ताज़ा खबर
 

कोरोना: अमेरिका में सितंबर तक हो सकती है दो लाख लोगों की मौत, प्रोफेसर ने चेताया

‘जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी’ के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में इस समय करीब 20 लाख लोग संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 1,12,900 लोगों की मौत हो चुकी हैं।

Author Published on: June 11, 2020 4:22 PM
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (एपी फोटो)

अमेरिका के भारतीय मूल के एक जाने-माने प्रोफेसर ने सचेत किया है कि इस साल सितंबर तक देश में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण मरने वालों की संख्या दो लाख तक पहुंच सकती है और कोविड-19 के मामलों में बड़ी गिरावट की उम्मीद करना ‘‘ख्याली पुलाव पकाने’’ के समान होगा।

हार्वर्ड में ‘ग्लोबल हेल्थ इंस्टीट्यूट’ के प्रमुख आशीष झा ने बुधवार को सीएनएन से कहा कि वह लोगों को घर में रहने के लिए ‘‘डराने’’ की कोशिश नहीं कर रहे हैं, बल्कि वह लोगों से मास्क पहनने, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने और जांच की संख्या बढ़ाने एवं संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए बुनियादी ढांचा मजबूत करने की अपील कर रहे हैं।

झा ने कहा, ‘‘यदि कोई मामलों में बड़ी गिरावट की उम्मीद कर रहा है, तो वह निश्चित ही ख्याली पुलाव पका रहा है। यदि आगामी तीन महीने तक कोरोना वायरस संक्रमण के रोजाना सामने आ रहे नए मामलों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं होती है, तो भी सितंबर तक दो लाख लोगों की मौत होने की आशंका है और यह निश्चित ही भयावह है।’’

झा ने कहा कि उन्होंने गर्मी के मौसम में हालात सुधरने की उम्मीद की थी, लेकिन इसके विपरीत गर्मियों में भी संख्या बढ़ रही है। कोरोना वायरस संक्रमण और इससे हुई मौत की संख्या के मामले में अमेरिका विश्व में सबसे बुरी तरह प्रभावित देश है।
‘जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी’ के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में इस समय करीब 20 लाख लोग संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 1,12,900 लोगों की मौत हो चुकी हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नवाज शरीफ के भाई और पीएमएल-एन प्रमुख शहबाज शरीफ कोरोना से संक्रमित
2 पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर IAF की दहशत, भारतीय सेना के डर से कराची में ब्लैक आउट, जेट फाइटर्स उड़ने के दावे
3 श्रद्धांजलि सभा के बाद सैकड़ों की मौजूदगी में दफनाए गए जॉर्ज फ्लायड, बेटे को स्कॉलरशिप देगी यूनिवर्सिटी