scorecardresearch

एलन मस्क की ट्रांसजेंडर बेटी को कोर्ट ने दी नाम बदलने की इजाजत, कहा- पिता से नहीं रखना चाहती संबंध; जानें क्या थी वजह?

मौजूदा समय एलन मस्क सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के खरीदने और अपनी 27 वर्षीय नई गर्लफ्रेंड नताशा बैसेट को लेकर चर्चा में हैं।

Elon Musk| Transgender| Court
दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क Photo Credit – PTI

दुनिया के सबसे धनवान बिजनेसमैंस में से एक एलन मस्क एक बार फिर सुर्खियों में हैं। लेकिन इस बार वो किसी नए बिजनेस की डील या फिर नए प्रोडक्ट की लांचिंग के लिए नहीं बल्कि अपनी ट्रांसजेंडर बेटी जेवियर मस्क की वजह से। जेवियर मस्क ने पिछले दिनों कोर्ट में एक अर्जी दी थी जिसके मुताबिक वो अपना नाम बदलना चाहती हैं। कोर्ट ने इस अर्जी को स्वीकार कर लिया है और जेवियर को उनका नाम बदलने की इजाजत दे दी है। कोर्ट के डॉक्यूमेंट्स के मुताबिक अब उन्हें जल्दी ही एक नया जन्म प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा।

जेवियर ने इसके पहले अपना लिंग परिवर्तन करवाया था। लिंग बदलवाकर जेवियर महिला से पुरुष बनी हैं। इसी वजह से वो अपना नाम भी बदलवाना चाहती थीं। विवियन जेना विल्सन कोर्ट में अपना नाम बदलने के बाद नए जन्म प्रमाण पत्र पर अपनी नई जेंडर आइडेंटिटी बनवाने की अर्जी दी है। एक अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट टीएमजेड के मुताबिक 18 वर्षीय जेवियर अब विवियन जेना विल्सन के नाम से जाने जाएंगे। कोर्ट ने उनके नाम में बदलाव करने की अर्जी को स्वीकार करते हुए इसकी इजाजत दे दी है।

एलन मस्क से कोई संबंध नहीं रखना चाहती उनकी बेटी
जेवियर ने अदालत में दी गई याचिका में इस बात का भी जिक्र किया है कि वो अपने पिता से किसी भी तरह का कोई भी संबंध नहीं रखना चाहती हैं। उन्होंने कहा, मैं अपने जैविक पिता से किसी भी तरह का जुड़ाव नहीं चाहती। आपको बता दें कि जैसे ही जेवियर 18 साल की उम्र की हुईं तुरंत उन्होंने ये याचिका डाली। इसके पहले साल 2008 में जेवियर की मां का एलन मस्क के साथ तलाक हो गया था। मौजूदा समय मस्क सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के खरीदने और अपनी नई गर्लफ्रेंड को लेकर चर्चा में हैं। 27 साल की नताशा बैसेट 50 साल के मस्क की अब तक की सबसे कम उम्र की गर्लफ्रेंड हैं।

दुनिया के सबसे अमीर शख्स के पास 8 संतानें
दुनिया के सबसे अमीर शख्स कहे जाने वाले एलन मस्क 8 बच्चों के पिता हैं। एलन मस्क के एक बच्चे के जन्म लेते ही उसकी मौत हो गयी थी नहीं तो ये संख्या 9 होती। एलन मस्क के बच्चे मीडिया और सोशल मीडिया से दूर हैं तभी वो सुर्खियों में नहीं रहते हैं। पिछले दिनों फादर्स डे के मौके पर एलन मस्क ने एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने लिखा था कि वो अपने बच्चों से बहुत प्यार करते हैं। ट्रांसजेंडर जैसे मुद्दों पर एलन मस्क काफी मुखर रहे हैं। मस्क ने बताया कि वो फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस के फैन हैं, इसके पीछे की बड़ी वजह है कि वो भी गे विरोधी रहीं हैं और उन्होंने कथित तौर पर गे विरोधी बिल पेश किया था।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X