ताज़ा खबर
 

कोरोना वायरस: मिजोरम में महामारी की चपेट में आया पहला व्यक्ति, पूर्वोत्तर में दूसरा केस

यह विदेश से संक्रमित व्यक्ति के आने का मामला है और मरीज ठीक है।’’ स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से कहा कि उन्हें राज्य में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद घबराने की आवश्यकता नहीं है।

Author आइजोल | Published on: March 25, 2020 4:46 PM
कोरोना लोगों में आपसी दूरी बढ़ा रहा है।

नीदरलैंड के एम्स्टर्डम से हाल ही में लौटा 50 वर्षीय पादरी मिजोरम में कोविड-19 से संक्रमित पाया गया। इसके साथ ही पूर्वोत्तर में इस बीमारी से संक्रमित लोगों की संख्या दो हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री आर ललथंगलियाना ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आइजोल के एक निवासी की गौहाटी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल से मंगलवार रात जांच रिपोर्ट आई।

मंत्री ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमें कल देर रात जांच के परिणाम मिले। यह विदेश से संक्रमित व्यक्ति के आने का मामला है और मरीज ठीक है।’’ स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से कहा कि उन्हें राज्य में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद घबराने की आवश्यकता नहीं है।

यहां राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में मिशन निदेशक एरिक जोमाविया ने बताया कि संबंधित व्यक्ति उच्च शिक्षा के लिए नीदरलैंड गया था। उन्होंने बताया कि व्यक्ति एम्स्टर्डम से विमान के जरिए दोहा पहुंचा था और वह वहां से दिल्ली पहुंचा था। इसके बाद वह विमान से गुवाहाटी गया और फिर वह वहां से विमान के जरिए ही आइजोल आया। वह 16 मार्च को यहां पहुंचा।

राज्य स्वास्थ्य विभाग के प्रधान निदेशक एफ लललियानहलिरा ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि मरीज को यहां पहुंचने के तुरंत बाद उसके घर में पृथक रखा गया था। जोमाविया ने बताया कि मरीज को 18 मार्च से बुखार था लेकिन उसने 22 मार्च को चिकित्सक से सलाह ली। इसके बाद उसका नमूना जांच के लिए जीएमसीएच भेजा गया।

उन्होंने बताया कि रिपोर्ट आने के तत्काल बाद मरीज, उसकी पत्नी और दो बच्चों को आइजोल से करीब 16 किलोमीटर दूर जोरम मेडिकल कॉलेज के पृथक वार्ड में भर्ती करा दिया गया। जोमाविया ने बताया कि राज्य सरकार उन लोगों का पता लगा रही है जो उसके संपर्क में आए हैं। उन्होंने गुवाहाटी-आइजोल उड़ान में उसके सह-यात्री रहे लोगों को स्वयं पृथक होने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि मरीज के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है और उसकी हालत अब स्थिर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus: NYT ने चेताया- अमेरिका भी जल्द लागू करें भारत जैसा लॉकडाउन, वरना भुगतने पड़ सकते हैं बुरे अंजाम