ताज़ा खबर
 

कोरोना का कहर दुनिया भर में, जानिए कहां कैसा है हाल

व्हाइट हाउस के मेडिकल विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका में कोरोना संक्रमण के चलते एक लाख से लेकर दो लाख चालीस हजार तक लोगों की जान जा सकती है।

कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में 64 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। (REUTERS)

कोरोना वायरस दिन-ब-दिन पैर पसार रहा है। रविवार को जॉन हॉकिंग विवि के डेटा के हवाले से  समाचार एजेंसी सीएनएन ने बताया कि दुनिया भर में कोरोना से 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 64 हजार से अधिक लोगों की यह वायरस जान ले चुका है।

इसी बीच, अमेरिका में तीन लाख 12 हजार केस सामने आए हैं, जिसमें आठ हजार 500 लोगों की जान चली गई। इनमें 1344 की मौत सिर्फ शनिवार को हो गई। एक दिन में यूएस में अब तक कोरोना से होने वाली मौतों का यह अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है।

कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर लाइव पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

वहीं, भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में 472 और संक्रमण से हुयी मौत में 11 का इजाफा होने के कारण रविवार को मरीजों की संख्या बढ़कर 3,374 हो गए जबकि मृतकों की संख्या 79 पहुंच गयी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि कोरोना के संक्रमण के कारण शनिवार से अब तक 11 मरीजों की मौत हुयी है।

जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेलकोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Live Blog

Highlights

    20:44 (IST)05 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: संक्रमण से बचने को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में आयुर्वेद कारगर!

    विश्वव्यापी कोरोना वायरस संकट से उबरने के लिये एक तरफ इसके इलाज की खोज जारी है, वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर ही संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में आयुर्वेद मदद करता है। 

    जानकारों की राय में तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ और किशमिश जैसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के अलावा नियमित योग करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे तमाम वायरस जनित बीमारियों से शरीर को बचाना आसान हो जाता है।

    20:37 (IST)05 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अल्पसंख्यकों की मदद को आगे आये अफरीदी और जहांगीर खान

    पाकिस्तान के मशहूर खिलाड़ी जहांगीर खान और शाहिद अफरीदी ने कोविड-19 महामारी संकट के बीच अल्पसंख्यक समुदाय के परिवारों को राशन और नकद बांटना शुरू किया है। एक हिंदू टेनिस खिलाड़ी ने अल्पसंख्यकों को होने वाली परेशानी की ओर उनका ध्यान दिलाया था जिसके बाद उन्होंने मदद का सिलसिला शुरू किया। एक बयान में अंतरराष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी रोबिन दास ने शाहिद अफरीदी फाउंडेशन (एसएएफ) से शहर में अल्पसंख्यक तबके की मदद की अपील की थी।

    17:40 (IST)05 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: तुर्की में सार्वजनिक स्थलों पर पाबंदी सख्त की गई

    तुर्की में शनिवार को बाजार और भीड़भाड़ वाले इलाकों में पाबंदी और सख्त कर दी। इससे पहले राष्ट्रपति रजब तय्यब एर्दोआन ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया था।

    शनिवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार आठ करोड़ तीस लाख की जनसंख्या वाले देश में महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या पांच सौ पहुंच गई जबकि संक्रमण के मामले बढ़ कर लगभग 24,000 हो गए हैं। इनमें से अधिकांश आर्थिक राजधानी इस्तांबुल में हैं।

    17:10 (IST)05 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: भारत में फंसे नागरिकों को निकालने के लिये ब्रिटेन की सात विशेष उड़ान की योजना

    ब्रिटेन की सरकार ने कोरोना वायरस के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक के बाद भारत में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिये सात विशेष उड़ान परिचालित करने की रविवार को घोषणा की। भारत में ब्रिटेन के 35 हजार लोगों के फंसे होने का अनुमान है। इनमें से करीब 20 हजार लोगों ने ब्रिटेन के दूतावास से संपर्क कर जल्दी निकाले जाने का अनुरोध किया है। इन विशेष उड़ानों के तहत बुधवार, शुक्रवार को रविवार को गोवा से तीन उड़ानें लंदन जाएंगी। दिल्ली और मुंबई से बृहस्पतिवार और शनिवार को दो उड़ानें लंदन जाएंगी।

    16:47 (IST)05 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: इक्वाडोर की गलियों में पड़ी लाशें, उपराष्ट्रपति ने मांगी माफी

    इक्वाडोर के उपराष्ट्रपति ओत्तो सोनेन्होल्जनर ने कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित प्रमुख बंदगाह शहर गुआयाकिल की गलियों में पड़ी लाशों को लेकर माफी मांगी। निवासियों की ओर से सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में लातिन अमेरिकी शहर की गलियों में लावारिश लाशें पड़ी दिखाई दे रही हैं। यह इलाका कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित है।

    अधिकारियों ने इस हफ्ते की शुरुआत में गलियों और घरों से करीब 150 लाश एकत्र की हैं लेकिन यह पुष्टि नहीं की गई कि कितने लोगों की मौत वायरस संक्रमण से हुई। उपराष्ट्रपति ने शनिवार को स्थानीय मीडिया में जारी बयान में कहा, '' हमने ऐसी तस्वीरें देखी हैं जो कभी नहीं होना चाहिए और जनसेवक होने के नाते, मैं माफी मांगता हूं।'' इक्वाडोर में रविवार तक 172 मौत के साथ ही संक्रमण के 3500 पुष्ट मामले दर्ज किए गए। सरकार ने वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रीय आपात स्थिति घोषित कर रखी है।

    16:26 (IST)05 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: ऑस्ट्रेलिया में ये छात्र होंगे आर्थिक सहायता के हकदार

    कोरोना वायरस महामारी के चलते ऑस्ट्रेलिया में कठिनाई का सामना कर रहे भारतीयों सहित विदेशी छात्रों को राहत देते हुए सरकार ने कहा कि ऐसे अंतरराष्ट्रीय छात्र आर्थिक सहायता के हकदार होंगे, जो देश में एक साल से अधिक समय से रह रहे हैं। यह कदम ऐसे समय उठाया गया है, जब प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने एक दिन पहले कहा था कि विदेशी छात्र अपने वीजा नियमों के मुताबिक किसी वित्तीय सहायता के हकदार नहीं हैं।

    16:25 (IST)05 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: ट्रंप ने यूएस वालों को चेताया- अगला हफ्ता मुश्किलदेह होगा...

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर अपने देशवासियों को चेताया है। ट्रंप ने कहा है कि अगला हफ्ता काफी मुश्किल रहने वाला है। इस दौरान कई लोगों की कोरोना के चलते जान जा सकती है।

    व्हाइट हाउस के मेडिकल विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका में कोरोना संक्रमण के चलते एक लाख से लेकर दो लाख चालीस हजार तक लोगों की जान जा सकती है। बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते अमेरिका में भी वेंटिलेटर्स की कमी हो गई है और विभिन्न राज्यों द्वारा सरकार से वेंटिलेटर्स की मांग की जा रही है।

    15:01 (IST)05 Apr 2020
    चीन की लैब से फैला हो सकता है कोरोना, ब्रिटिश सरकार को मिली खूफिया जानकारी

    कोरोना वायरस चीन से पूरी दुनिया में फैला। कहा जा रहा है कि यह वायरस चीन की एनीमल मार्केट से फैला। हालांकि जिस तरह से इस वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लिया, उसे देखते हुए इसमें चीन की साजिश से इंकार भी नहीं किया जा रहा। अब खबर आयी है कि ब्रिटिश सरकार को खूफिया जानकारी मिली है कि वायरस के फैलने के पीछे चीन के वुहान में स्थित वायरोलॉजी लैब है जो कि उसकी एनीमल मार्केट से कुछ ही दूरी पर स्थित है। कहा जा रहा है कि यह वायरस इसी लैब से यहां के कर्मचारियों में फैला और फिर यह अन्य लोगों में फैल गया। फिलहाल ब्रिटेन सहित अन्य देश भी इसकी जांच में जुटे हैं।

    14:11 (IST)05 Apr 2020
    मां ने ऑनलाइन देखा बेटे का अंतिम संस्कार

    ब्रिटेन में कोरोना वायरस के चलते अपने बेटे को खोने वाली एक महिला को उसका अंतिम संस्कार ऑनलाइन देखना पड़ा। दरअसल महिला का 13 साल का बेटा कोरोना वायरस से संक्रमित था। जिसके बाद उसका अस्पताल में इलाज चल रहा था। वहीं लड़के की मां सहित उसके अन्य भाई-बहनों को आइसोलेशन में रखा गया था।। यही वजह रही कि बेटे के अंतिम संस्कार में भी महिला शामिल नहीं हो सकी।

    12:50 (IST)05 Apr 2020
    ब्रिटेन में बीते 24 घंटे में 708 लोगों की मौत

    दुनिया की महाशक्ति माने जाने वाले अमेरिका में कोरोना के चलते अभी तक 8452 लोगों की मौत हो चुकी है। यूरोप के देशों की बात करें तो इटली में 15362 और स्पेन में 11947 लोग कोरोना वायरस के संक्रमण की भेंट चढ़ चुके हैं। इस माहमारी के चलते ब्रिटेन में बीते 24 घंटे में 708 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं स्पेन में  यह आंकड़ा 809 रहा। अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 3 लाख के पार चली गई है। पूरी दुनिया में कोरोना के 12 लाख से ज्यादा मरीज हैं और अब तक 64 हजार से ज्यादा लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है।

    12:20 (IST)05 Apr 2020
    मरकज के कार्यक्रम में हिस्सा लेकर दक्षिण अफ्रीका लौटे मौलाना की मौत

    निजामुद्दीन के तबलीगी जमात मरकज के कार्यक्रम में हिस्सा लेकर हाल ही में वापस लौटे एक दक्षिण अफ्रीकी मौलाना की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई। यह जानकारी उनके परिजनों ने दी। मौलाना यूसुफ टूटला (80) ने भारत के निजामुद्दीन मरकज में 1-15 मार्च तक चले तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। यह वही मरकज है जो भारत के विभिन्न हिस्सों में वायरस संक्रमण का केंद्र बिंदु बनकर उभरा है। इसके अलावा विश्व के अन्य हिस्सों के हजारों लोगों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया था। मंगलवार को मौत होने के बाद यूसुफ के शव को इस्लामिक दफन परिषद (आईबीसी) की तरफ से दिए गए एक बैग में रखकर दफनाया गया।

    11:50 (IST)05 Apr 2020
    ट्रंप ने मोदी से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के आर्डर को भेजने का आग्रह किया

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के आर्डर की आपूर्ति करने का आग्रह किया है। अमेरिका ने भारत को इस दवा आर्डर दिया था। भारत ने पिछले महीने इस दवा के निर्यात पर रोक लगा दी थी। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने शनिवार सुबह मोदी से बात कर अमेरिका के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के आर्डर की आपूर्ति करने का आग्रह किया। भारत इसपर गंभीरता से विचार कर रहा है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने 25 मार्च को इस दवा के निर्यात पर रोक लगा दी थी। हालांकि, डीजीएफटी ने कहा था कि मानवता के आधार पर मामले-दर-मामले में इसके कुछ निर्यात की अनुमति दी जा सकती है।

    Next Stories
    1 डोनाल्ड ट्रम्प ने कानून पारित कर मास्क, ग्लॉव्स और मेडिकल इक्वीपमेंट के निर्यात पर लगाई रोक, अमेरिकियों से कहा- हमेशा पहनकर रहें फेस मास्क
    2 मास्क, गॉगल्स, स्पेशल सूट के बावजूद कोरोना वायरस से बच नहीं पाए, इटली के डॉक्टर की आपबीती
    3 कोरोना: प्र‍िंस चार्ल्‍स ने केंद्रीय मंत्री के दावे को बताया झूठ, कहा- आयुर्वेद से नहीं हुआ ठीक