ताज़ा खबर
 

विश्व भर में 10 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित, US में मौतों का सिलसिला जारी; जापान लगा सकता है इमरजेंसी

उधर, फ्रांस में 24 घंटों में 833 मौतें हो गईं, जिसके बाद पूरे देश में इस खतरनाक वायरस से कुल मौतों का आंकड़ा 9 हजार के आसपास पहुंच गया है। वहीं, जापान भी ऐहतियाती कदम उठाते हुए आज इमरजेंसी का ऐलान कर सकता है।

न्यूजीलैंड में सोमवार को अपने देश लौटने से पहले क्राइसचर्च एयरपोर्ट टर्मिनल के बाहर विदेशी टूरिस्ट। (फोटोः AP)

कोरोना वायरस से दुनिया भर में मंगलवार सुबह तक 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि यह महामारी 74 हजार लोगों की जान ले चुकी है। जॉन हॉकिंस विवि के हवाले से समाचार एजेंसी सीएनएन ने यह जानकारी दी है।

इसी बीच, अमेरिका में 10 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, जबकि तीन लाख 68 हजार लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, कुछ दिन पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन को आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया है।

उधर, फ्रांस में 24 घंटों में 833 मौतें हो गईं, जिसके बाद पूरे देश में इस खतरनाक वायरस से कुल मौतों का आंकड़ा 9 हजार के आसपास पहुंच गया है। वहीं, जापान भी ऐहतियाती कदम उठाते हुए आज इमरजेंसी का ऐलान कर सकता है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    09:38 (IST)07 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: फिर मुस्कुराएगा इंडिया और फिर जीत जाएगा इंडिया - मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर लोगों को कोरोना वायरस से निपटने के लिए सामाजिक दूरी बनाये रखने तथा डॉक्टरों, नर्सों, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कर्मियों के प्रति आभार प्रकट करने के संकल्प की याद दिलायी, साथ ही कहा कि भारत इस लड़ाई में जीतेगा। मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ भारत इससे लड़ेगा। फिर मुस्कुराएगा इंडिया और फिर जीत जाएगा इंडिया... ।’’ उन्होंने ट्वीट के साथ ‘मुस्कुरायेगा इंडिया’ वीडियो भी जारी किया ।

    09:12 (IST)07 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: यूएस में 4 भारतीयों की कोरोना से मौत

    अमेरिका में चार भारतीय नागरिकों की कोरोना वायरस से मौत हो गयी है। एक मलयाली प्रवासी संगठन ने यह जानकारी दी है। न्यूयार्क में अलेयम्मा कुरियाकोसे (65) की कोविड-19 से जान चली गयी। फेडरेशन ऑफ केरल एसोसिएशन इन नोर्थ अमेरिका ने तीन अन्य भारतीयों-- थंकचान एनचेनाट्टू (51), अब्राहम सैम्युअल (45) और शॉन अब्राहम (21) की कोरोना वायरस से मौत हो गयी।

    08:48 (IST)07 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: UNSC में गुरुवार को कोरान पर होगी बात

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद कोरोना वारयस को लेकर बृहस्पतिवार को पहली बार वार्ता करेगी। यह जानकारी मंगलवार को राजनयिक के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने दी।

    07:51 (IST)07 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: चीन में कोरोना से फिलहाल कोई नई मौत नहीं

    चीन में कोरोना वायरस से फिलहाल कोई नई मौत नहीं हुई है। ऐसा वहां पहली बार हुआ है। यह जानकारी मंगलवार को समाचार एजेंसी एएफपी ने दी। बता दें कि चीन के वुहान शहर से दुनिया भर के देशों और विभिन्न क्षेत्रों में फैला ये वायरस अब तक 74 हजार जानें ले चुका है।

    07:29 (IST)07 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: कोरोना को हरा दान किया प्लाज्मा

    इसी बीच, अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में कोरोनावायरस को मात देने वाले शख्स ने अपना प्लाजमा दान किया है, ताकि अन्य लोगों की जान इस जानलेवा वायरस से बचाई जा सके। छह मार्च को जेसन गार्सिया को गले में हल्का कफ महसूस हुआ था। बाद में उन्हें बुखार आया और बदन में दर्द भी हुआ। धीमे-धीमे उन्हें सांस लेने में भी तकलीफ होने लगी।

    गार्सिया ने अपने लक्षणों के आधार डॉक्टर से संपर्क किया, जिसके बाद उन्हें अस्पताल जाने के लिए कहा गया, जहां उन्होंने कोरोना का टेस्ट कराया। 14 मार्च को उन्हें पता लगा कि वह कोरोना से संक्रमित हैं। गार्सिया को आइसोलेट रहने के लिए कहा गया और वैसा ही उन्होंने किया। हालांकि, 18 मार्च से उन्हें थोड़ा अच्छा महसूस होने लगा।

    05:21 (IST)07 Apr 2020
    कोरोना वायरस से संक्रमित बोरिस जॉनसन आईसीयू में भर्ती

    कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में स्थानांतरित कर दिया गया। डाउंिनग स्ट्रीट ने सोमवार को यह जानकारी दी। जॉनसन (55) को लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल के आईसीयू में भर्ती किया गया। इसके बाद ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने अस्थायी तौर पर कार्यभार संभाल लिया है। 10 डाउंिनग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘आज दोपहर प्रधानमंत्री की हालत बिगड़ गई जिसके बाद उनकी चिकित्सा टीम की सलाह पर उन्हें अस्पताल में गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती किया गया है।’’  

    22:09 (IST)06 Apr 2020
    अमेरिका में चार भारतीयों की कोरोना वायरस से मौत

    अमेरिका में चार भारतीय नागरिकों की कोरोना वायरस से मौत हो गयी है। एक मलयाली प्रवासी संगठन ने यह जानकारी दी है। न्यूयार्क में अलेयम्मा कुरियाकोसे (65) की कोविड-19 से जान चली गयी। फेडरेशन ऑफ केरल एसोसिएशन इन नोर्थ अमेरिका ने तीन अन्य भारतीयों-- थंकचान एनचेनाट्टू (51), अब्राहम सैम्युअल (45) और शॉन अब्राहम (21) की कोरोना वायरस से मौत हो गयी। न्यूयार्क में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने कहा कि वह मृतकों के परिवारों के संपर्क में है।

    21:44 (IST)06 Apr 2020
    इटली में 15,887 लोगों की मौत हो चुकी है। 

    बीते दो सप्ताह में पहली बार इटली में कोविड-19 संक्रमण से होने वाली मौतों में कमी देखी गई है। रविवार को इटली में कोरोना वायरस से 525 लोगों की मौत हुई है। 19 मार्च के बाद पहली बार 24 घंटे के अंतराल में इटली में इतने कम लोगों की मौत हुई है। वैसे इस बीमारी की चपेट में इटली में 15,887 लोगों की मौत हो चुकी है। 

    21:13 (IST)06 Apr 2020
    बांग्लादेश में कोरोना से मौत के बाद मस्जिद में नमाज पढने पर रोक लगायी गयी ढाका

    बांग्लादेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के कारण चार मरीजों की मौत के बाद सरकार ने देश भर में मस्जिदों में नमाज पढ़ने पर रोक लगा दी है । देश में इस बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गयी है । एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में चार और कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुयी है जबकि 35 अन्य मामलों में संक्रमण की पुष्टि हुई है । उन्होंने बताया कि संक्रमण के ताजा मामले सामने आये क्योंकि देश के 14 केंद्रों पर 468 नमूनों की जांच की गयी । इनमें से नौ केंद्र ढाका में हैं।

    20:38 (IST)06 Apr 2020
    ऑस्ट्रिया 14 अप्रैल से शुरू कर सकता है लॉकडाउन में ढील

    ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के चलते देश में लागू लॉकडाउन में अगले सप्ताह से ढील प्रदान की जा सकती है। इसके साथ ही उन्होंने सचेत किया कि यह एक-दूसरे से भौतिक दूरी बनाए रखने के नियम का लोगों द्वारा अनुपालन किए जाने पर निर्भर करता है। कुर्ज ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘योजना यह है कि 14 अप्रैल से...400 वर्ग मीटर तक के आकार की छोटी दुकानें, हार्डवेयर और गार्डन स्टोर कड़ी सुरक्षा शर्तों के तहत फिर से खुल सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि यदि चीजें ठीक-ठाक रहती हैं तो बड़ी दुकानें एक मई से और होटल, रेस्तरां तथा अन्य सेवाएं मध्य मई से चरणबद्ध तरीके से अपना काम शुरू कर सकते हैं। कुर्ज ने हालांकि कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए लगाए गए प्रतिबंध जारी रहेंगे और देश के लोग अपने घरों के बाहर एकत्र होकर ईस्टर नहीं मनाएं।

    20:00 (IST)06 Apr 2020
    कोरोना वायरस संक्रमण से दुनिया भर में 70 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

    कोरोना वायरस संक्रमण से अभी तक दुनिया भर में 70 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है । इनमें से अकेले यूरोप में 50 हजार से ज्यादा मौत हुई हैं। भारतीय समयानुसार, सोमवार शाम साढ़े चार बजे (4:30 शाम) तक एएफपी द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार वायरस संक्रमण से दुनिया भर में 70,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है। आधिकारिक सरकारी आंकड़ों और विश्व स्वास्थ्य संगठन से प्राप्त संख्या के अनुसार, महामारी के कारण अभी तक 70,009 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें से यूरोप में मरने वालों की संख्या 50,215 है। कोविड-19 से सबसे ज्यादा 15,877 मौत इटली में हुई हैं। जबकि स्पेन में 13,055, अमेरिका में 9,648 और फ्रांस में 8,078 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हुई है।

    19:32 (IST)06 Apr 2020
    फ्रांस पर द्वितीय विश्व युद्ध के बाद की सबसे बड़ी मंदी के बादल

    कोरोना वायरस संकट की वजह से फ्रांस की अर्थव्यवस्था के सामने दूसरे विश्व युद्ध के बाद की सबसे बड़ी मंदी का खतरा मंडरा रहा है। फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रुनो ली मायर ने सोमवार को यह चेतावनी दी है। मायरे ने सीनेट की एक समिति के समक्ष कहा, ‘ 1945 के बाद फ्रांस की अर्थव्यवस्था में 2009 में सबसे बड़ी 2.2 प्रतिशत की गिरावट सबसे खराब आंकड़ा था जो 2008 के वित्तीय संकट का नतीजा था। लेकिन इस साल हम संभवत: 2.2 प्रतिशत से भी कहीं बड़ी गिरावट देख सकते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह उस आर्थिक झटके की व्यापकता का एक संकेत है जिसका हम सामना कर रहे हैं।’’

    18:52 (IST)06 Apr 2020
    यूरोप में कोरोना वायरस से 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत पेरिस

    यूरोप में कोरोना वायरस महामारी के चलते अब तक 50 हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई है जिनमें से ज्यादातर मौत इटली, स्पेन, फ्रांस और ब्रिटेन में हुई हैं। आधिकारिक आंकड़ों का इस्तेमाल करते हुए एएफपी ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार नौ बजकर 45 मिनट तक हुई मौतों की तालिका तैयार की। दुनिया में यूरोप में 50,209 के आंकड़े के साथ कोरोना वायरस से सर्वाधिक मौत हुई हैं और इस महाद्वीप में संक्रमण के कुल 6,75,580 मामले सामने आए हैं। सर्वाधिक प्रभावित इटली में कोरोना वायरस से 15,877 और स्पेन में 13,055 लोगों की जान गई है। कोविड-19 महामारी से फ्रांस में 8,078 और ब्रिटेन में 4,934 लोगों की मौत हुई है।

    18:27 (IST)06 Apr 2020
    अमेरिका में 3,35,000 से ज़्यादा लोग संक्रमित

    अमरीका में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 3,35,000 से ज़्यादा हो गईं हैं। वहीं इसके संक्रमण से अब तक 9,562 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के कुल मामले 3,577 पहुंच गए हैं वहीं 83 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

    17:43 (IST)06 Apr 2020
    जापान के प्रधानमंत्री ने आपातकाल लगाने का प्रस्ताव रखा तोक्यो

    राजधानी तोक्यो सहित देश के विभिन्न भागों में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि होने के बाद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सोमवार को कहा कि सरकार आपातकाल घोषित करने और बाजार को एक हजार अरब डॉलर का पैकेज देने की योजना बना रही है। आबे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सलाहकार समिति के विचार जानने के बाद हम कल से ही आपातकाल की घोषणा करने पर विचार कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान के मद्देनजर सरकार 108 हजार अरब येन (एक हजार अरब डॉलर) का राहत पैकेज देगी।

    17:14 (IST)06 Apr 2020
    कोरोना वायरस मास्क पर हफ्ते भर, बैंक नोट पर कई दिनों तक जिंदा रह सकता है

    कोविड-19 बीमारी के लिए जिम्मेदार कोरोना वायरस चेहरे पर लगाए जाने वाले मास्क पर हफ्ते भर तक और बैंकनोट, स्टील एवं प्लास्टिक की सतह पर कई दिनों तक जिंदा रहकर संक्रमण फैलाने में सक्षम होता है। एक अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है। हांग कांग यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं का कहना है यह वायरस घर में इस्तेमाल होने वाले कीटाणुनाशकों, ब्लीच या साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोने से मर जाएगा। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने सोमवार को बताया कि अध्ययन में पाया गया कि कोरोना वायरस स्टेनलेस स्टील और प्लास्टिक की सतहों पर चार दिन तक चिपका रह सकता है और चेहरे पर लगाए जाने वाले मास्क की बाहरी सतह पर हफ्तों तक जिंदा रह सकता है।

    16:45 (IST)06 Apr 2020
    पाक ने गुरुद्वारा पंजा साहिब में बैसाखी कार्यक्रम को रद्द किया

    पाकिस्तानी अधिकारियों ने कोरोना वायरस के मद्देनजर पंजाब प्रांत के गुरुद्वारा पंजा साहिब में 14 अप्रैल से आयोजित होने वाले बैसाखी उत्सव को रद्द कर दिया है। इस उत्सव में भारत से 3,000 सिख शामिल होने वाले थे। मीडिया में आई खबरों में सोमवार को यह जानकारी दी गई। पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या सोमवार को बढ़कर 3,277 तक पहुंच गई और पंजाब प्रांत इससे सबसे बुरी तरह प्रभावित हैं जहां अब तक करीब 1,500 मामले सामने आ चुके हैं। डान न्यूज की खबर के मुताबिक पंजाब प्रांत के हसन अब्दाल शहर में स्थित पवित्र गुरुद्वारे में बैसाखी कार्यक्रम का आयोजन होना था।

    16:18 (IST)06 Apr 2020
    दुनियाभर में 12.72 लाख लोग संक्रमित

    दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों की संख्या 12.72 लाख पार कर गई है, जिसमें से 69,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इटली में रविवार को 525 लोगों की मौत के बाद आंकड़ा 15,887 पर पहुंच गया गया।

    14:46 (IST)06 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: न्यूयॉर्क में बाघ में कोरोना पॉजिटिव, भारत के चिड़ियाघर में निगरानी बढ़ेगी

    न्यूयॉर्क के एक चिड़ियाघर में एक बाघ के कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के बाद कोलकाता स्थित अलीपुर चिड़ियाघर में बाघों की नियमित जांच बढ़ाने और सुरक्षा नियमों को कड़ाई से लागू करने का फैसला किया गया है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

    न्यूयॉर्क के ब्रोन्क्स चिड़ियाघर के अधिकारियों ने रविवार को बताया कि वहां चार साल के बाघ नडिया की कोविड-19 की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। समझा जाता है कि बाघ को उसकी देखभाल करने वाले कर्मचारी से वायरस का संक्रमण हुआ है जिसमें इस बीमारी के लक्षण नहीं दिखाई दिये थे।

    14:43 (IST)06 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: PAK में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 3 हजार के पार

    पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या सोमवार को 3,277 तक पहुंच गई। देश में इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित पंजाब प्रांत है और यहां संक्रमित लोगों की संख्या 1,500 तक पहुंचने जा रही है। देश में बंद की वजह से कोरोना वायरस के प्रकोप में कमी आने के सरकार के दावे के बावजूद भी आंकड़े बढ़ रहे हैं।

    राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि इस संक्रमण से अब तक 50 मरीजों की मौत हो चुकी है और 257 लोग इससे ठीक हुए हैं। पंजाब में 1,493 मामले, सिंध में 881, खैबर पख्तुनख्वा में 405, गिलगित-बालटिस्तान में 210, बलूचिस्तान में 191, इस्लामाबाद में 82 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 15 मामले हैं।

    13:32 (IST)06 Apr 2020
    एशियाई बाजारों में तेजी का रुख

    कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह पीड़ित देशों में मृत्यु दर घटने के बाद इस महामारी के काबू में आने की उम्मीद जगी है, जिसके चलते एशियाई बाजारों में सोमवार को तेजी देखी गई। हालांकि, ये बीमारी अभी भी अपने घातक रूप में मौजूद है और दुनिया भर में इससे साढ़े बारह लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं और 70,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

    नेशनल ऑस्ट्रेलिया बैंक के तापस स्ट्रिकलैंड ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि वायरस यूरोप में चरम पर पहुंच रहा है क्योंकि इटली में लगातार दूसरे दिन आईसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या में कमी आई है।

    13:08 (IST)06 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: चीन में कोरोना के नए 39 केस

    चीन में कोरोना वायरस के 39 नये मामले सामने आए हैं जिनमें से 38 मामले ऐसे हैं जहां लोग विदेशों से संक्रमित होकर आए हैं। इसके अलावा ऐसे मामले भी बढ़ गए हैं जो संक्रमित तो हैं लेकिन उनमें लक्षण नजर नहीं आते। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को खासकर उन चीनी नागरिकों को लेकर कोविड-19 संक्रमणों का दूसरा दौर आने की चिंता जाहिर की जो रोकथाम के पुरजोर प्रयासों के बावजूद घर लौट रहे हैं। बीजिंग के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने आगाह किया है कि चीन की राजधानी में संभवत: लंबे समय तक कोरोना वायरस महामारी हावी रहेगी।

    12:18 (IST)06 Apr 2020
    लंबे समय तक हावी रहेगी कोरोना महामारी

    बीजिंग के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने आगाह किया है कि चीन की राजधानी में संभवत: लंबे समय तक कोरोना वायरस महामारी हावी रहेगी। उन्होंने कहा कि शहर के बचाव एवं नियंत्रण कार्य को जल्द रोकने की कोई संभावना नहीं है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने सोमवार को कहा कि देश भर से रविवार को कोविड-19 का एक घरेलू मामला और विदेशों से संक्रमण लेकर आए 38 मामले सामने आए।

    11:46 (IST)06 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: ब्रिटेन के PM 10 दिन पहले पाए गए थे कोरोना पॉजिटिव, अब अस्पताल में भर्ती

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के 10 दिन बाद उन्हें कोविड-19 संबंधी जांचों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ के प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि 55 वर्षीय जॉनसन में “कोरोना वायरस के लक्षण अब भी नजर आ रहे हैं”। जॉनसन के डॉक्टर की सलाह पर “एहतियाती कदम” के तौर पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

    प्रवक्ता ने कहा, “प्रधानमंत्री के डॉक्टर की सलाह पर, उन्हें जांच के लिए आज रात अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह एहतियाती कदम है क्योंकि प्रधानमंत्री में संक्रमण की पुष्टि होने के 10 दिन बाद भी उनमें लक्षण नजर आ रहे हैं।”

    11:39 (IST)06 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: पर्यटन उद्योग के लिए ICC ने मांगी कर्ज अदायगी में छह महीने की राहत

    कोरोना वायरस महामारी से बूरी तरह प्रभावित पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र के लिए एक प्रमुख उद्योग संघ ने सरकार से कर्ज अदायगी में छह महीने की राहत, जीएसटी में एक साल की छूट और इस क्षेत्र के लिए विशेष कोष बनाने की मांग की है।

    भारतीय वाणिज्य परिसंघ (आईसीसी) ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित ज्यादातर पर्यटन कंपनियों को सरकार से कम से कम छह महीने के लिए ईएमआई, कर और कर्मचारियों के वेतन में अंतरिम राहत की दरकार है।

    आईसीसी के महानिदेशक राजीव सिंह ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी के चलते 2020 में पूरे साल के लिए बुकिंग में 18-20 प्रतिशत की कमी आई है, जबकि औसत दैनिक किराया 12-14 प्रतिशत तक घट गया है।’’

    11:22 (IST)06 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: फ्रांसीसी फुटबाल क्लब के चिकित्सक ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण आत्महत्या की

    फ्रांसीसी फुटबाल क्लब रीम्स के चिकित्सक बर्नार्ड गोंजालेज ने कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद आत्महत्या कर ली। रीम्स क्लब ने बयान में कहा, ‘‘बर्नाड गोंजालेज की मौत से रीम्स को गहरा सदमा पहुंचा है। केवल क्लब ही नहीं रीम्स के सैकड़ों लोग भी इससे आहत हैं। ’’ रीम्स के मेयर अर्नार्ड रोबिनेट ने कहा कि वह 60 वर्षीय गोंजालेज के आत्महत्या करने से वाकिफ हैं जो कि पिछले 20 साल से क्लब के साथ काम कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे बताया गया है कि डाक्टर गोंजालेज ने एक पत्र छोड़ा है जिसमें उन्होंने लिखा है कि उन्हें कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। मैं सदमे में हूं क्योंकि मैं पिछले कई वर्षों से उन्हें जानता था। ’’ फ्रांस में कोरोना वायरस के कारण 8,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

    11:17 (IST)06 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: US में हुए कोरोना के 16 लाख टेस्ट

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि देश में कोरोना वायरस के लिए अब तक 16 लाख जांच की गई हैं। घातक विषाणु के संक्रमण के चलते अमेरिका में मृतकों का आंकड़ा 10,000 के करीब पहुंचने के साथ ही उन्होंने देशवासियों से सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए घरों के भीतर ही रहने की अपील की।

    ट्रंप ने रविवार को व्हाइट हाउस में प्रेस वार्ता के दौरान कहा, “अमेरिका में अब तक 16 लाख जांच की गई हैं जो किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं। लगभग पूरे देश के लिए बड़ी आपदा की घोषणा कर दी गई है और अमेरिका की 33 करोड़ जनसंख्या में से 95 प्रतिशत से अधिक लोग घरों के भीतर रहने के आदेश के तहत हैं।”

    11:01 (IST)06 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: ब्रिटेन की महारानी ने किया राष्ट्र को संबोधित, कहा- हम होंगे कामयाब…

    ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय ने कोरोना वायरस के खतरे के बीच राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि स्व-अनुशासन और संकल्प से लोग इस वायरस से जीतेंगे और देश में अच्छे दिनों की वापसी होगी। ब्रिटेन में अब तक इस वायरस से करीब पांच हजार लोगों की मौत हो चुकी है जबकि दुनियाभर में मौत का आंकड़ा 70,000 के पार जा चुका है।

    ब्रिटेन शाही परिवार की 93 साल की महारानी और 54 सदस्यों वाले राष्ट्रमंडल देशों की प्रमुख ने कहा कि वह इस ‘उथल-पुथल के समय’ में दुनिया के दुख, पीड़ा और आर्थिक कठिनाइयों को समझ सकती हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि पूरी दुनिया इस समान प्रयास के लिए एकजुट हो रही है।

    10:14 (IST)06 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: इंग्लैंड के फुटबालर वाकर ने ‘लाकडाउन पार्टी’ के लिये माफी मांगी

    इंग्लैंड के फुटबालर काइल वाकर को इंग्लिश प्रीमियर लीग की टीम मैनचेस्टर सिटी की अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के दौरान लॉकडाउन का उल्लंघन किया था। इस 29 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले सप्ताह अपने आवास पर पार्टी का आयोजन करने और इस तरह से सामाजिक दूरी बनाये रखने के सरकारी नियमों का उल्लंघन करने के लिये रविवार को माफी मांगी थी। ब्रिटेन में अभी तीन सप्ताह का लॉकडाउन चल रहा है।

    10:07 (IST)06 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: अमेरिका में अस्पतालों में जंग जैसे हालात

    अस्‍पताल का एक इमरजेंसी रूम। 40 म‍िनट में 6 मौतें। सब हृ्दय गत‍ि रुकने ( cardiac arrest) से। सब कारोना वायरस ( Covid-19 ) संक्रमण के श‍िकार। एक घंटे से भी कम समय में कम से कम पांच...पढ़ें पूरी खबर।

    09:22 (IST)06 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: लॉकडाउन के दौरान महिलाओं की हो रक्षा- UN चीफ

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने दुनिया भर की सरकारों से अपील की है कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने की कार्रवाई के दौरान महिलाओं की रक्षा भी सुनिश्चित की जाए। गुतारेस ने कई भाषाओं में वीडियो और बयान जारी करके कहा, ‘‘हिंसा युद्ध के मैदान तक ही सीमित नहीं है।’’

    गुतारेस ने कहा, ‘‘कई महिलाओं और लड़कियों के लिए वहीं सबसे अधिक खतरा है, जहां उन्हें सबसे सुरक्षित होना चाहिए। उनके अपने घरों में।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पिछले कुछ सप्ताह में आर्थिक एवं सामाजिक दबाव एवं आशंकाएं बढ़ी हैं और ऐसे में हमने घरेलू हिंसा में वैश्विक स्तर पर खतरनाक बढ़ोतरी देखी है।’’

    09:22 (IST)06 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: लॉकडाउन के दौरान महिलाओं की हो रक्षा- UN चीफ

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने दुनिया भर की सरकारों से अपील की है कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने की कार्रवाई के दौरान महिलाओं की रक्षा भी सुनिश्चित की जाए। गुतारेस ने कई भाषाओं में वीडियो और बयान जारी करके कहा, ‘‘हिंसा युद्ध के मैदान तक ही सीमित नहीं है।’’

    गुतारेस ने कहा, ‘‘कई महिलाओं और लड़कियों के लिए वहीं सबसे अधिक खतरा है, जहां उन्हें सबसे सुरक्षित होना चाहिए। उनके अपने घरों में।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पिछले कुछ सप्ताह में आर्थिक एवं सामाजिक दबाव एवं आशंकाएं बढ़ी हैं और ऐसे में हमने घरेलू हिंसा में वैश्विक स्तर पर खतरनाक बढ़ोतरी देखी है।’’

    08:55 (IST)06 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: US में एक दिन में 1200 मौतें

    दुनिया भर में महामारी का रूप ले चुका कोरोनावायरस पैर पसारता ही जा रहा है। अमेरिका में कोरोना वायरस से 24 घंटे में 1200 जानें चली गईं। एपीएफ न्यूज एजेंसी ने जॉन हॉकिंस ट्रैकर के हवाले से यह जानकारी सोमवार सुबह दी। 

    08:54 (IST)06 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: अब जंगली जानवरों में भी मिला कोरोना, जांच में बाघ भी पॉजिटिव

    इंसानों के अलावा यह वायरस जानवरों में भी पाया जा रहा है। यूएस के न्यू यॉर्क शहर में ब्रोंक्स चिड़ियाघर में एक बाघ जांच में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

    08:06 (IST)06 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: पाकिस्तान में कोरोना के मामले बढ़कर 3,100 हुए

    पाकिस्तान में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़कर 3,100 से अधिक हो गए और यह बीमारी धीरे-धीरे देश भर में फैलती जा रही है। पाकिस्तान के कोरोना वायरस रोधी केंद्र के प्रमुख असद उतर ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पंजाब प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित है।

    उन्होंने हालांकि कहा कि लॉकडाउन सहित अन्य प्रभावी प्रयासों से इस बीमारी के प्रसार पर काबू लगा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाएं मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से अब तक 45 लोगों की मौत हुई है और 130 संक्रमित लोग ठीक हुए हैं।

    Next Stories
    1 लैब में मारा गया कोरोना! वैज्ञानिकों ने बताया 48 घंटों में एंटी पैरासाइटिक ड्रग से वायरस हुआ ढेर
    2 कोरोना का कहर दुनिया भर में, जानिए कहां कैसा है हाल
    3 डोनाल्ड ट्रम्प ने कानून पारित कर मास्क, ग्लॉव्स और मेडिकल इक्वीपमेंट के निर्यात पर लगाई रोक, अमेरिकियों से कहा- हमेशा पहनकर रहें फेस मास्क