ताज़ा खबर
 

Coronavirus: अबकी बार हज पर नहीं जा सेकेंगे मुस्लिम! सऊदी अरब ने लगाई अस्थाई रोक

Coronavirus in World: सऊदी अरब के हज मंत्री ने कहा, 'सऊदी अरब हज और उमरा के इच्छुक लोगों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है, लेकिन मौजूदा हालात में इस वैश्विक महामारी के मद्देनजर ...सऊदी अरब मुसलमानों और अपने नागरिकों के स्वास्थ्य की रक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं।'

इस महीने की शुरुआत में सऊदी अरब ने अपने शहरों में कोरोना वायरस के फैलने के डर के चलते ‘उमरा’ तीर्थयात्रा निलंबित कर दी थी। (फोटो सोर्स एपी)

Coronavirus in World: सऊदी अरब के हज मंत्री ने कोरोना वायरस के चलते उत्पन्न अनिश्चितता के कारण मुसलमानों से इस बार हज की तैयारियां स्थगित करने की अपील की है। इस महीने की शुरुआत में सऊदी अरब ने अपने शहरों में कोरोना वायरस के फैलने के डर के चलते ‘उमरा’ तीर्थयात्रा निलंबित कर दी थी। इस अभूतपूर्व कदम के बाद से सालाना हज पर भी अनिश्चितता के बादल मंडराने लगे थे।

सऊदी अरब के हज मंत्री मोहम्मद बिन्तऐन ने सरकार द्वारा संचालित ‘अल एख़बरिया टेलीविजन’ से कहा, ‘सऊदी अरब हज और उमरा के इच्छुक लोगों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है, लेकिन मौजूदा हालात में इस वैश्विक महामारी के मद्देनजर …सऊदी अरब मुसलमानों और अपने नागरिकों के स्वास्थ्य की रक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं। लिहाजा हमने सभी देशों के अपने मुस्लिम भाइयों से कहा है कि वे हालात ठीक होने तक हज के लिए इंतजार करें।’

Coronavirus in India LIVE Updates in Hindi

घातक कोरोना वायरस दुनियाभर में लगातार अपने पैर पसार रहा है। बुधवार (1 अप्रैल, 2020) दोपहर ढाई बजे तक दुनियाभर में इसके संक्रमितों की संख्या 861,000 से ज्यादा है। खबर लिखे जाने तक दुनियाभर में 42,000 से ज्यादा लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो चुकी है। इस दौरान 178,000 लोग ठीक भी हुए हैं।

चीन से निकला ये घातक वायरस अमेरिकी में सबसे ज्यादा पैर पसार रहा है, जहां करीब दो लोग लाख लोगों की संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। विश्व में सबसे ताकतवर माने जाने वाले इस देश में कोरोना से चार हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि सात हजार लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं। अमेरिका के अलावा ये वायरस इटली और स्पेन में भी हजारों लोगों में फैल चुका है। इटली में 105,592 लोगों को कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है जबकि स्पेन में 95,000 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चेपट में हैं। दोनों देशों में बीस हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना की चपेट में आए विश्व के शीर्ष देशों में अमेरिका, इटली, स्पेन के अलावा जर्मनी, फ्रांस, ईरान, ब्रिटेन, स्विटजरलैंड, तुर्की और बेल्जियम सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इन दस देशों में अभी तक करीब चालीस हजार लोगों को मौत हो चुकी है। इसके अलावा सऊदी अरब में 1,563 लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। देश में 10 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 165 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं।

Next Stories
1 Coronavirus News: अमेरिका में एक दिन में कोरोनावायरस से 884 मौतें, अब तक 4,475 की जान गई; 24 घंटे में बढ़े 25 हजार संक्रमित
2 Coronavirus Today: स्पेन में पिछले 24 घंटों में 849 लोगों की मौत, दुनिया में अबतक 8,57,000 लोग संक्रमित
3 जेल से छूटकर आया था, गर्लफ्रेंड को प्रेमी के साथ संबंध बनाते देख लिया; दोनों की हत्या कर बेडरूम में लगा दी आग
ये पढ़ा क्या?
X