ताज़ा खबर
 

Coronavirus: कोरोना के शिकार को सही से अंतिम संस्कार तक नसीब नहीं, ईरान ने चेताया- मर सकते हैं लाखों लोग

Coronavirus: परिजन कोरोना मृतकों का सही से अंतिम संस्कार भी नहीं करा पा रहे हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Coronavirus: ईरान ने देश को तबाह करने वाले घातक नोवल कोरोना वायरस के बारे में अभी तक की सबसे सख्त चेतावनी जारी की है। इसमें कहा गया कि अगर इस्लामिक गणराज्य में लोग अपने स्वास्थ्य की अनदेशी करते हैं और यात्रा करते हैं तो लाखों लोगों की जान जा सकती है। स्टेट के एक टीवी पत्रकार (जो डॉक्टर भी हैं) ने ये चेतावनी दी।

इसके अलावा देश के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह खामनेई ने गैर जरुरी यात्रा से बचने के लिए धार्मिक आदेश जारी किया। मध्य पूर्व में कोरोना वायरस के करीब बीस हजार मामलों में से अकेले ईरान में दस में से 9 मामलों की पुष्टि हुई है। कोरोना वायरस के चलते ईरान में मंगलवार को मृतकों में 13 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। ईरान स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस घातक वायरस से मंगलवार को 135 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और मौत का कुल आंकड़ा 988 पहुंच गया और करीब 18 हजार मामलों की पुष्टि हुई है।

इसके अलावा यूरोपीय देश इटली में कोरोना वायरस सबसे ज्यादा कहर बरपा रहा है। बीबीसी में छपी खबर के मुताबिक देश में हर दिन हजारों की तादाद में कोरोना वायरस के मामले में सामने आ रहे हैं। देश में बीमारी से इलाज के लिए हॉस्पिटल और बेड्स की कमी से जूझ रहा है। मंगलवार तक इटली में 2,100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और बड़ी संख्या में लोग इससे संक्रमित हैं।

द न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक परिजन कोरोना मृतकों का सही से अंतिम संस्कार भी नहीं करा पा रहे हैं। कोरोना वायरस के चलते जान गंवाने वाले फ्रेंका स्टेफानेली की 50 वर्षीय पत्नी कहती हैं कि हम उनके अंतिम संस्कार को उचित सम्मान देना चाहते हैं मगर पूरे इटली में अब पारंपरिक अंतिम संस्कारों प्रतिबंध हैं। उन्होंने कहा कि अंमित संस्कार में वो और उनका बेटा शामिल नहीं हो सकता, क्योंकि वो बीमार हैं और दोनों को आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। कोरोनोवायरस के चलते इटली की सड़कें खाली हो चुकी है और 6 करोड़ से ज्यादा लोगों ने खुद को अपने घरों तक ही सीमित रखा लिया है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस से दुनियाभर में मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। अमेरिका जैसे विकसित देश में इस संक्रामक बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 105 पर पहुंच गई है और यह विषाणु उसके सभी 50 राज्यों तक फैल गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हालात को संभालने के लिए युद्ध जैसे प्रयास तेज कर दिए हैं जिनमें अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिए एक हजार अरब डॉलर का पैकेज देना भी शामिल है। भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 147 तक पहुंच गई है। यह आंकड़ा 18 मार्च सुबह 9 बजे तक का है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज ये जानकारी दी है।

Next Stories
1 Coronavirus के प्रकोप से यूरोप ठप्प, US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लंबी लड़ाई के लिए किया आगाह
2 इस्लाम की सबसे पवित्र स्थलों में से एक ‘अल-अक्सा मस्जिद’ हुई बंद, कोरोना वायरस के आतंक के चलते लिया गया फैसला
3 इराक में अमेरिकी सैनिकों के ठिकाने पर रॉकेट से हमले, अमेरिका ने भी की जवाबी कार्रवाई
ये पढ़ा क्या?
X