ताज़ा खबर
 

Coronavirus in World Highlights: कोरोना से लड़ने को बांग्लादेशी PM ने 72,750 करोड़ टका के आर्थिक पैकेज का किया ऐलान

इसी बीच, अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में कोरोना वायरस के चलते एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें होने का मामला सामने आया है। न्यूयॉर्क में एक दिन में 562 लोगों की मौत हुई हैं।

कोरोना वायरस से दुनियाभर में मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है। (REUTERS)

Coronavirus in World Highlights: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कोरोना वायरस के चलते देश की अर्थव्यवस्था पर पड़े प्रतिकूल असर से निपटने के लिए 72,750 करोड़ टका के आर्थिक पैकेज की घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘‘पहले मैंने निर्यात क्षेत्र से जुड़े कर्मचारियों के वेतन और भत्तों का भुगतान करने के लिए पांच हजार करोड़ टका के पैकेज की घोषणा की थी और आज मैं 67,750 करोड़ टका के चार नए वित्तीय पैकेजों की घोषणा कर रही हूं।’’

हसीना ने आधिकारिक आवास गणोभवन से टेलीविजन पर प्रसारित अपने संबोधन में कहा कि आज के पैकेज के साथ अब कुल सहायता 72,750 करोड़ टका की हो गई है जो सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 2.52 प्रतिशत है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका के लिए आने वाले दो हफ्ते काफी मुश्किल रह सकते हैं। व्हाइट हाउस के मेडिकल विशेषज्ञों ने आशंका जतायी है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अमेरिका में एक लाख से लेकर ढाई लाख लोगों की मौत हो सकती है। अमेरिका में अभी 3 लाख लोग कोरोना से पीड़ित हैं और 8400 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

Coronavirus in India State-Wise LIVE Updates

दुनियाभर में कोरोना के मरीजों की संख्या 12 लाख के पार चली गई है। वहीं मौतों का आंकड़ा 64,747 हो गया है। हालांकि अच्छी बात ये है कि कुछ देशों में कोरोना के फैलने की रफ्तार में कुछ कमी आयी है। माना जा रहा है कि सोशल डिस्टेंशिंग मेंटेन करने और लॉकडाउन के चलते यह कमी देखने को मिल रही है।

ब्रिटेन में कोविड-19 से शनिवार को 708 लोगों की मौत हो गई जो देश में इस बीमारी से एक दिन में होने वाली मौतों की सर्वाधिक संख्या है। मृतकों में पांच साल एक बच्चा भी शामिल है जिसे देश का सबसे कम उम्र का मृतक बताया जा रहा है।

कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर लाइव पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेलकोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Live Blog

Highlights

    15:07 (IST)05 Apr 2020
    न्यूयॉर्क में कोविड-19 से रोजाना सबसे ज्यादा मौत का सिलसिला जारी

    अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी के केंद्र न्यूयॉर्क राज्य में पिछले 24 घंटे में 630 लोगों की मौत हो गई है और यहां कोविड-19 से रोजाना सबसे ज्यादा मौत होने का सिलसिला जारी है। वहीं गवर्नर एंर्ड्यू क्योमो ने चेतावनी दी है कि करीब सात दिनों में राज्य में प्रकोप चरम पर पहुंच सकता है। राज्य में पहली बार दो से तीन अप्रैल के बीच एक दिन में सबसे ज्यादा 562 मौत हुई थी यानि हर ढाई मिनट में संक्रमण के कारण एक व्यक्ति की मौत हुई। चार अप्रैल के बाद 24 घंटे में मृतकों की संख्या 630 हो गई जिसके बाद शुक्रवार की सुबह का 2,935 का आंकड़ा बढ़कर 3,565 पर पहुंच गया। अमेरिका में कुल संक्रमितों की संख्या 3,12,146 है जिसमें से 1,13,704 मामले अकेले न्यूयॉर्क राज्य में हैं। अमेरिका में दूसरे सबसे अधिक प्रभावित राज्य, न्यू जर्सी में कोविड-19 के 30,000 मामले हैं। न्यूयॉर्क सिटी में कोरोना वायरस के 63,306 मामले हैं जो पूर्व के 24 घंटों में 57,169 थे। साथ ही यहां 2,624 लोगों की मौत हो चुकी है।

    14:11 (IST)05 Apr 2020
    मां ने ऑनलाइन देखा बेटे का अंतिम संस्कार

    ब्रिटेन में कोरोना वायरस के चलते अपने बेटे को खोने वाली एक महिला को उसका अंतिम संस्कार ऑनलाइन देखना पड़ा। दरअसल महिला का 13 साल का बेटा कोरोना वायरस से संक्रमित था। जिसके बाद उसका अस्पताल में इलाज चल रहा था। वहीं लड़के की मां सहित उसके अन्य भाई-बहनों को आइसोलेशन में रखा गया था।। यही वजह रही कि बेटे के अंतिम संस्कार में भी महिला शामिल नहीं हो सकी।

    14:01 (IST)05 Apr 2020
    ब्रिटेन में भी आने वाले 10 दिन पड़ सकते हैं भारी

    आने वाले 10 दिनों में कोरोना से हालात और बिगड़ सकते हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने बताया कि इंग्लैंड में 637 लोगों की मौत हुई है। इसने एक बयान में कहा, ‘‘मरीजों की उम्र पांच साल से 104 वर्ष के बीच है। 48 से 93 वर्ष की आयु के बीच के 637 मरीजों में से 40 को पहले से कोई बीमारी नहीं थी।’’

    13:49 (IST)05 Apr 2020
    महारानी एलिजाबेथ करेंगी देश को संबोधित, 68 साल के शासन में सिर्फ चौथी बार देंगी भाषण

    महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन और राष्ट्रमंडल देशों के नाम असाधारण विशिष्ट संबोधन में रविवार को लोगों से कोरोना वायरस के प्रकोप से उत्पन्न चुनौतियों का डटकर सामना करने की अपील करेंगी। राजपरिवार से जुड़े अधिकारियों ने इसे ‘‘बेहद निजी’’ संबोधन बताया है। शनिवार को भाषण का सार जारी किया गया। रविवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार शाम सात बजे इस संबोधन का प्रसारण किया जाएगा और यह महारानी के 68 साल के शासन में महज चौथी बार होगा जब वह वार्षिक ‘क्रिसमस डे’ संदेश से इतर विशेष रूप से भाषण देंगी। महारानी का यह संबोधन ऐसे वक्त हो रहा है जब शनिवार को ब्रिटेन में कोरोना वायरस के चलते एक दिन में 708 मौत हुईं और मृतकों का आंकड़ा 4,313 पर पहुंच गया है। देश लॉकडाउन के तीसरे हफ्ते के लिए तैयार है।

    12:48 (IST)05 Apr 2020
    पाकिस्तान में करीब 3 हजार तक पहुंचा आंकड़ा

    पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या शनिवार को बढ़कर 2818 हो गई। अकेले पंजाब प्रांत में इसका आंकड़ा 1000 के पार पहुंच गया है। ‘नेशनल हेल्थ सर्विसेज’ के मुताबिक कोविड-19 के कारण अब तक 41 लोगों की जान जा चुकी है, हालांकि देश में 140 लोग इसके संक्रमण के बाद ठीक भी हुए हैं।

    12:20 (IST)05 Apr 2020
    मरकज के कार्यक्रम में हिस्सा लेकर दक्षिण अफ्रीका लौटे मौलाना की मौत

    निजामुद्दीन के तबलीगी जमात मरकज के कार्यक्रम में हिस्सा लेकर हाल ही में वापस लौटे एक दक्षिण अफ्रीकी मौलाना की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई। यह जानकारी उनके परिजनों ने दी। मौलाना यूसुफ टूटला (80) ने भारत के निजामुद्दीन मरकज में 1-15 मार्च तक चले तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। यह वही मरकज है जो भारत के विभिन्न हिस्सों में वायरस संक्रमण का केंद्र बिंदु बनकर उभरा है। इसके अलावा विश्व के अन्य हिस्सों के हजारों लोगों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया था। मंगलवार को मौत होने के बाद यूसुफ के शव को इस्लामिक दफन परिषद (आईबीसी) की तरफ से दिए गए एक बैग में रखकर दफनाया गया।

    11:50 (IST)05 Apr 2020
    डोनाल्ड ट्रंप ने चेताया- अगला हफ्ता पड़ेगा भारी! एक से ढाई लाख लोगों की हो सकती है मौत

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर अपने देशवासियों को चेताया है। ट्रंप ने कहा है कि अगला हफ्ता काफी मुश्किल रहने वाला है। इस दौरान कई लोगों की कोरोना के चलते जान जा सकती है।व्हाइट हाउस के मेडिकल विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका में कोरोना संक्रमण के चलते एक लाख से लेकर दो लाख चालीस हजार तक लोगों की जान जा सकती है। बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते अमेरिका में भी वेंटिलेटर्स की कमी हो गई है और विभिन्न राज्यों द्वारा सरकार से वेंटिलेटर्स की मांग की जा रही है।

    10:58 (IST)05 Apr 2020
    सिंगापुर में कोरोना वायरस के 75 नए मामलों में सात भारतीय नागरिक शामिल

    सिंगापुर में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के 75 नए मामलों में सात भारतीय नागरिक भी शामिल हैं। देश में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,189 हो गई है। सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि नए मामलों में 69 लोग देश में ही किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। छह संक्रमित लोग यूरोप, उत्तर एवं दक्षिण अमेरिका और आसियान की यात्रा करके हाल में लौटे थे। इन नए मामलों में सात भारतीय हैं जिनमें से छह की आयु 18 वर्ष से लेकर 52 वर्ष के बीच है। भारतीय व्यक्ति के संक्रमण का सातवां मामला 46 वर्षीय महिला का है जो मुस्तफा सेंटर में काम करती है। सामने आए नए मामलों में से चार मामले इसी सेंटर से जुड़े हैं। इस सेंटर से जुड़े कुल 19 लोग संक्रमित हैं। मंत्रालय ने बताया कि 26 की हालत गंभीर है।

    10:52 (IST)05 Apr 2020
    मैक्सिको में 1890 मामले हुए, वेंटिलेटर की बढ़ी मांग

    मैक्सिको में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1,890 पर पहुंचने और 79 लोगों की मौत होने पर देश के राष्ट्रपति ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार देश में और वेंटीलेटर्स बनाएगी। देश के राष्ट्रपति आंद्रेस मैन्युअल लोपेज ओब्राडोर ने कहा कि मैक्सिको विदेश से भी 5,000 वेंटीलेटर्स खरीदेगा। साथ ही उन्होंने कहा, ‘‘हम अपने देश में ही वेंटीलेटर्स का उत्पादन करने की कोशिश कर रहे हैं और जल्द ही ऐसा करेंगे।’’ मैक्सिको में विशेषज्ञ डॉक्टरों की भी कमी है तथा उसने और लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए भर्ती अभियान चलाया है।

    09:54 (IST)05 Apr 2020
    कोरोना से लड़ाई में ट्रंप ने भारत से मांगी मदद

    शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप से पीएम मोदी ने टेलीफोन पर बात की और कहा कि भारत और अमेरिका मिलकर कोरोना से लड़ेगे और पूरी ताकत के साथ इस वायरस से मुकाबला करेंगे। इसके साथ ही ट्रंप ने भारत से हाइड्रोक्सी क्लोरीन की दवाई की भी मांग की है। बताया जा रहा है कि कोरोना के इलाज में यह दवाई कारगर है। 

    09:07 (IST)05 Apr 2020
    अमेरिका में न्यूयॉर्क कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित, करीब 3000 लोगों की गई जान

    अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में कोरोना वायरस के चलते एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें होने का मामला सामने आया है। न्यूयॉर्क में एक दिन में 562 लोगों की मौत हुई है। न्यूयॉर्क में कोरोना के एक लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। अभी तक न्यूयॉर्क में कोरोना से 2935 लोग मर चुके हैं। वहीं पूरे अमेरिका में यह आंकड़ा 8 हजार के पार पहुंच चुका है।

    08:49 (IST)05 Apr 2020
    मोदी ने स्पेन के प्रधानमंत्री से बात की, कोविड-19 महामारी से पैदा हालात पर की चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी से पैदा हालात पर शनिवार को स्पेन के अपने समकक्ष पेड्रो सांचेज पेरेज कास्टेजोन से बातचीत की और दोनों नेता वैश्विक महामारी से निपटने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर सहमत हुए। टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान मोदी ने स्पेन में हुई मौतों पर अपनी गहरी संवेदना प्रकट की और स्पेन के प्रधानमंत्री को आश्वस्त किया कि भारत अपनी क्षमता के मुताबिक मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहेगा । बता दें कि स्पेन कोरोना से प्रभावित देशों में शामिल है, जहां 11 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

    08:19 (IST)05 Apr 2020
    पाकिस्तान में कोरोना के मामले बढ़कर 2818 हुए

    पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी जारी है। 4 अप्रैल तक के आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान में कोरोना के 2818 मरीज हैं। जिनमे से सबसे ज्यादा पंजाब में 1131, सिंध में 839, खैबर पख्तूनख्वा में 383, ब्लूचिस्तान में 175, गिल्गित बाल्टिस्तान में 193, इस्लामाबाद में 75, पीओके में 12 मरीज शामिल हैं। पाकिस्तान में अभी तक कोरोना के चलते 41 लोगों की मौत हो चुकी है।

    07:39 (IST)05 Apr 2020
    पाकिस्तान में कोरोना का केन्द्र बना पंजाब

    पाकिस्तान में इस बीमारी के मुख्य केंद्र के तौर पर पंजाब प्रांत उभरा है जहां कुल 1072 मामले सामने आए हैं। सिंध में 839, खैबर पख्तूनख्वा में 343, बलूचिस्तान में 175, गिलगित-बाल्तिस्तान में 193, इस्लामाबाद में 75, पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में 11 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है।

    06:32 (IST)05 Apr 2020
    नेपाल में कोरोना के चलत लॉकडाउन से व्यापारी और किसान बेहाल

    कोरोना संकट और लॉकडाउन की वजह से नेपाल के किसानों और व्यापारियों में आक्रोश है। बंदी से उनकी सब्जियां और फल सड़ रहे हैं। कृषि उत्पादक अपना सामान फेंकने को मजबूर हो गए हैं। नाराज दूध उत्पादक अपने लिए बाजार नहीं उपलब्ध कराए जाने से नाराज होकर सरकार के खिलाफ हजारों लीटर दूध रोजाना सड़कों पर बहा कर अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं। कपिलवस्तु की सड़कों पर दूध बहाए जा रहे हैं तो नवलपरासी और रुपनदेही में लोगों को मुफ्त में ही दूध बांटा जा रहा है। सब्जी और फल सड़ रहे हैं और कृषि उत्पादक अपना सामान फेंकने को मजबूर हो गए हैं। नाराज दूध उत्पादक अपने लिए बाजार नहीं उपलब्ध कराए जाने से नाराज होकर सरकार के खिलाफ हजारों लीटर दूध रोजाना सड़कों पर बहा कर अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं। कपिलवस्तु की सड़कों पर दूध बहाए जा रहे हैं तो नवलपरासी और रुपनदेही में लोगों को मुफ्त में ही दूध बांटा जा रहा है।

    06:11 (IST)05 Apr 2020
    कोविड-19: मोदी ने ट्रंप, बोलसोनारो, सांचेज से बातचीत की, वैश्विक महामारी से निपटने का लिया संकल्प

    कोरोना वायरस महामारी से पैदा हुई स्थिति से निपटने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ शनिवार को विस्तृत बातचीत की। दोनों नेताओं ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने का संकल्प लिया। मोदी ने इसके अलावा ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज पेरेज कास्टेजोन से भी कोरोना वायरस से निपटने के मुद्दे पर अलग-अलग बातचीत की मोदी ने इस बातचीत के बारे में ट्वीट कर कहा, ‘‘राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ टेलीफोन पर विस्तृत चर्चा हुई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारी चर्चा काफी अच्छी रही और हमने कोविड-19 से निपटने में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने पर सहमति व्यक्त की।’’ गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 2,78,458 मामले सामने आये हैं और 7,100 से अधिक मौतें हुई हैं।

    05:49 (IST)05 Apr 2020
    पाकिस्तान में कोविड-19 के 2,818 मामले, मृतक संख्या 41 पहुंची; इमरान खान ने खतरे को लेकर चेताया सज्जाद हुसैन

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को पाकिस्तानियों को कोरोना वायरस के खतरे को लेकर चेताया और यह विश्वास दिलाया कि पाकिस्तान इस चुनौती का सामना करने के बाद मजबूती से उबरेगा। पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,818 मामले दर्ज हो चुके हैं, जबकि इस वायरस से अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है। खान लाहौर में पाकिस्तान सरकार द्वारा महामारी से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों की समीक्षा करने पहुंचे थे। वहीं उन्होंने यह टिप्पणियां की। इस प्रांत में संक्रमितों की संख्या 1000 से ऊपर हो चुकी है। उन्होंने कहा, ‘‘कोई इस खुशफहमी में ना रहे कि वह इस संक्रमण से सुरक्षित है। न्यूयॉर्क को देखिए जहां सबसे ज्यादा अमीर लोग रहते हैं।  

    23:39 (IST)04 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: बृहस्पतिवार तक टली तेल उत्पादक देशों की प्रस्तावित बैठक

    कच्चा तेल की गिरती कीमतों को संभालने के लिये प्रमुख तेल उत्पादक देशों की बहुप्रतीक्षित बैठक बृहस्पतिवार तक के लिये टल गयी है। अजरबैजान ने इसकी जानकारी दी। पहले यह बैठक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये सोमवार को होने वाली थी।

    अजरबैजान के ऊर्जा मंत्रालय की प्रवक्ता जमीना अलियेवा ने शनिवार को एएफपी से कहा, ‘‘बैठक नौ अप्रैल तक के लिये टल गयी है। ओपेक ने हमें बैठक टलने के बारे में सूचित किया है। हमें अभी इसके कारणों का पता नहीं चला है।’’

    23:03 (IST)04 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: ट्रम्प की सलाह- मास्क पहन कर ही घर से निकलें

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सभी देशवासियों को कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिये जन स्वास्थ्य उपाय के तौर पर स्कार्फ या घर पर बने कपड़े के मास्क से चेहरा ढकने का सुझाव दिया है।

    हालांकि, उन्होंने खुद मास्क नहीं पहनने का फैसला किया है। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का हवाला देते हुए ट्रम्प ने लोगों से स्कार्फ या घर पर बने कपड़े के मास्क से चेहरा ढंकने और मेडिकल उपयोग वाले मास्क स्वास्थ्यकर्मियों के लिए छोड़ने का अनुरोध किया है।

    23:02 (IST)04 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: मोदी और बोलसोनारो में भी हुई कोरोना पर चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने शनिवार को फोन पर बातचीत के दौरान कोरोना वायरस की महामारी से दोनों देशों द्वारा मिलकर निपटने के उपायों पर चर्चा की।  

    इससे पहले, मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से भी फोन पर बात की थी और दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस के खिलाफ भारत-अमेरिकी साझेदारी की ताकत का इस्तेमाल करने का संकल्प जताया था।

    मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ भारत और ब्राजील कैसे संयुक्त रूप से कोरोना वायरस की महामारी के खिलाफ काम कर सकते हैं इसे लेकर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारों से फोन पर बहुत ही उपयोगी बातचीत हुई।’’

    21:58 (IST)04 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: भारत में कोरोना से मृतक संख्या 100 के करीब पहुंची, सरकार बोली- घबराएं नहीं

    देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या शनिवार को 100 के करीब पहुंच गई और संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में भी 600 से ज्यादा का इजाफा हुआ है, जो एक दिन में सर्वाधिक है।

    हालांकि, सरकार ने भरोसा दिलाया है कि घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि देश में इस वायरस के फैलने की दर कई अन्य देशों की तुलना में कम है और 30 प्रतिशत मामले सिर्फ ‘‘एक ही जगह’’ के हैं।

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिये जांच क्षमता बढ़ा दी गयी है और अब प्रतिदिन 10,000 से अधिक जांच की जा रही हैं।

    20:37 (IST)04 Apr 2020
    पीएम मोदी ने की ट्रंप से बात

    भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप से टेलीफोन पर बातचीत की और कहा कि भारत और अमेरिका मिलकर कोरोना से पूरी ताकत के साथ निपटेंगे।

    20:20 (IST)04 Apr 2020
    ट्रंप ने किया मास्क पहनने से इंकार

    अमेरिका में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने यह साफ किया है कि वह मास्क नहीं पहनेंगे। उनका कहना है कि घरों से बाहर जाते वक्त लोगों को मास्क पहनना चाहिए लेकिन वह खुद ऐसा नहीं करेंगे। बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते इन्फेक्शन का आंकड़ा 277,607 पहुंच चुका है। 

    19:18 (IST)04 Apr 2020
    स्पेन में ठीक हो रहे लोग मना रहे खुशी

    स्पेन की राजधानी मैड्रिड के सम्मेलन केंद्र में बनाए फिल्ड अस्पताल में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज कर रहे चिकित्सा कर्मी अगर व्यस्त दिनचर्या से समय निकाल खुशी मनाते दिखें तो समझ लीजिए कि कोई मरीज ठीक होकर घर वापस जा रहा है।बता दें कि स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से अबतक करीब 11 हजार लोगों की मौत हो चुकी है जबकि अकेले मैड्रिड इलाके में पांच हजार लोगों की मौत हुई है। इस फिल्ड अस्पताल की शुरुआत 21 मार्च को की गई थी और इस समय महज एक हजार मरीज है जो कतार में दो-दो मीटर की दूरी पर लगाए बिस्तर पर इलाज करा रहे हैं। फिल्ड अस्पताल के महा समन्वयक फर्नांडो प्रेडोज ने बताया, ‘‘ यह अच्छा दिन है क्योंकि हम अधिक से अधिक मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे रहे हैं।’’ उन्होंने बताया कि अबतक करीब दो हजार मरीजों का यहां इलाज किया गया जिनमें से 900 लोगों को ठीक होने के बाद छुट्टी दी गई जबकि आठ मरीजों की मौत हुई है।

    19:01 (IST)04 Apr 2020
    कोरोना : नेपाल में फंसे सैकड़ों बाहरी पर्यटक अपने देशों को लौटे

    कोरोना वायरस पर काबू के लिए नेपाल में लागू पूर्ण लॉकडाउन के कारण फंस गए सैंकड़ों बाहरी पयर्टक अपने अपने देशों को लौट गए हैं।त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के अनुसार, जर्मनी, फ्रांस और मलेशिया की सरकारों ने अपने अपने नागरिकों के लिए विशेष उड़ानों की व्यवस्था की थी। कतर एयरवेज के दो विमानों से 305 जर्मन और 303 फ्रांसीसी नागरिक अपने देश लौटे। इसके अलावा एक मलेशियाई विमानन कंपनी की एक उड़ान से 66 यात्रियों को ले जाया गया। उनमें मलेशियाई, सिंगापुर, ब्रिटिश और भारतीय नागरिक थे।नेपाल की सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार पर काबू के मकसद से पिछले महीने सभी उड़ानों और जमीनी परिवहन को बंद कर दिया था। नेपाल में अब तक कोरोना वायरस से नौ लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है।

    18:11 (IST)04 Apr 2020
    15 स्वास्थ्यकर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि

    मिस्र के मुख्य कैंसर अस्पताल में तीन चिकित्सकों सहित कम से कम 15 स्वास्थ्यकर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिसके बाद उन्हें पृथक वास में रखा गया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। इस घटनाक्रम से अरब जगत के सर्वाधिक आबादी वाले देश मिस्र में कोरोना वायरस महामारी से स्वास्थ्य सुविधाएं चरमरा सकती हैं। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ हातिम अबू अल कासिम ने कहा कि तीन चिकित्सक और 12 नर्सों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। मिस्र में कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 1,000 मामले सामने आये हैं और अब तक 66 लोगों की मौतें हुई हैं। अधिकारियों ने स्कूल, मस्जिद बंद कर दिये हैं और लोगों के एकत्र होने पर पाबंदी लगा दी है। दस करोड़ की आबादी वाले इस देश में करीब दो करोड़ लोग काहिरा में रहते हैं।

    17:41 (IST)04 Apr 2020
    स्पेन में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या में लगातार दूसरे दिन कमी आई

    स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली मौतों में लगातार दूसरे दिन कमी आई। हालांकि मौतों का आंकड़ा 809 रहा। यह जानकारी सरकार द्वारा शनिवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में दी गई। इसके मुताबिक स्पेन में बृहस्पतिवार को सबसे अधिक 950 लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हुई थी। स्पेन में अबतक 11,744 लोगों की मौत हुई है जो इटली के बाद सबसे अधिक है। आंकड़ों के मुताबिक स्पेन में संक्रमण के नये मामलों में भी कमी आई है और 7,026 नये मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 1,24,736 हो गई है।

    17:34 (IST)04 Apr 2020
    सिंगापुर में कोरोना वायरस से छठी मौत, कुल संक्रमितों की संख्या 1,114 पहुंची

    सिंगापुर में कोरोना वायरस के संक्रमण से शनिवार को छठी मौत हुई जबकि द्विपीय देश में कुल संक्रमितों की संख्या 1,114 तक पहुंच गई है। सिंगापुर में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री ली ह्सियन लून द्वारा स्कूलों और अधिकतर कार्यक्षेत्रों को बंद करने की घोषणा के एक दिन बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि छठे मृतक की उम्र 88 साल है और वह सिंगापुर का स्थायी निवासी था एवं गंभीर बीमारी से ग्रस्त था। उन्होंने बताया कि 29 मार्च को इस बुजुर्ग व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पता चला और उसके अगले दिन व्यक्ति को राष्ट्रीय संक्रामक रोग केंद्र (एनसीआईडी) में भर्ती कराया गया। मंत्रालय ने बताया कि व्यक्ति को 30 मार्च को गहन चिकित्सा केंद्र में रखा गया लेकिन गंभीर जटिलताओं की वजह से शनिवार को उसकी मौत हो गई। उल्लेखनीय है कि सिंगापुर में कोरोना वायरस से एक हफ्ते में यह चौथी मौत है।

    15:59 (IST)04 Apr 2020
    ब्रिटेन में 684 लोगों की मौत

    ब्रिटेन में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के चलते  684 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही  मौत का कुल आंकड़ा 3605 हो गया है। वहीं संक्रमण के मामले 38 हजार 168 हो गए हैं। 

    15:09 (IST)04 Apr 2020
    अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या करीब 3 लाख हुई

    अमेरिका, कोरोना वायरस की चपेट में बुरी तरह से फंस चुका है। अमेरिका में बीते 24 घंटे के दौरान 1480 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही अमेरिका में कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या 7406 हो गई है। अमेरिका में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 2 लाख 70 हजार के पार चले गए हैं।

    14:21 (IST)04 Apr 2020
    स्पेन में संक्रमित लोगों को पांच सितारा होटल में पृथक वास में रखा जा रहा

    बार्सिलोना के एक होटल में सफेद सुरक्षा सूट पहने एक एम्बुलेंस का चालक प्रवेश करता है और तीन नए ''ग्राहकों'' को लाने की घोषणा करता है। लॉकडाउन के बावजूद होटल में नए ‘ग्राहकों’ की बात सुनकर वहां के कर्मचारियों को हैरानी नहीं हुई क्योंकि ये नए ग्राहक कोरोना वायरस के वो मरीज हैं जिन्हें अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद पृथक वास का समय इस शानदार पांच सितारा होटल में बिताने के लिये लाया गया है।

    14:20 (IST)04 Apr 2020
    जानें ईरान, ब्रिटेन और तुर्की में हैं कितने कोरोना वायरस के मामले

    ईरान में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 53,183 है। वहीं ब्रिटेन में यह आंकड़ा 38 हजार से ज्यादा और तुर्की में 20 हजार से ज्यादा है। इन देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मरने वाले लोगों की संख्या क्रमशः 3294, 3,605 और 425 है।

    14:03 (IST)04 Apr 2020
    यूयॉर्क में कोविड-19 से एक दिन में 562 लोगों की मौत

    अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना वायरस से एक दिन में 562 लोगों की मौत हो गई जो अब तक की सर्वाधिक संख्या है। इसका मतलब है कि लगभग हर ढाई मिनट में एक व्यक्ति की मौत हुई। गवर्नर एंड्रयू क्योमो ने अधिक जरूरत वाले अस्पतालों में वेंटीलेटर और रक्षात्मक उपकरणों के पुन: वितरण करने की मंजूरी दी है। अमेरिका में इस वैश्विक महामारी के केंद्र रहे न्यूयॉर्क में कोविड-19 के मामलों की संख्या 100,000 का आंकड़ा पार कर गई और दो से तीन अप्रैल के बीच एक ही दिन में सबसे अधिक लोगों की मौत हुई।

    13:52 (IST)04 Apr 2020
    इटली में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार

    इटली में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 1 लाख 19 हजार हो गई है और इटली में कोरोना से सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इटली में कोरोना से अभी तक 14,681 लोगों की मौत हुई है। स्पेन की बात करें तो वहां संक्रमित लोगों का आंकड़ा भी एक लाख से ज्यादा है। स्पेन में कोरोना से 11 हजार से ज्यादा लोग मरे हैं।

    12:58 (IST)04 Apr 2020
    चीन और जर्मनी में इतने लोग हैं कोरोना से पीड़ित

    जर्मनी ने कोरोना वायरस के 90 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं जर्मनी में 1275 लोग इस खतरनाक बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं चीन में कुल मरीजों का आंकड़ा 81 हजार से ज्यादा है। चीन में कोरोना से 3326 लोगों की मौत हुई है।

    12:41 (IST)04 Apr 2020
    कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच न्यूयॉर्क के मेयर ने की लोगों से अपील

    कोविड-19 के खतरे के बीच न्यूयॉर्क के मेयर ने शहर के लोगों को समझाया है कि वे चेहरा ढंक कर घर से बाहर निकलें ताकि उनके संक्रमित होने और दूसरों में संक्रमण फैलने का खतरा कम हो क्योंकि ऐसे कई लोगों से संक्रमण फैलने का खतरा बहुत ज्यादा है जिनमें लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं। कोविड-19 से शहर में अभी तक 2500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

    12:39 (IST)04 Apr 2020
    पाकिस्तान में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच खुली रहीं मस्जिदें

    पाकिस्तान में कोरोना वायरस फैलने के खतरे के मद्देनजर सार्वजनिक तौर पर भारी मात्रा में एकत्रित होने की मनाही के बावजूद शुक्रवार को देशभर में कई मस्जिदें खुली रहीं और लोगों ने नमाज पढ़ी। पाकिस्तान में अब तक कोविड-19 से 37 लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 2,500 अन्य संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। सिंध प्रांत की सरकार ने लोगों को मस्जिद जाने से रोकने के लिए मध्याह्न से अपराह्न तीन बजे तक कर्फ्यू जैसी पाबंदियां लगा दी थीं जबकि पंजाब प्रांत की सरकार ने लोगों को घरों में ही नमाज पढ़ने का फतवा जारी किया था। इसी प्रकार के आदेश अन्य प्रांतों की सरकारों और संघीय सरकार ने भी दिए थे।

    12:26 (IST)04 Apr 2020
    ट्रम्प ने घर में बने मास्क पहनने का सुझाव दिया, मलेरिया रोधी दवा के इस्तेमाल के अच्छे नतीजे बताए

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सभी देशवासियों को कोरोना वायरस से लड़ने के वास्ते जन स्वास्थ्य उपाय के तौर पर स्वेच्छा से गैर-चिकित्सीय मास्क का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का हवाला देते हुए ट्रम्प ने लोगों से स्कार्फ या घर पर बने कपड़े के मास्क से चेहरा ढकने लेकिन चिकित्सा वाले मास्क स्वास्थ्यर्किमयों के लिए छोड़ने का अनुरोध किया है। ट्रम्प ने कहा कि मलेरिया के इलाज में दशकों से इस्तेमाल की जा रही हाइड्रोक्सीक्लोरोकीन दवाई के कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज में अच्छे नतीजे मिल रहे हैं। ट्रम्प ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम इस विषाणु के इलाज और रोकथाम में हाइड्रोक्सीक्लोरोकीन और अन्य दवाओं के प्रभाव का अध्ययन करते रहेंगे और अमेरिकियों को अपने अध्ययन के बारे में पूरी तरह सूचित करेंगे।’’ 

    11:09 (IST)04 Apr 2020
    जी77, चीन ने कोरोना वायरस महामारी में एकतरफा प्रतिबंध हटाने की मांग की

    जी-77 और चीन ने कोरोना वायरस संकट के दौरान विकासशील देशों के खिलाफ लगाए गए एकतरफा प्रतिबंध हटाने की अपील करते हुए सचेत किया है कि इन प्रतिबंधों के कारण वैश्विक महामारी से निपटने के प्रयास बाधित हो सकते हैं। ईरान और वेनेजुएला पर कड़े प्रतिबंध लगाने वाले अमेरिका पर निशाना साधते हुए विकासशील देशों के समूह जी-77 ने शुक्रवार को कहा, ‘‘एकतरफा सख्त आर्थिक प्रतिबंध बेहतर तरीके से कोरोना वायरस को लड़ने की देशों की क्षमता पर नकारात्मक असर डालेंगे।’’ इसने सचेत किया कि इससे उन देशों में ‘‘वैश्विक महामारी के मद्देनजर अपनी जनसंख्या को उचित उपचार देने के लिए’’ चिकित्सकीय उपकरणों की खरीदारी एवं आपूर्ति पर असर पड़ेगा जिन पर प्रतिबंध लगाए गए हैं।’’

    11:07 (IST)04 Apr 2020
    कोविड-19 : चीन में मृतकों, शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि, सड़कों पर रो पड़े लोग

    चीन शनिवार को उस समय कुछ देर के लिए थम-सा गया जब कोरोना वायरस के कारण मारे गए मरीजों और चिकित्सार्किमयों की याद में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व में देश में तीन मिनट का मौन रखा गया। दरअसल चीन ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाले ‘‘व्हिसलब्लोअर’’ डॉक्टर ली समेत अन्य शहीदों तथा इस संक्रामक रोग से देश में 3,300 लोगों की मौत पर शनिवार को राष्ट्रीय शोक दिवस मनाया। शी और चीन के अन्य नेताओं ने कोरोना वायरस शहीदों और मृतकों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय शोक दिवस में भाग लिया। उन्होंने अपने सीने पर सफेद फूल लगाए हुए थे और राष्ट्रीय ध्वज के सामने कोविड-19 के मृतकों को श्रद्धांजलि दी जिसे आधुनिक चीन के इतिहास में सबसे खराब जनस्वास्थ्य आपदा माना जा रहा है।

    10:52 (IST)04 Apr 2020
    फ्रांस में कोरोना के मामले बढ़कर 64 हजार के पार

    फ्रांस में कोरोना के कुल मामले 64 हजार के पार चले गए हैं। पूरे फ्रांस में इस बीमारी से 6 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है। 14 हजार लोग फ्रांस में कोरोना के संक्रमण से उबर चुके हैं।

    Next Stories
    1 मास्क, गॉगल्स, स्पेशल सूट के बावजूद कोरोना वायरस से बच नहीं पाए, इटली के डॉक्टर की आपबीती
    2 कोरोना: प्र‍िंस चार्ल्‍स ने केंद्रीय मंत्री के दावे को बताया झूठ, कहा- आयुर्वेद से नहीं हुआ ठीक
    3 कोरोना वायरस का नया हॉटस्पॉट बना अमेरिका, एक दिन में 30 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए