिसमें कोरोना के ऊपर शोध कर रहे वैज्ञानिक यह कह रहे हैं कि तापमान में कमी आने की वजह से कोविड-19 के प्रसार में काफी तेजी आ सकती है।

Corona Virus, Covid-19वैज्ञानिकों का कहना है कि सार्वजनिक शौचालयों में वायरस के फैलने की गति भी काफी तेज हो सकती है।

दुनिया भर में कोरोना के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं । भारत में भी लगभग रोज दिन करीब 50 से 60 हजार नए केस सामने आ रहे हैं । इस महामारी से मरने वालों की संख्या भी काफी तेजी से बढ़ रही है । इसी बीच कोरोना को लेकर वैज्ञानिकों की एक खोज ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। वैज्ञानिकों का मानना है कि ठंड के मौसम में कोरोना वायरस अपनी अधिक ताकत के साथ तेजी से फैल सकता है।

यह दावा “द इंडिपेंडेंट साइंटिफिक पेंडेमिक इन्फ्लुएंजा ग्रुप” द्वारा किये गए शोध के आधार पर छपे एक लेख में किया गया है। जिसमें कोरोना के ऊपर शोध कर रहे वैज्ञानिक यह कह रहे हैं कि तापमान में कमी आने की वजह से कोविड-19 के प्रसार में काफी तेजी आ सकती है। इस लेख के अनुसार वातावरण में ठंडक बढ़ने की वजह से कोरोना के वायरस भी काफी तेजी से पनपते हैं।

वैज्ञानिक यह भी मान रहे हैं कि अगर जल्दी से जल्दी कोरोना की कोई वैक्सीन नहीं आती है तो यह महामारी काफी जानलेवा साबित होगी । इस शोध के अनुसार यह भी पता चला है कि सार्वजनिक शौचालयों में कोरोना के संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा है क्योंकि वहां एक ही शौचालय को कई लोग इस्तेमाल करते हैं । साथ ही सार्वजनिक शौचालयों में वायरस के फैलने की गति भी काफी तेज हो सकती है।

इसके अलावा इस लेख में यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस का खतरा एचआईवी पॉजिटिव लोगों पर ज्यादा है । जो कि लोगों के लिए चिंता का सबब है। असल में यह शोध ब्रिटेन की सरकार और उनके मंत्रियों के मदद के लिए किया गया था ताकि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अच्छी रणनीति बनाई जा सके। लेकिन इस शोध से पता चली कई जानकारियां पूरी दुनिया के लिए ध्यान देना लायक है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 UAE-इजराइल में ऐतिहासिक समझौता, बोला ईरान- यह है मुसलमानों के ‘पीठ में छुरा घोंपना’
2 भारत ले आए 5 Rafale या 500, नहीं पड़ता फर्क, हम हैं तैयार- 14 अगस्त पर पाकिस्तान की गीदड़भभकी
3 जो बाइडेन जीते राष्ट्रपति चुनाव, तो US दिवालिया हो जाएगा, हंसेगा पूरा विश्व- बोले डोनाल्ड ट्रम्प
ये पढ़ा क्या?
X