ताज़ा खबर
 

कोरोना: साउथ अफ़्रीका लौटाएगा SII को भारतीय वैक्सीन, बोला- हमारे यहां असरदार नहीं

साउथ अफ़्रीका ने भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कहा है कि वह अपनी भेजी गई कोरोना वैक्सीन की खुराक वापिस लें।

south africaसाउथ अफ्रीका ने SII से अपनी वैक्सीन वापिस लेने को कहा है। (Reuters)।

साउथ अफ़्रीका ने भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कहा है कि वह अपनी भेजी गई कोरोना वैक्सीन की खुराक वापिस लें। साउथ अफ़्रीका ने यह बयान ऐसे वक्त में जारी किया है जब इससे ठीक एक हफ्ते पहले देश ने कहा था कि कि वह अपने यहां सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगाएगा। गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीन की सप्लाई में भारत का सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया दुनियाभर में वैक्सीन की सप्लाई में मुख्य सप्लायर के तौर पर उभर कर सामने आया है।

पिछले हफ्ते सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने साउथ अफ़्रीका को वैक्सीन की 10 लाख खुराक भेजी थी। संस्थान आने वाले वक्त में 5 लाख और खुराक देश को भेजने वाला था। फिलहाल सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

साउथ अफ़्रीका ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब माना जा रहा है कि उसके यहां कोरोना वायरस का जो वैरिएंट पाया जा रहा है उस पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन इतनी कारगर नहीं है। बता दें कि साउथ अफ़्रीका ने अभी अपने देश में कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की शुरुआत नहीं की है।

फिलहाल वह अपने स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी की वैक्सीन दे रहा है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत दे दी है।

राहुल का मोदी सरकार पर हमला: बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमलावर होते हुए कहा कि भारत सरकार कोरोना वायरस के प्रति लापरवाह है। कोरोना का प्रभाव अभी खत्म नहीं हुआ है। राहुल गांधी ने एक खबर को शेयर किया। खबर में कहा गया था कि साउथ अफ़्रीका और ब्राजील में जो कोरोनावायरस पाया जा रहा है वह भारत में दाखिल हो रहा है।

आईसीएमआर के डॉक्टर बलराम भार्गव ने मीडिया को बताया है कि साउथ अफ़्रीका और ब्राजील में कोरोना वायरस का जो रूप पाया जा रहा है वह भारत में दाखिल हो रहा है। ब्राजील के कोरोना के वैरिएंट का एक मामला और साउथ अफ़्रीका के वैरिएंट के 4 मामले भारत में अब तक आ चुके हैं।

कोरोना को दे दी मात: इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि हमने कोरोना वायरस को मात दे दी है। दिल्ली सरकार का अगला लक्ष्य यमुना नदी की सफाई करना होगा।

Next Stories
1 ऑस्ट्रेलियाः महिला का आरोप- संसद में किया गया रेप, PM ने मांगी माफी
2 PAK: टियर गैस टेस्ट करना भी जरूरी है, अरसों से बेकार पड़ी थी…इमरान के मंत्री का बयान, हो रही किरकिरी
3 संजीवनी साबित हो रही ‘स्पैजरिक’ चिकित्सा पद्धति, कई देशों में बनाई पहचान, जानें कैसे करती है काम
ये पढ़ा क्या?
X