ताज़ा खबर
 

कोरोना वायरस का नया हॉटस्पॉट बना अमेरिका, एक दिन में 30 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कोरोना वायरस की दूसरी जांच में संक्रमित नहीं पाए गए और वह ‘‘स्वस्थ’’ हैं तथा उनमें इस जानलेवा बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं।

फ्रांस में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज को लेकर जाते स्वास्थ्यकर्मी। (AP Photo/File)

अमेरिका दुनिया में कोरोना वायरस का नया हॉटस्पॉट बन गया है। शुक्रवार को अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 30 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। जिसके साथ ही अमेरिका में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख 70 हजार के पार चला गया है। वहीं यूएस में 7000 से ज्यादा लोग अभी तक इस बीमारी से मर चुके हैं।

वहीं अमेरिका में पिछले 24 घंटे के दौरान 1480 लोगों की कोरोना के चलते मौत हुई है, जो कि पूरे दुनिया में एक रिकॉर्ड है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ट्रैकर से इस बात की पुष्टि हुई है।

कोरोना वायरस दुनिया भर के लिए बड़ी चिंता का सबब बना हुआ है। अब तक इस बीमारी से पूरी दुनिया में 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि विश्व भर में यह वायरस कुल 59 हजारें जानें लील चुका है। स्पेन में कोरोना वायरस के चलते बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही है। स्पेन में लगातार दूसरे दिन भी 900 से अधिक लोगों की मौत हुई है। संक्रमितों का कुल आंकड़ा 1,12,000 है और 10,935 लोगों की मौत हो चुकी है।

इटली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 1,15,000 के पार चले गए हैं। वहीं 13000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जर्मनी में 84 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 1109 लोगों की मौत हो चुकी है।

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि शुक्रवार को देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 2,450 हो गए। देश में इस वैश्विक महामारी से 35 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 126 लोग अब तक स्वस्थ हो गए हैं। देश के सबसे बड़े पंजाब प्रांत में 920 मामले, सिंध में 783, खैबर पख्तूनख्वा में 311, बलूचिस्तान में 169, गिलगित-बाल्टिस्तान में 190, इस्लामाबाद में 68 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में नौ मामले सामने आए हैं।

जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेलकोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Live Blog

Highlights

    10:18 (IST)04 Apr 2020
    फ्रांस में कोरोना के मामले 64 हजार के पार

    फ्रांस में कोरोना के कुल मामले 64 हजार के पार चले गए हैं। पूरे फ्रांस में इस बीमारी से 6 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है। 14 हजार लोग फ्रांस में कोरोना के संक्रमण से उबर चुके हैं।

    08:42 (IST)04 Apr 2020
    कोरोना के चलते चीन पर बढ़ा दबाव, मांस बाजार बंद करने की उठी मांग

    माना जा रहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण चीन से पूरी दुनिया में फैला और चीन में यह संक्रमण चमगादड़ के सूप से इंसानों में पहुंचा। यही वजह है कि अब पूरी दुनिया में चीन की मांस मार्केट को बंद करने की मांग उठने लगी है, जहां बीमारी फैलाने वाले जीवों का मांस मिलता है। ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने तो WHO और UN से अपील की है कि वह चीन की इस मांस मार्केट पर कार्रवाई करे। इसके साथ ही अमेरिका ने भी चीन सरकार से इस मामले में कार्रवाई की मांग की है।

    07:53 (IST)04 Apr 2020
    न्यूयॉर्क में कोरोना के चलते हुई मौतें 9/11 के हमले में मारे गए लोगों के बराबर हुई

    अमेरिका का न्यूयॉर्क कोरोना के चलते बहुत ज्यादा प्रभावित है। बीते 24 घंटे के दौरान न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस से 500 से ज्यादा मौतें हुई हैं। जिसके बाद न्यूयॉर्क में कोरोना से मरने वाले लोगों का आंकड़ा करीब 3000 पहुंच जाएगा, जो कि 9/11 के आतंकी हमले में मारे गए लोगों के बराबर है।

    22:13 (IST)03 Apr 2020
    मनाही के बाद भी पाकिस्तान में खुली रहीं मस्जिदें

    पाकिस्तान में कोरोना वायरस फैलने के खतरे के मद्देनजर सार्वजनिक तौर पर भारी मात्रा में एकत्रित होने की मनाही के बावजूद शुक्रवार को देशभर में कई मस्जिदें खुली रहीं और लोगों ने नमाज पढ़ी। पाकिस्तान में अब तक कोविड-19 से 37 लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 2,500 अन्य संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। सिंध प्रांत की सरकार ने लोगों को मस्जिद जाने से रोकने के लिए मध्याह्न से अपराह्न तीन बजे तक कर्फ्यू जैसी पाबंदियां लगा दी थीं जबकि पंजाब प्रांत की सरकार ने लोगों को घरों में ही नमाज पढ़ने का फतवा जारी किया था। इसी प्रकार के आदेश अन्य प्रांतों की सरकारों और संघीय सरकार ने भी दिए थे। खबरों के अनुसार मस्जिदों ने लोगों से घरों में ही नमाज पढ़ने का आग्रह किया था लेकिन कुछ लोग इसकी परवाह न करते हुए मस्जिद गए।

    21:23 (IST)03 Apr 2020
    अभिनेत्री जूली बेनेट की कोविड-19 से मौत लॉस एंजिलिस

    हैन्ना-बारबरा कार्टून सीरीज ‘‘द योगी बीयर शो’’ में सिंडी बीयर की आवाज के लिए पहचानी जाने वाली अनुभवी कलाकार जूली बेनेट की कोरोना वायरस के कारण 88 साल की उम्र में मौत हो गई।उनके टैलेंट एजेंट मार्क श्रोग्स ने फॉक्स न्यूज को बताया कि बेनेट की लॉस एंजिलिस में सेडार्स-सिनाई मेडिकल सेंटर में 31 मार्च को मौत हो गई।मैनहट्टन में जन्मीं बेनेट ने स्रातक की डिग्री लेने के तुरंत बाद थियेटर, रेडियो और टेलीविजन से अपने करियर की शुरुआत की थी।हाल ही में बेनेट ने ‘‘गार्फील्ड एंड फ्रेंड्स’’ और ‘‘स्पाइडर-मैन : द एनिमेटेड सीरीज’’ में अपनी आवाज दी थी।

    21:04 (IST)03 Apr 2020
    Corona Virus Live Updates: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री फिलहार क्वेरंटाइन ही रहेंगे

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन में कोरोना वायरस की पुष्टि होने और एक सप्ताह तक एकांतवास में रहने के बाद उन्होंने शुक्रवार को कहा कि वह एकांतवास में रहना जारी रखेंगे। उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘हालांकि मैं बेहतर महसूस कर रहा हूँ और सात दिन से एकांतवास में हूँ, फिर भी कुछ छोटे-मोटे लक्षण दिख रहे हैं। मेरा तापमान बढ़ा है। इसलिए सरकार के सुझाव को मानते हुए मैं तब तक एकांतवास में रहूंगा जब तक लक्षण पूरी तरह चले नहीं जाते।’’

    20:11 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: जर्मनी में सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम बना कोरोना ट्रीटमेंट सेंटर

    जर्मनी के सबसे बड़े फुटबॉल स्टेडियम को कोरोना ट्रीटमेंट सेंटर में बदल दिया गया है। बोरशिया डोर्टमंड  फुटबॉल टीम ने अपने बयान में इस बात की पुष्टि की है।

    20:06 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: कोरोना वायरस श्वसन बूंदों से फैलता है, हवा के माध्यम से नहीं- डब्ल्यूएचओ

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के हाल के एक प्रकाशन में कहा गया है कि कोविड-19 बीमारी का कारण बनने वाला वायरस मुख्य रूप से ‘‘श्वसन की सुक्ष्म बूंदों और निकट संपर्कों’’ के माध्यम से फैलता है और यह हवा में लंबे समय तक नहीं रहता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि श्वसन संक्रमण विभिन्न आकारों की सुक्ष्म बूंदों के माध्यम से फैल सकता है।

    19:47 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: वायरस से निपटने में सरकारों की मदद के लिए यूजर लोकेशन डेटा प्रकाशित करेगा

    गूगल शुक्रवार से पूरी दुनिया के अपने उपयोगकर्ताओं के लोकेशन डेटा साझा करना शुरू करेगा ताकि सरकारें कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए उनकी तरफ से उठाए गए सामाजिक दूरी संबंधी उपायों के प्रभाव को सही-सही आंक सके।

    19:44 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: ईरान में कोरोना वायरस से 134 और लोगों की मौत, मृतक संख्या बढ़ कर 3,294 हुई

    ईरान ने शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 134 और लोगों की मौत होने की घोषणा की और इसके साथ ही देश में इस महामारी से मरने वालों की आधिकारिक संख्या 3,294 तक पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता कियानोश जहांपोर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 2,715 नए मामले सामने आए हैं और देश में इनकी कुल संख्या बढ़कर 53,183 हो गई है।

    19:41 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: विदेश सचिव श्रृंगला ने ईयू के शीर्ष अधिकारी से महामारी के बारे में बात की

    विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने शुक्रवार को यूरोपीय संघ के विदेशी मामलों के शीर्ष अधिकारी हेल्गा एम शमिड से कोरोना वायरस महामारी की चुनौती से निपटने के लिए समन्वित प्रयासों के तरीकों के बारे में टेलीफोन पर बात की।

    19:28 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव किया अंगीकार

    संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सर्वसम्मति से भारत समेत दुनिया के 188 देशों का समर्थन प्राप्त करने वाले प्रस्ताव को अंगीकार कर लिया। इस प्रस्ताव में कोविड-19 की महामारी को खत्म करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग तेज करने का प्रस्ताव दिया गया था और कहा गया था कि वायरस से ‘समाज और अर्थव्यवस्था को भीषण’ खतरा है।

    19:27 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: भारत से गुपचुप लौटे 11 मुस्लिम धार्मिक नेताओं समेत 26 नेपाली पृथक वास में भेजे गये

    भारत में महीने भर तक कई धार्मिक कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद गुपचुप तरीके से नेपाल में अपने घरों को लौटे 11 धार्मिक नेताओं समेत कम से कम 26 नेपालियों को हिरासत में ले लिया गया और उन्हें पृथक वास में भेज दिया गया। इसी के साथ देश में ऐसे मामले बढ़कर 44 हो गये हैं।

    दक्षिण नेपाल के सप्तरी जिले के धार्मिक नेताओं ने भारत में एक महीने तक विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और फिर वे गुपचुप तरीके से भारत-नेपाल सीमा पार कर विश्रामपुर ग्राम नगरपालिका पहुंचे। पुलिस ने उन्हें बृहस्पतिवार को हिरासत में ले लिया और बीरगंज में एक विद्यालय में पृथक केंद्र में भेज दिया।

    17:52 (IST)03 Apr 2020
    बोरिस जॉनसन में अब भी कोरोना के लक्षण, क्वारैंटाइन में ही रहेंगे

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी कोरोनावायरस से संक्रमित होने की वजह से अभी काम से दूर रहेंगे। संक्रमण का पता चलने के बाद उन्हें पिछले हफ्ते ही आइसोलेशन में रखा गया था। आज उन्हें रिलीज किया जाना था। हालांकि, शरीर का तापमान बढ़े रहने की वजह से उन्हें अभी आइसोलेशन में रखा जाएगा। जॉनसन इस दौरान घर से ही सरकार चलाते रहेंगे। ब्रिटेन में स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक को भी कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है।

    17:43 (IST)03 Apr 2020
    दो हफ्ते क्वारैंटाइन खत्म करने के बाद लौटीं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल

    दूसरी तरफ जर्मनी की चांसलर एंजेसा मर्केल दो हफ्ते का क्वारैंटाइन पूरा करने के बाद शुक्रवार को काम पर लौटीं। मर्केल को एक कोरोना संक्रमित डॉक्टर के संपर्क में आने के शक के बाद अलग-थलग रखा गया था। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि उनका तीसरा टेस्ट भी निगेटिव आया, जिसके बाद उन्होंने काम पर लौटने का फैसला किया। गौरतलब है कि कोरोनावायरस की वजह से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भी क्वारैंटाइन में भेजे गए हैं।

    16:40 (IST)03 Apr 2020
    शिप में सवार क्रू को कोरोना से बचाने की अपील करने वाले कमांडर को पद से हटाया गया

    अमेरिकी परमाणु युद्धक पोत थिओडोर रूजवेल्ट के कमांडर कैप्टन ब्रेट कोजियर को सेवा से हटा दिया गया है। कैप्टन कोजियर ने अपने वरिष्ठ अफसरों को चिट्‌ठी लिखकर शिप में फंसे नौसैनिकों को मरने से बचाने के लिए कहा था। उनकी यह चिट्‌ठी मीडिया में लीक हो गई थी। इसके बाद नौसेना मंत्री थॉमस मोडली ने इस पर आपत्ति जताई थी। मोडली ने कहा कि कैप्टन को मीडिया को चिट्‌ठी लीक करने के लिए हटाया गया है। इस चिट्‌ठी से ऐसा लग रहा था कि नौसेना और सरकार अपना काम नहीं कर रही है। दरअसल, कोजियर की अपील पर अमेरिकी नौसेना ने संक्रमित सैनिकों को हटाया था। युद्धपोत में सवार कुल 155 क्रू मेंबर संक्रमित पाए गए थे।

    16:06 (IST)03 Apr 2020
    फ्रांस के नेताओं का आरोप- हमें मिलने वाले चीनी मास्कों को खरीद रहा अमेरिका

    कोरोनावायरस के चलते दुनियाभर में बचाव उपकरणों की कमी पैदा हो गई है। अब इसे लेकर फ्रांस और अमेरिका आमने-सामने आ गए हैं। फ्रांस के नेताओं ने आरोप लगाया है कि अमेरिका फ्रांस को मिलने वाले मास्क को खरीद रहा है फ्रांस के इले-डे फ्रांस रीजन के नेता वलेरी पेक्रेसे ने कहा कि हम अपना एक शिपमेंट अमेरिकियों को गंवा चुके हैं, क्योंकि उन्होंने हमसे ज्यादा पैसे चुकाए। हालांकि, अमेरिका ने फ्रांस के इन आरोपों को गलत करार देते हुए इन्हें झूठा बताया है।

    15:35 (IST)03 Apr 2020
    अमेरिका में कोरोना के चलते एक दिन में हुई सबसे ज्यादा मौतें

    कोरोना वायरस संक्रमण से अमेरिका में हाहाकार मचा है। बीते 24 घंटे के दौरान अमेरिका में कुल 1169 लोगों की मौत हुई है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ट्रैकर से इस बात की पुष्टि हुई है। यह पूरी दुनिया में एक दिन में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा लोगों के मरने का आंकड़ा है। इससे पहले ये रिकॉर्ड इटली के नाम था और जहां बीती 27 मार्च को 969 लोगों की मौत हुई थी। अमेरिका में कोरोना वायरस से कुल 5926 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं पूरे देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 2,43,000 या करीब ढाई लाख तक पहुंच चुका है।कोरोना वायरस संक्रमण दुनिया के 204 देशों तक फैल चुका है। पूरे विश्व में इस खतरनाक वायरस से 10 लाख 14 हजार लोग संक्रमित हैं और करीब 53 हजार लोग इस वायरस के चलते इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं।

    15:11 (IST)03 Apr 2020
    ‘द योगी बीयर शो’ को आवाज देने वाली अभिनेत्री जूली बेनेट की कोविड-19 से मौत

    हैन्ना-बारबरा कार्टून सीरीज ‘‘द योगी बीयर शो’’ में सिंडी बीयर की आवाज के लिए पहचानी जाने वाली अनुभवी कलाकार जूली बेनेट की कोरोना वायरस के कारण 88 साल की उम्र में मौत हो गई। उनके टैलेंट एजेंट मार्क श्रोग्स ने फॉक्स न्यूज को बताया कि बेनेट की लॉस एंजिलिस में सेडार्स-सिनाई मेडिकल सेंटर में 31 मार्च को मौत हो गई। मैनहट्टन में जन्मीं बेनेट ने स्रातक की डिग्री लेने के तुरंत बाद थियेटर, रेडियो और टेलीविजन से अपने करियर की शुरुआत की थी। हाल ही में बेनेट ने ‘‘गार्फील्ड एंड फ्रेंड्स’’ और ‘‘स्पाइडर-मैन : द एनिमेटेड सीरीज’’ में अपनी आवाज दी थी।

    14:41 (IST)03 Apr 2020
    इटली में 13 हजार लोगों की कोरोना वायरस से हुई मौत

    इटली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 1,15,000 के पार चले गए हैं। वहीं 13000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। स्पेन में कुल आंकड़ा 1,12,000, जर्मनी में 84 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इन दोनों देशों में कोरोना संक्रमण के चलते क्रमशः 10,348 और 1109 लोगों की मौत हो चुकी है। 

    14:41 (IST)03 Apr 2020
    सिंगापुर में भी लागू होगा एक माह का लॉकडाउन

    भारत की तरह अब सिंगापुर की सरकार भी ऐसा ही कदम उठाने जा रही है। सिंगापुर के पीएम ली जेंग लुंग ने ऐलान किया है कि देश में अगले मंगलवार से यानि कि 7 अप्रैल से पूरे एक माह का लॉकडाउन लागू किया जाएगा। इस दौरान अधिकतर ऑफिस और अहम इकॉनोमिक सेक्टर्स बंद रहेंगे और सिर्फ जरूरी चीजों की सप्लाई ही जारी रखी जाएगी। 

    14:02 (IST)03 Apr 2020
    इंदौर में कोरोना वायरस का दुष्चक्र तोड़ने के लिये 1,500 लोगों को किया गया क्वारेंटिन

    कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद यहां पिछले 10 दिन में करीब 1,500 लोगों को पृथक केंद्रों में पहुंचाया गया है ताकि इस महामारी को फैलाने से रोका जा सके। इंदौर, देश में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल है जहां अब तक इसके 89 मरीज मिल चुके हैं। इनमें से पांच लोगों की मौत हो चुकी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया, "शहर के मैरिज गार्डनों और अन्य स्थानों पर बनाये गये पृथक केंद्रों में अब तक करीब 1,500 लोगों को सावधानी के तौर पर पहुंचाया गया है।"

    14:00 (IST)03 Apr 2020
    दक्षिण कोरिया में कोरोना के 86 नए मामले सामने आए, आंकड़ा 10 हजार के पार

    दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 86 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमित लोगों की संख्या 10,000 के पार हो गई है। दक्षिण कोरिया के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्र (केसीडीसी) ने शुक्रवार को बताया कि इनमें से करीब आधे मामले घनी आबादी वाले सियोल महानगरीय क्षेत्र से आए हैं, जहां बाहर से आए लोगों के सम्पर्क में आने वाले लोगों के संक्रमित होने के मामले बढ़ रहे हैं। दक्षिण कोरिया ने देश के बाहर से आने वाले संक्रमण को रोकने के लिए बुधवार से यहां आए यात्रियों के लिए दो सप्ताह पृथक (क्वारंटीन) रहना अनिवार्य कर दिया है। केसीडीसी ने कहा कि देश में संक्रमित 10,062 लोगों में से कम से कम 647 बाहर से आए यात्री हैं।

    13:28 (IST)03 Apr 2020
    अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार जो बाइडेन ने ईरान को प्रतिबंध से छूट देने की अपील की

    अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट पार्टी की उम्मीदवारी की दावेदारी में आगे चल रहे जो बाइडेन ने कहा कि कोरोना वायरस संकट का सामना कर रहे ईरान को प्रतिबंधों से राहत दी जाए। बाइडेन ने कहा कि अमेरिका को ईरान में काम करने वाले बैंकों और कंपनियों के लिए एक सर्मिपत माध्यम तैयार करना चाहिए और दवाइयों और चिकित्सीय उपकरण की ब्रिकी करने वाले को लाइसेंस देना चाहिए। पूर्व उप राष्ट्रपति ने इसका भी आश्वासन देने को कहा है कि सहायता समूहों को ईरान में काम करने के लिए दंडित न किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ईरान को भी हिरासत में लिए गए अमेरिकी किलोगों को मुक्त कर देना चाहिए।

    12:36 (IST)03 Apr 2020
    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कोरोना वायरस की दूसरी जांच में संक्रमित नहीं पाए गए और वह ‘‘स्वस्थ’’ हैं तथा उनमें इस जानलेवा बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं। ट्रम्प के डॉक्टर सीन कोनली ने दूसरी जांच कराने की कोई वजह नहीं बताई। हालांकि उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति की जांच ऐसी तकनीक से की गई जिसने 15 मिनट में ही नतीजे दे दिए।

    12:19 (IST)03 Apr 2020
    कोरोना वारयस के डर के साये में जी रहे हैं शिविरों में बड़ी संख्या में रह रहे रोहिंग्या शरणार्थी

    दुनिया के सबसे बड़े शरणार्थी शिविरों में से एक बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में रह रहे रोहिंग्या मुस्लिम कोरोना वायरस के खतरे के साये में जी रहे हैं क्योंकि यहां छोटे से क्षेत्र में बनीं छोटी-छोटी झोंपड़ियों में कई लोग साथ रहते हैं, यानी अगर यहां संक्रमण फैलता है तो उसे रोक पाना काफी मुश्किल होगा। यहां प्रति वर्ग किलोमीटर में करीब 4,000 लोग एकदम सटी झोपड़ियों में रहते हैं और जनसंख्या का यह घनत्व बांग्लादेश के औसत घनत्व से 40 गुणा ज्यादा है। प्रत्येक झोपड़ी 10 वर्ग मीटर में बनी है और किसी-किसी झोपड़ी में तो 12 लोग साथ रहते हैं। हालांकि अभी तक इस शिविर में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है।

    11:50 (IST)03 Apr 2020
    चीन कोरोना वायरस मृतकों की याद में चार अप्रैल को शोक दिवस मनाएगा

    चीन कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाले ‘‘व्हिसलब्लोअर’’ डॉक्टर ली समेत अन्य शहीदों तथा इस संक्रामक रोग से देश में 3,300 लोगों की मौत पर शनिवार को राष्ट्रीय शोक दिवस मनाएगा। आधिकारिक मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि इस दौरान देशभर तथा विदेशों में सभी चीनी दूतावासों तथा वाणिज्य दूतावासों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और देशभर में सार्वजनिक मनोविनोद की गतिविधियां स्थगित रहेगी। शनिवार को सुबह दस बजे देशभर में चीन के लोग मृतकों की याद में तीन मिनट का मौन रखेंगे।

    11:28 (IST)03 Apr 2020
    कोरोना वायरस फैलाने के लिए धार्मिक अल्पसंख्यकों को जिम्मेदार ठहराना ‘गलत’: अमेरिकी अधिकारी

    अमेरिका ने कोरोना वायरस के प्रसार के लिए धार्मिक अल्पसंख्यकों पर आरोप लगाने को ‘‘गलत’’ बताते हुए कहा कि दुनियाभर की सरकारों को कोविड-19 की उत्पत्ति को लेकर ‘‘आरोप-प्रत्यारोप लगाने के खेल’’ को आक्रामकता से खारिज कर देना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता के लिए अमेरिका के राजदूत सैम ब्राउनबैक ने बृहस्पतिवार को धार्मिक समूहों से सामाजिक दूरी का पालन करने का अनुरोध किया और दुनियाभर में, खासतौर से ईरान और चीन में शांतिपूर्ण धार्मिक कैदियों को रिहा करने की मांग की। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने कोरोना जिहाद हैशटैग ट्रेंड करने के बारे में भारतीय अधिकारियों से बात की, जो यह संकेत देता है कि यह विषाणु मुस्लिम समुदाय ने फैलाया है, इस पर उन्होंने कहा, ‘‘मैंने अभी तक भारतीय अधिकारियों से बात नहीं की है।’’ ब्राउनबैक की यह टिप्पणियां नयी दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन की पृष्ठभूमि में आई है जो भारत में कोरोना वायरस फैलाने का प्रमुख केंद्र बनकर उभरा।

    10:09 (IST)03 Apr 2020
    अमेरिका को चिकित्सीय सहायता देने की पुतिन की अच्छी पेशकश, इसमें प्रोपेगेंडा नहीं: ट्रंप

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि रूस के उनके समकक्ष व्लादिमीर पुतिन ने खतरनाक कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अमेरिका को चिकित्सीय आपूर्ति और जरूरी उपकरण मुहैया कराने की ‘अच्छी पेशकश’ की और उन्होंने इसे स्वीकार किया। इस पेशकश के पीछे रूस के प्रोपेगेंडा (प्रचार) की आशंका को उन्होंने खारिज कर दिया। पुतिन ने 30 मार्च को ट्रंप से फोन पर बातचीत करने के दौरान चिकित्सीय सहायता की पेशकश की थी। अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि इसके बाद अमेरिका ने रूस से वेंटिलेटर, चिकित्सीय आपूर्ति और अन्य व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण खरीदने पर सहमति जताई।

    10:08 (IST)03 Apr 2020
    चीन के कोविड-19 संक्रमण के मामलों संबंधी आंकड़ें ‘सही नहीं’ हैं : निक्की हेली

    भारतीय मूल की अमेरिकी नेता निक्की हेली ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों संबंधी चीन के आधिकारिक आंकड़ों की सत्यता पर संदेह जताते हुए कहा कि ‘‘स्पष्ट रूप से ये सटीक नहीं हैं।’’ उन्होंने यह टिप्पणी उन खबरों के बीच दी है कि सीआईए ने व्हाइट हाउस को चीन द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों पर भरोसा न करने की सलाह दी है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी बुधवार को पत्रकारों से कहा था कि उन्हें चीन के आंकड़ों पर भरोसा नहीं है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत हेली ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया, ‘‘चीन जैसे 1.5 अरब की आबादी वाले देश में कोरोना वायरस के केवल 82,000 मामले आए और 3,300 लोगों की मौत हुई। यह साफ तौर पर सच नहीं हैं।’’ गौरतलब है कि अमेरिका में संक्रमित लोगों की संख्या बृहस्पतिवार को 2,40,000 के पार चली गई और इस संक्रमण के कारण 5,800 लोगों की मौत हो गई है।

    Next Stories
    1 स्पेन में मरने वालों की संख्या 10 हजार के पार, यूरोप में पांच लाख से अधिक मामलों की पुष्टि
    2 Corona Virus: लॉकडाउन के बीच पाकिस्तान में हिंदुओं और गैर-मुस्लिमों को नहीं मिल रहा राशन
    3 Coronavirus: अबकी बार हज पर नहीं जा सेकेंगे मुस्लिम! सऊदी अरब ने लगाई अस्थाई रोक