ताज़ा खबर
 

Coronavirus in World Highlights: कोरोनोवायरस के लक्षण दिखने के बाद बोरिस जॉनसन के शीर्ष सलाहकार ने खुद को किया आइसोलेट

भारत में भी कोरोना संक्रमण धीमे-धीमे फैल रहा है और संक्रमण की चपेट में आए लोगों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। हालांकि, महामारी का रूप ले चुके इस वैश्विक संकट को लेकर जाने-माने मेडिकल एक्सपर्ट और पद्म भूषण विजेता ने कहा है कि भारत इस जंग को आसानी से जीत सकता है।

Author नई दिल्ली | Updated: Mar 31, 2020 8:15:48 am
Coronavirus Today LIVE Updates: दुनिया में कोरोना से संक्रमित लोगों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। (file)

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के शीर्ष सलाहकार डोमिनिक कमिंग्स ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। ब्रिटेन पीएम के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने CNN को बताया कि कोरोनोवायरस के लक्षण दिखाने के बाद शीर्ष सलाहकार ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। कमिंग्स को आखिरी बार शुक्रवार को देखा गया था। जब बोरिस जॉनसन खुद इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से पॉज़िटिव पाये गए थे।

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोनावायरस ने दुनिया भर में सोमवार दोपहर तक सात लाख 23 हजार लोगों को अपनी चपेट में ले लिया, जबकि इनमें से 34 हजार लोगों की जान जा चुकी है। ये जानकारी जॉन हॉकिंस विवि के आंकड़ों के हवाले से सीएनएन की रिपोर्ट में दी गई है।

Coronavirus in India LIVE Updates

इसी बीच, इस वायरस ने अमेरिका में पैर पसारना शुरू कर दिया है। चीन और इटली के बाद मौजूदा समय में कोरोना के सबसे अधिक मामले यूएस में पाए गए हैं और अब तक उनकी संख्या एक लाख 39 हजार 700 बताई जा रही हैं। इनमें 2400 लोगों की जान जा चुकी है

Coronavirus India State-Wise Cases LIVE Updates

भारत में भी कोरोना संक्रमण धीमे-धीमे फैल रहा है और संक्रमण की चपेट में आए लोगों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। हालांकि, महामारी का रूप ले चुके इस वैश्विक संकट को लेकर जाने-माने मेडिकल एक्सपर्ट और पद्म भूषण विजेता ने कहा है कि भारत इस जंग को आसानी से जीत सकता है। परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि मौजूदा लॉकडाउन 3-4 हफ्तों से लंबा नहीं होना चाहिए।

COVID-19 Live Updates in India

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    06:15 (IST)31 Mar 2020
    कोरोनोवायरस से आर्थिक असर पर ट्रम्प ने कहा, 'पहले, मैं बहुत सारे जीवन बचाना चाहता हूं'

    कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में मौतों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसको लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यही हाल रहा तो “कोई भी राज्य, कोई भी मेट्रो क्षेत्र साफ नहीं बचेगा।” राष्ट्रपति ट्रंप ने बढ़ी हुई पूर्ण बंदी के लिए देशवासियों को तैयार रहने की अपील की है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे सामान्य जनजीवन तेजी से पटरी पर आने में मदद मिलेगी। यह घोषणा ट्रंप के कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लाए गए मॉडल के कुछ घंटों ही आया है।

    06:02 (IST)31 Mar 2020
    अमेरिका में घर में रहने के आदेश पर नहीं हो रहा अमल, ऩए एहतियाती उपाय घोषित होंगे

    अमेरिका के सियाटल शहर के गवर्नर इंस्ली ने कुछ नए ऐहतियाती उपायों की घोषणा की है। उनके मुताबिक सरकार द्वारा कोरोनोवायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए लगाए गए राज्य के आपातकालीन उपायों के अनुपालन में लापरवाही बरती जा रही है। इसलिए सोमवार को नई प्रवर्तन योजनाओं की घोषणा की गई। उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि "दुर्भाग्य से, हमारे पास हजारों कॉल आ रहे थे।" ये काल उन लोगों के खिलाफ थे जो पिछले सप्ताह घोषित किए गए घर पर रहने के आदेश का अनुपालन नहीं कर रहे थे।  

    05:10 (IST)31 Mar 2020
    कोरोना वायरस के चलते अमेरिका में घबराहट

    कोरोना वायरस के छाने से अमेरिकी नागरिकों में घबराहट बढ़ रही है। इटली और स्पेन के बाद दुनिया में अमेरिका कोरोना वायरस का तीसरा सबसे बड़ा केंद्र बन गया है। पिछले तीन दिन में यहां कोरोना की वजह से 2400 से ज्यादा लोग दम तोड़ चुके हैं। शनिवार को ही पीड़ितों की संख्या 19 हजार से ज्यादा बढ़ गई। दुनिया भर में संक्रमितों का आंकड़ा सात लाख को पार कर गया। इसके बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुरी तरह प्रभावित न्यूयार्क क्षेत्र में लॉकडाउन के प्रस्ताव को फिलहाल खारिज कर दिया है। वैश्विक स्तर पर भी जानलेवा महामारी से मौत का आंकड़ा 33 हजार और अकेले यूरोप में 22 हजार के पार पहुंच चुका है। इसमें 50 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी अकेले इटली-स्पेन की है।

    04:31 (IST)31 Mar 2020
    कोरोना वायरस: फ्रांस में एक दिन में 418 लोगों की मौत

    फ्रांस में कोरोना वायरस महामारी से सोमवार को 418 लोगों की मौत हो गई। इस महामारी से एक दिन में हुई मौतों की यह सर्वाधिक संख्या है जिसके बाद मरने वालों का कुल आंकड़ा 3,024 पर पहुंच गया। सरकार ने रोजाना जारी होने वाले बुलेटिन में कहा कि फ्रांस में कोविड-19 के 20,946 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं जिनमें से 5,056 को गहन चिकित्सा कक्ष में रखा गया है।

    22:12 (IST)30 Mar 2020
    सहयोगी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के बाद नेतन्याहू को पृथक रखा गया

    इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनके करीबी सलाहकारों को संसदीय मामलों पर एक सहयोगी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के बाद पृथक रखा गया है। प्रधानमंत्री के कार्यालय ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए एक बयान में कहा कि एहतियातन यह कदम उठाया गया है और जांच पूरी होने से पहले यह कदम उठाया गया है। बयान में कहा गया है, ‘‘महामारी की जांच पूरी होने तक और सभी तरह के संशय दूर होने तक प्रधानमंत्री ने निर्णय लिया है कि वह और उनके करीबी सहयोगी पृथक रहेंगे।’’ नेतन्याहू की दो सप्ताह पहले इस वायरस की जांच नेगेटिव आई थी।

    21:48 (IST)30 Mar 2020
    अमेरिकी नौसेना का जहाजी अस्पताल पहुंचेगा न्यूयार्क के बंदरगाह पर

    कोरोना वायरस संकट से जूझ रहे न्यूयार्क के अस्पतालों को राहत प्रदान करने के लिए 1000 बिस्तरों वाला नौसेना का एक जहाजी अस्पताल शहर के बंदरगाह पर जा रहा है। यूएसएनएस कंफर्ट जहाजी अस्पताल का उपयोग गैर कोरोना वायरस मरीजों के इलाज के लिए किया जाएगा जबकि शहर के अस्पताल कोविड-19 के मरीजों का उपचार करते रहेंगे। गवर्नर एंड्रयू क्यूमो इस जहाज के पहुंचने पर उसका स्वागत कर सकते हैं। यह जहाज ऐसे वक्त पहुंच रहा है जब न्यूयार्क प्रांत में कोरोना वायरस के पहले ज्ञात संक्रमण से मरने वालों की संख्या महीने भर से भी कम समय में रविवार को 1000 के पार पहुंच गयी। 

    21:18 (IST)30 Mar 2020
    विश्व में 34 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

    कोरोनावायरस 199 देशों और क्षेत्रों में फैल चुका है। इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से अबतक 34 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं सात लाख से ज्यादा संक्रमित हैं। इतना ही नहीं एक लाख 56 हजार से ज्यादा मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। अमेरिका में 24 घंटे में 518 लोगों की मौत हुई। न्यूयॉर्क में हालात चिंताजनक हैं।

    20:43 (IST)30 Mar 2020
    चीन ने कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए दरों को घटाया

    चीन के केंद्रीय बैंक ने कोरोना वायरस महामारी के असर से अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए सोमवार को बैंकों की ब्याज दरों में पांच साल की सबसे बड़ी कटौती की और वित्तीय प्रणाली में 50 अरब युआन (सात अरब डॉलर) डाले। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (पीबीओसी) ने कहा कि उसने सोमवार को 50 अरब युआन के रिवर्स पुनर्खरीद अभियान की शुरुआत की और सात दिन के रिवर्स पुनर्खरीद दर को 2.40 प्रतिशत से घटाकर 2.20 प्रतिशत कर दिया।

    20:03 (IST)30 Mar 2020
    कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटिश प्रधानमंत्री का वीडियो संदेश

    कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद स्वयं पृथक रह रहे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी सेहत की जानकारी देने के लिए सोशल मीडिया पर एक बार फिर वीडियो पोस्ट किया है। इस वीडियो में उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के 20,000 पूर्व कर्मी जानलेवा संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद करने के लिए सेवा में लौट आए हैं। जॉनसन ने विषाणु के प्रसार को सामूहिक रूप से फैलने से रोकने के लिए लोगों को सामाजिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया। ट्विटर पर रविवार शाम पोस्ट किए गए वीडियो में प्रधानमंत्री ने कहा, “हम इसे कर दिखाएंगे। हम यह साथ मिलकर कर रहे हैं। मेरे ख्याल से कोरोना वायरस संकट पहले ही एक बात साबित कर चुका है कि समाज नाम की एक चीज़ होती है।”

    19:30 (IST)30 Mar 2020
    ट्रूडो की पत्नी ठीक हुई, खुद को अब भी अलग रखेंगे मोंट्रियल

    कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को कहा कि उनकी पत्नी कोरोना वायरस के संक्रमण से उबर गई हैं, फिर भी वह खुद को अलग ही रखेंगे। ट्रूडो ने कहा कि सोफी ग्रेगोइरे ट्रूडो को उनके चिकित्सकों ने पूरी तरह ठीक बताया है और उन्हें खुद में भी कोरोना वायरस के कोई लक्षण दिखाई नहीं दिये हैं। ट्रूडो ने कहा, ''मैं यह सुनिश्चित करने के लिये के खुद को अलग ही रखूंगा कि हम कनाडा के स्वास्थ्य विभाग के नियमों और सलाह का पालन कर रहे हैं।''

    19:02 (IST)30 Mar 2020
    न्यूयॉर्क में एक हजार से अधिक लोगों की मौत

    न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों का आंकड़ा एक हजार के पार पहुंच गया है। गवर्नर एंड्रियू क्युमो ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 का केंद्र बन चुके अमेरिका के न्यूयॉर्क में कोरोना का प्रकोप कम होने से पहले हजारों लोग मौत के मुंह में जा चुके होंगे। रविवार को इस महामारी के विषय पर नियमित संवाददाता सम्मेलन में क्युमो ने कहा कि न्यूयॉर्क में एक दिन में वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 237 बढ़कर 728 से 965 पर पहुंच गई। एक दिन में मौत का यह आंकड़ा सर्वाधिक है। दिन के अंत तक मृतक संख्या एक हजार के पार पहुंच गई।

    18:19 (IST)30 Mar 2020
    कोरोना के 1100 मरीजों को मलेरिया की ‘हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन’ दवाई दी गई

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के 1100 मरीजों को मलेरिया की ‘हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन’ दवाई दी गई है । इस दवा से, संभवत: इस जानलेवा वायरस से निपटने में मदद मिल सकती है ,जिससे देश भर में 1,40,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं। यह दवाई सस्ती है और इसके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है। मलेरिया से निपटने के लिए 1955 में इसका सबसे अधिक इस्तेमाल किया गया था।

    17:43 (IST)30 Mar 2020
    पाकिस्तान में मामले बढ़कर 1,625 हुए इस्लामाबाद

    पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1,625 हुए, जबकि मरने वालों की तादाद 18 पर पहुंच गई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी और रेखांकित किया कि भयावह कोविड-19 के स्थानीय संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालयने कहा कि बीते 12 घंटों में 54 और मामले सामने आए जिससे कुल मामले 1,571 से बढ़कर 1,625 हो गए। पंजाब में 593 मामले, सिंध में 508 मामले, खैबर पख्तूनख्वाह में 195 मामले, बलुचिस्तान में 144 मामले, गिलगिट-बाल्टीस्तान में 128 मामले, इस्लामाबाद में 51 मामले और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में छह मामले सामने आए हैं। अब तक यहां 18 लोगों की मौत हुई है जिनमें से चार लोगों की मौत बीते 24 घंटे में हुई है। 28 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 11 अन्य की हालत नाजुक है। 

    17:16 (IST)30 Mar 2020
    कॉमेडियन और अमेरिकी संगीतकार का निधन

    कोरोना वायरस से संक्रमित जापान के दिग्गज कॉमेडियेन केन शिमुरा का निधन हो गया है। वह 70 साल के थे। हॉलीवुड रिपोर्टर के अनुसार अभिनेता को तोक्यो के अस्पताल में 20 मार्च को भर्ती कराया गया था। वह ‘शिमुरा केन नो बाकातोनो-सामा’ के लिए प्रसिद्ध थे। शिमुरा कॉमेडी रॉक बैंड ‘ड्रिफ्टर्स’ के भी सदस्य थे। ‘ड्रिफ्टर्स’ का नाम 70 और 80 के दशक में काफी प्रसिद्ध था। वहीं, अमेरिकी संगीतकार-गीतकार एलन मेरिल का निधन भी कोरोना वायरस की वजह से हो गया। वह 69 साल के थे।

    16:42 (IST)30 Mar 2020
    ओलंपिक की नई तरीकों के ऐलान की उम्मीद

    टोक्यो ओलंपिक 2020 संगठन समिति के अध्यक्ष योशीरो मोरी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाख इस सप्ताह के भीतर नई तरीकों का ऐलान करेंगे। बता दें कयास लगाए जा रहे हैं कि कोरोना वायरस महामारी के दुनियाभर में फैलने के बाद स्थगित किए गए टोक्यो 2020 ओलंपिक का आयोजन अगले साल जुलाई में हो सकता है।

    16:07 (IST)30 Mar 2020
    डोमिनिक कमिंग्स ने खुद को आइसोलेट किया

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने CNN को बताया कि कोरोनोवायरस के लक्षण दिखाने के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री के एक शीर्ष सलाहकार ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। डोमिनिक कमिंग्स को आखिरी बार शुक्रवार को देखा गया था।

    15:24 (IST)30 Mar 2020
    Coronavirus LIVE Updates: ट्रूडो की पत्नी ठीक हुई, खुद को अब भी अलग रखेंगे

    कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को कहा कि उनकी पत्नी कोरोना वायरस के संक्रमण से उबर गई हैं, फिर भी वह खुद को अलग ही रखेंगे। ट्रूडो ने कहा कि सोफी ग्रेगोइरे ट्रूडो को उनके चिकित्सकों ने पूरी तरह ठीक बताया है और उन्हें खुद में भी कोरोना वायरस के कोई लक्षण दिखाई नहीं दिये हैं।

    15:19 (IST)30 Mar 2020
    Coronavirus LIVE Updates: प्रिंस हैरी और मेगन की सुरक्षा पर होने वाला खर्च नहीं उठाएगा अमेरिका: ट्रंप

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनका देश ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल की सुरक्षा पर होने वाला खर्च नहीं उठाएगा। हाल ही में खबर आई थी कि शाही दंपत्ति कनाडा से अमेरिका के लॉस एंजिलिस में रहने के लिये पहुंच गया है। दरअसल, ब्रिटिश टैबलॉयड 'द सन' ने पिछले हफ्ते खबर दी थी कि शाही दंपत्ति अपने दस महीने के बेटे आर्ची के साथ लॉस एंजिलिस पहुंच गया है, जहां मर्केल पली-बढ़ी हैं। हालांकि उस खबर की पुष्टि नहीं हो पाई थी।

    15:07 (IST)30 Mar 2020
    Coronavirus LIVE Updates: पाकिस्तान में मामले बढ़े, 1625 हुए पॉजिटिव केस

    पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1,625 हुए, जबकि मरने वालों की तादाद 18 पर पहुंच गई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी और रेखांकित किया कि भयावह कोविड-19 के स्थानीय संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालयने कहा कि बीते 12 घंटों में 54 और मामले सामने आए जिससे कुल मामले 1,571 से बढ़कर 1,625 हो गए।

    Next Stories
    1 अर्थव्यवस्था पर कोरोना की मार से परेशान थे जर्मनी के वित्त राज्य मंत्री, रेलवे ट्रैक पर मिली लाश; सुसाइड की आशंका
    2 Coronavirus International Highlights: चीन, इटली के बाद कोरोना का टारगेट US? ट्रंप अलर्ट, अधिकारी को आशंका- जाएंगी 1 लाख जानें
    3 30000 से अधिक लोगों को मार गया कोरोना, 10 हजार अकेले इटली में, भारत में 25 मौतें