ताज़ा खबर
 

कोरोना वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टिट्यूट के CEO अदार पूनावाला ने UK में लिया आलीशान घर, किराया जान रह जाएंगे हैरान

बताया गया है कि अदार ने यूके में जिस मैंशन को लीज पर लिया है, वह 25000 वर्ग फुट में फैला है और शहर के सबसे बड़े घरों में से एक है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र लंदन/पुणे | Updated: March 25, 2021 3:18 PM
Serum Institute, Adar Poonawallaसीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला कोरोनावायरस महामारी के आने के बाद से ही लगातार चर्चा में हैं। हालांकि, अपने सरल स्वभाव के लिए पहचाने जाने वाले अदार पॉश लाइफस्टाइल को भी काफी पसंद करने वाले सेलिब्रिटी माने जाते हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट में सामने आया है कि उन्होंने ब्रिटेन में एक घर किराए पर लिया है। इसके लिए वे हर हफ्ते 50 हजार पाउंड (करीब 50 लाख रुपए) हर हफ्ते चुकाने पड़ते हैं।

बताया गया है कि अदार ने यूके में जिस मैंशन को लीज पर लिया है, वह पोलैंड के अरबपति बिजनेसमैन डॉमिनिकला कलजिक का है। यह पूरे शहर में सबसे बड़े घरों में से एक है और यह करीब 25000 वर्ग फीट (2322 वर्ग मीटर) के इलाके में फैला है। यानी 24 औसत अंग्रेजों के घर के बराबर। इस प्रॉपर्टी के साथ एक गेस्ट हाउस भी जुड़ा है।

अदार पूनावाला की इस प्रॉपर्टी को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट के प्रवक्ता ने बोलने से इनकार कर दिया, जबकि कलजिक के प्रवक्ता ने भी इस पर जवाब नहीं दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सौदे से सेंट्रल लंदन में लग्जरी होम मार्केट में बूम आएगा, जो कि पहले ही कोरोनावायरस और ब्रेग्जिट की वजह से कमजोर पड़ चुका है। मेफेयर के इलाके में तो पिछले पांच सालों में किराए में 9.2 फीसदी की कमी आई है।

गौरतलब है कि अदार पूनावाला खुद लंदन की वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी में पढ़े हैं। वे पहले भी मेफेयर में ग्रोसवेनर होटल खरीदने की कोशिश कर चुके हैं, लेकिन इसमें सफल नहीं हो पाए थे। 2016 में ब्लूमबर्ग को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि वे ब्रिटेन में एक घर जरूर चाहेंगे। बता दें कि पूनावाला दुनिया के सबसे अमीर परिवारों में से एक से आते हैं।

बताया जाता है कि उनकी ज्यादातर संपत्ति के पीछे उनकी वैक्सीन कंपनी और बिजनेस का ही हाथ है। दरअसल, उनकी कंपनी ही भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्रा जेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड का निर्माण कर रही है। खास बात यह है कि SII की वैक्सीन दुनिया में सबसे सस्ती हैं। ऐसे में अपने मानवतावादी कार्य के लिए अदार पूनावाला की हर तरफ तारीफ हुई है।

Next Stories
1 भारत-अमेरिकी संबंध : अहम मुद्दों पर कितनी मजबूती
2 क्या है चीन का ‘पीला तूफान’
3 भारत-पाकिस्तान : तनाव कम करने की कवायद कितनी स्थायी
ये पढ़ा क्या?
X