ताज़ा खबर
 

Coronavirus International Highlights: चीन, इटली के बाद कोरोना का टारगेट US? ट्रंप अलर्ट, अधिकारी को आशंका- जाएंगी 1 लाख जानें

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, यह अंदाजा डॉक्टर एंथनी फौसी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अलर्जी एंड इन्फेक्शन डिजीज के डायरेक्टर ने लगाया है। बता दें कि 30 मार्च तक अमेरिका में कोरोना से लगभग 1 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं।

कोरोना वायरस की फिलहाल कोई वैक्सीन नहीं है, इसलिए इस संक्रमण से बचने का अस्थाई उपाय सोशल डिस्टैंसिंग निकाला गया है।

दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या सोमवार सुबह तक बढ़कर सात लाख 22 हजार के आस-पास पहुंच चुकी है। सीएनएन न्यूज ने जॉन्स हॉकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के योग के हवासे बताया कि अब तक इससे 33 हजार से अधिक लोगों की विश्व भर में जान जा चुकी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अब यह संक्रमण अमेरिका में तेजी से फैल रहा है, जिसने पॉजिटिव केसों के मामले में चीन और इटली जैसे देशों को भी पीछे छोड़ दिया है। फिलहाल यूएस में 1 लाख 1,39,700 केस सामने आ चुके हैं, जिसमें 2400 लोगों की जान जा चुकी है।

Coronavirus COVID-19 in India LIVE Updates 

चीन और इटली में अपना कहर बरपाने वाली महामारी कोरोना वायरस अब अमेरिका पर हावी हो सकती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में सोशल डिस्टैंसिंग से जुड़े दिशा-निर्देशों के पालन को दो हफ्तों के लिए और बढ़ा दिया है। सोमवार को ट्रंप ने कहा है कि यूएस में अगले दो हफ्तों में कोरोना से मौतों का आंकड़ा चरम पर पहुंच सकता है। ऐसे में वहां पर सोशल डिस्टैंसिंग से जुड़े निर्देशों का पालन करना बहुत जरूरी है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ये बातें तब कहीं, जब उनके शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने कोरोना को लेकर चेतावनी दी है। आशंका जताते हुए कहा है कि वहां पर एक लाख से अधिक मौतें हो सकती हैं। समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, यह अंदाजा डॉक्टर एंथनी फौसी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अलर्जी एंड इन्फेक्शन डिजीज के डायरेक्टर ने लगाया है। बता दें कि 30 मार्च तक अमेरिका में कोरोना से लगभग 1 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं।

Coronavirus in Inda LIVE Updates

इटली में कोरोना वायरस से पहली मौत फरवरी में हुई थी और अबतक यहां की सरकार 10,023 लोगों की मौत की पुष्टि कर चुकी है। इटली में 92,472 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं जिनमें से 12,384 ठीक हो चुके हैं। इटली की तरह चीन से अधिक लोगों की मौतें स्पेन में हुई है। स्पेन में अबतक 6,528 लोगों की मौत होने और 78,747 के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है। अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख के पार चली गई है और दिनों दिन इसमें इजाफा ही होता जा रहा है।

Coronavirus India State-Wise LIVE Updates

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    10:52 (IST)30 Mar 2020
    Coronavirus LIVE Updates: कोरोना लील गया कितनी जानें?

    दुनियाभर में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या रविवार को 31,412 पहुंच गई। आधिकारिक स्रोतों से मिले आंकड़ों को संकलित कर एएफपी ने यह जानकारी दी। आंकड़ों के मुताबिक दिसबंर में चीन में संक्रमण की पहली खबर आने के बाद से अबतक पुरी दुनिया में 183 देशों के 6,67,090 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। इटली और स्पेन ने एक दिन में 800 से ज्यादा लोगों की जान जाने की खबर है। व

    09:42 (IST)30 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: भारत में 30 जनवरी तक कितने कोरोना के केस? देखें

    कोरोना केस: भारत में राज्‍यवार मामले, 30 मार्च सुबह तक।

    09:15 (IST)30 Mar 2020
    Coronavirus LIVE Updates: मेक्सिको में 145 नए केस

    समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, मेक्सिको में कोरोना के 145 नए मामले सामने आए हैं।

    09:14 (IST)30 Mar 2020
    Coronavirus LIVE Updates: मेक्सिको में 145 नए केस

    समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, मेक्सिको में कोरोना के 145 नए मामले सामने आए हैं।

    08:21 (IST)30 Mar 2020
    Coronavirus LIVE Updates: ग्रैमी अवॉर्डी सिंगर की कोरोना से मौत

    ग्रैमी अवॉर्ड जीतने वाले अमेरिकी सिंगर की कोरोनावायरस से मौत हो गई है। वह 61 साल के थे। रविवार को उनके निधन की बात फेसबुक पेज पर साझा की गई। उनकी मौत की खबर से दो दिन पहले ही घोषणा की गई थी कि वह कोरोना की जांच में पॉजिटिव पाए गए थे और उसके बाद उनका इलाज चल रहा था।

    07:56 (IST)30 Mar 2020
    Coronavirus LIVE Updates: अमेरिका में पुलिस के 12 फीसदी जवान भी कोरोना संक्रमित

    अमेरिका के अकेले न्यूयॉर्क शहर में ही करीब 50 हजार लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका है। यहां कि पुलिस फोर्स के 12 प्रतिशत जवान भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। चीन से शुरू हुई यह महामारी अब दुनिया के करीब 200 देशों में पहुंच गई है। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन और उनकी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री भी इस वायरस से संक्रमित हैं। संक्रमण से स्पेन की राजकुमारी की भी मौत हो गई।

    06:19 (IST)30 Mar 2020
    खतरनाक कोरोना को पनपने देने में चीन पर लगे आरोप

    चीन में कोरोना पीड़ितों की संख्या में काफी कमी आई है। हालांकि चीन दुनिया भर की नजरों में खतरनाक कोरोना को बढ़ाने और वैश्विक साजिश करने के रूप में देखा जा रहा है। अमेरिका का आरोप है कि चीन ने जैविक हमला करने के लिए ही कोरोना को अपने यहां विकसित किया और बाद में उसका वैश्विक प्रसार किया। इसको लेकर चीन और अमेरिका में टकराव की नौबत आ चुकी है। चीन इस बात से इंकार कर रहा है कि उसने अपने यहां कोरोना को पनपने दिया। 

    06:12 (IST)30 Mar 2020
    अमेरिका का न्यूयार्क शहर कोरोना का केंद्र बना

    अमेरिका का न्यूयार्क शहर कोरोना का केंद्र बन गया है। यहां पर पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अमेरिका के इतिहास में यह पहली बार है कि इतनी अधिक संख्या में लोग वैश्विक बीमारी से पीड़ित हैं। स्थानीय सरकार का कहना है कि कोरोना ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को व्यापक क्षति पहुंचाई है। इसके लिए अमेरिकी प्रशासन को लंबे समय के लिए योजनाएं बनानी पड़ेगी। फिलहाल न्यूयार्क में कोरोना से मरने वालों और पीड़ितों की संख्या बढ़ती ही जा रही है।

    05:25 (IST)30 Mar 2020
    फ्रांस में कोरोना वायरस से और 292 लोगों की मौत, मृतक संख्या बढ़कर 2,606 हुई

    फ्रांस में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे में 292 लोगों की मौत हो जाने के कारण देश में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर कुल 2,606 हो गई। देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा निदेशक जेरोम सालोमोन ने रविवार को बताया कि इस समय करीब 19,000 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं और 4,632 लोग आईसीयू में हैं। इस वायरस से शनिवार को 319 लोगों की मौत हुई थी। यानी पिछले 24 घंटों में हुई मौत की संख्या शनिवार को हुई मौत की संख्या से कम है, लेकिन इस आंकड़े में केवल अस्पताल में हुई मौत शामिल है। इसमें आश्रय स्थलों या अन्य केंद्रों में हुई संक्रमित लोगों की मौत की संख्या शामिल नहीं है।

    05:00 (IST)30 Mar 2020
    नीदरलैंड में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या दस हजार के पार

    नीदरलैंड में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या रविवार को दस हजार के पार पहुंच गयी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। देश के जन स्वास्थ्य और पर्यावरण संस्थान (आरआईवीएम) ने बताया कि नीदरलैंड में अब तक 10,866 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है और 771 लोग इसकी चपेट में आने के कारण जान गंवा चुके हैं। देश की सरकार विषाणु से लड़ने के कई उपाय कर रही है लेकिन अभी तक लोगों को घरों में रहने को नहीं कहा गया।

    23:24 (IST)29 Mar 2020
    न्यूयॉर्क में कोरोना से 24 घंटे में 200 से अधिक लोगों की मौत

    अमेरिका में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है। बीत 24 घंटे में न्यू यॉर्क में 237 लोगों के मरने की खबर है। न्यू यॉर्क में कोरोना वायरस से अब तक 967 लोगों की जान जा चुकी है।

    22:40 (IST)29 Mar 2020
    स्पेन में कोरोना वायरस से 24 घंटे में रिकॉर्ड 838 लोगों की मौत

    स्पेन ने रविवार को गत 24 घंटों में रिकॉर्ड 838 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत की पुष्टि की। इसके साथ ही देश में इस संक्रमण से मरने वालों की तादाद 6,528 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि स्पेन में अबतक 78,797 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस प्रकार देश में 24 घंटे के भीतर संक्रमितों की संख्या 9.1 प्रतिशत बढ़ी है। इटली के बाद स्पेन दूसरा देश है जहां पर कोरोना वायरस से सबसे अधिक मौतें हुई हैं।

    22:02 (IST)29 Mar 2020
    चीन में वुहान को आंशिक रूप से फिर से खोलने के लिए कदम उठाए गए

    चीन के वुहान में प्राधिकारियों ने शहर को आंशिक रूप से फिर से खोलने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिये हैं। वहां दो महीने से अधिक समय तक 1.1 करोड़ लोग करीब करीब पृथक रहे। कोरोना वायरस संक्रमण सबसे पहले चीन के वुहान में ही सामने आया था और यह बाद में पूरी दुनिया में एक संकट बन गया और जिसे ‘महामारी’ घोषित कर दिया गया है।

    21:30 (IST)29 Mar 2020
    कोरोनावायरस: आस्ट्रेलिया में घरेलू हिंसा के मामले बढ़े

    ऑस्ट्रेलिया सरकार ने रविवार को कोरोनावायरस को लेकर बढ़ी घरेलू हिंसा के मामले सामने आने के बाद इससे निपटने के लिए वित्तपोषण में 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर की वृद्धि की घोषणा की।    प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान गूगल पर मदद के लिए की गई खोजों में लगभग 75 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले न्यू साउथ वेल्स राज्य में घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं के लिए बनाई गई संस्था महिला सुरक्षा ने बताया है कि इस दौरान पीड़ितों की संख्या में 40 प्रतिशत से अधिक वृद्धि देखी गई है, जिसमें एक तिहाई से अधिक मामले सीधे वायरस को लेकर हुई हिंसा से जुड़े हैं।

    21:00 (IST)29 Mar 2020
    ब्रिटिश मुक्केबाज यार्डे के पिता का कोविड-19 के कारण निधन

    ब्रिटिश मुक्केबाज एंथोनी यार्डे ने कोरोना वायरस के संक्रमण से अपने पिता की मौत की सूचना देते हुए लोगों से घर के अंदर रहने की अपील की। पिछले साल क्रुजरवेट विश्व खिताब के लिए रूस के सर्गेयर कोवालेव का सामना करने वाले इस मुक्केबाज ने कहा कि उनके पिता ‘पूरी तरह से स्वस्थ थे और उन्हें कोई परेशानी नहीं थी’। यार्डे ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘‘ इस वायरस के कारण कल मेरे पिता का निधन हो गया। इससे पहले वह पूरी तरह से स्वस्थ थे और उन्हें कोई भी समस्या नहीं थी। लोग जितना अधिक घर से बाहर निकलेंगे यह वायरस उतना अधिक फैलेगा।’’

    20:26 (IST)29 Mar 2020
    जैक मा फाउंडेशन, अलीबाबा भारत को देगा कोविड-19 टेस्ट किट

    जैक मा फाउंडेशन और अलीबाबा फाउंडेशन ने रविवार को कोरोना वायरस महामारी से मुकाबले के लिए भारत तथा छह अन्य देशों को आवश्यक चिकित्सा सामग्री दान में देने की घोषणा की, जिसमें फेस मास्क और कोविड-19 परीक्षण किट शामिल हैं। दोनों फाउंडेशन ने एक बयान में कहा, ‘‘कुल मिलाकर इन सात देशों को 17 लाख फेस मास्क, 1.65 लाख परीक्षण किट के साथ ही सुरक्षात्मक कपड़े, वेंटिलेटर और फोरहेड थर्मामीटर जैसे चिकित्सा उपकरण दिए जाएंगे।’’ चीनी अरबपति जैक मा अलीबाबा ग्रुप के सह संस्थापक हैं।   

    19:59 (IST)29 Mar 2020
    तुर्की विश्व कप नायक रेकबर कोविड-19 के कारण अस्पातल में भर्ती

    तुर्की राष्ट्रीय फुटबाल टीम और बार्सिलोना के पूर्व गोलकीपर रूस्तु रेकबर को कोरोना वायरस का पॉजिटिव पाये जाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी पत्नी इसिल रेकबर ने इसकी जानकारी दी। रेकबर (46 वर्ष) को 2002 विश्व कप में टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाने के बाद नायक का दर्जा दिया गया था जिससे टीम तीसरे स्थान पर रही थी जो देश का टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन था। 

    17:24 (IST)29 Mar 2020
    Coronavirus in LIVE Updates: हॉन्ग कॉन्ग में डोमेस्टिक वर्कर्स से फैल रहा कोरोना!

    हॉन्ग कॉन्ग में कोरोना वायरस डोमेस्टिक वर्कर्स (घरों में काम करने वालों) के इधर-उधर जाने से फैल रहा है। समाचार एजेंसी ‘CNN’ के मुताबिक, वहां की सरकार ने घरेलू कर्मचारियों से कहा है कि वे जहां हैं, वहीं रुकें। कहा जा रहा है कि ये लोग अपने मालिकों के यहां के बाद संक्रमण का शिकार हुए।

    16:55 (IST)29 Mar 2020
    Coronavirus LIVE Updates: भारत में पिछले 24 घंटों में छह राज्यों में सामने आए 106 पॉजिटिव केस

    भारत में कोरोनावायरस से पिछले 24 घंटों में छह मौतें हुईं हैं, जबकि 106 पॉजिटिव मामले छह राज्यों से सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि वह हॉट स्पॉट्स (जहां संक्रमण फैलने की अधिक आशंका) की शिनाख्त की कोशिश में जुटा है।

    15:02 (IST)29 Mar 2020
    स्पेन की राजकुमारी की मौत

    इटली के बाद स्पेन पूरे यूरोप में दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। हालात ऐसे हैं कि वहां का राजकुमारी मारिया टेरेसा भी कोरोना की भेंट चढ़ गईं। उनकी मौत 26 मार्च को पेरिस में हुई। स्पेन में अब तक करीब छह हजार लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो चुकी है। दुनियाभर में किसी भी शाही परिवार के सदस्यों में यह पहली मौत है।

    14:53 (IST)29 Mar 2020
    कोरोना वायरस से न्यूजीलैंड में पहली मौत

    न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला सामने आया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि पीड़ित महिला की उम्र करीब 70 वर्ष के आसपास थी। उन्होंने कहा कि महिला को पिछले हफ्ते इंफ्लुएंजा की शिकायत के शक में वेस्ट कोस्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया था और ऐसे में अस्पताल कर्मचारियों ने बचाव सूट नहीं पहने थे। इसके चलते, अस्पताल के 21 कर्मचारियों को दो हफ्तों के लिए पृथक रखा गया है। न्यूजीलैंड में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 514 मामले सामने आए हैं।

    14:52 (IST)29 Mar 2020
    फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने कोरोना वायरस की दवा तलाशने के लिए दिया 2.5 करोड़ डालर का दान

    फेसबुक के संस्थापक मार्ग जुकरबर्ग और उनकी पत्नी ष्प्रिसिला चान की ओर से परोपकार के लिए गठित संगठनष् चान जुकरबर्ग इनीशिएटिव ने कोरोना वायरस से फैलने वाली बीमारी का उपचार खोजने के लिए बिल एवं मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाने और 2.5 करोड़ डालर की राशि का योगदान करने की घोषणा की है। अमेरिकी उद्यमी एवं माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा इस समय अपना समय और धन परमार्थ कार्य पर लगा रहे हैं।

    Next Stories
    1 30000 से अधिक लोगों को मार गया कोरोना, 10 हजार अकेले इटली में, भारत में 25 मौतें
    2 इटली में 9000 से ज्यादा मौत: चर्च में रखी हैं सैकड़ों लाशें, संक्रमण के डर से लोग अंतिम संस्कार में भी नहीं आ रहे, सेना ने संभाला मोर्चा
    3 Corona Virus: ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो का विवादित बयान,बोले- कुछ लोग तो मरेंगे ही, हम फैक्टरी नहीं बंद कर सकते