ताज़ा खबर
 

कोरोना का कहर: घरों में सड़ रही बुजुर्गों की लाशें, कई को मरने के लिए छोड़ा; सेना जुटी मदद में

Coronavirus: सेना को ऐसे कई घरों के बारे में पता चला है जहां वायरस से पीड़ित बुजुर्ग गंभीर हालत में लावारिस पड़े हैं। इन बुजुर्गों की देखभाल करने वाला कोई नहीं है।

crime, crime newsकई घरों में बुजुर्ग को लापारिस हालत में भो छोड़ दिया गया है। प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो सोर्स – Indian Express – Gajendra Yadav

Coronavirus: कोरोना का कहर पूरी दुनिया में बरप रहा है। हालात यह हो गए हैं कि घरों में बुजुर्गों की लाशें सड़ रही हैं। कई बुजुर्गों को तो गंभीर हालत में लावारिस छोड़ दिया गया है। स्वास्थ्य सेवाओं में आई आपातकाल की स्थिति को देखते हुए खुद मिलिट्री ने अब मोर्चा संभाल लिया है। बुजुर्गों के लिए बनाए गए Old People Homes में कई लाशें मिली हैं। इतना ही नहीं खुलासा यह भी हुआ है कि कई निजी ओल्ड होम्स में Covid-19 से संक्रमित बुजुर्गों को गंभीर हालत में मरने के लिए छोड़ दिया गया है।

हम बात कर रहे हैं कोरोना से प्रभावित तीसरे सबसे बड़े देश स्पेन की। यहां रक्षा मंत्रालय ने साफ किया है कि मिलिट्री इस वक्त किसी तरह लोगों तक राहत पहुंचाने की कोशिशों में जुटी हुई है। सेना को ऐसे कई घरों के बारे में पता चला है जहां वायरस से पीड़ित बुजुर्ग गंभीर हालत में लावारिस पड़े हैं। इन बुजुर्गों की देखभाल करने वाला कोई नहीं है। यहां के रक्षा मंत्री Margarita Robles ने कहा है कि जिन लोगों ने भी ऐसे हालात में अपनी जिम्मेदारियां नहीं निभाई हैं उनके खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

कुछ दिनों पहले भी स्पेन से इस सिलसिले में एक चौंकाने वाली खबर आई थी। खुलासा हुआ था कि मैड्रिड के Monte Hermoso residence में 25 बुजुर्गों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो गई थी। इनमें से ज्यादातर लोगों को अस्पताल तक भी नहीं पहुंचाया जा सका था। दर्जनों पेंशन भोगियों को निजी होम में भी शिफ्ट किया गया था।

स्पेन में Covid-19 से मरने वालों में 67 प्रतिशत लोग 80 वर्ष से ज्यादा की उम्र के हैं। कई लाशों की खोज उस वक्त की गई जबकि यहां के स्वास्थ्य कर्मचारियों ने सरकार से मदद मांगी थी। दरअसल मैड्रिड के एक अस्पताल का वीडियो यहां वायरल हुआ था जिसमें कई बुजुर्ग फऱ्श पर पड़े नजर आ रहे थे। वीडियो में नजर आ रहा था कि अस्पताल में मरीजों को जबरदस्ती जमीन पर लेट कर अपने इलाज के लिए इंतजार करने के लिए कहा जा रहा था।

आपको बता दें कि 14 मार्च से पूरे स्‍पेन में लॉकडाउन है लेकिन मरने वालों की संख्‍या लगातार बढ़ती ही जा रही है। सरकार ने जैसे-जैसे कोरोना की जांच तेज की है, इससे संक्रमण के मामले लगातार तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच सेना को इस बात की जिम्‍मेदारी दी गई है कि वह केयर होम्‍स को वायरस मुक्‍त करे ताकि बीमारी के प्रसार को रोका जा सके।

स्‍पेन की सेना को इस बात का भी जिम्‍मा दिया गया है कि वह घरों में लावारिश पड़ी लाशों का पता लगाए। बताया जा रहा है कि कुछ घरों में कई दिनों से लाशें पड़ी हुई हैं लेकिन कोरोना के संक्रमण के डर से उसी घर में रह रहे परिवार के सदस्‍य उन्‍हें उठाने की हिम्‍मत नहीं जुटा पा रहे हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विदेशों में भारतीय: कहीं राशन, कहीं महरी का संकट तो कहीं अकेलापन बना परेशानी
2 कोरोनावायरस: चीन में लगातार दूसरे दिन कोई घरेलू मामला नहीं, चिनफिंग का जंग तेज करने का आह्वान
3 कोरोनावायरस से निपटने को अपनी सैलरी कटवाएंगे मंत्री, महामारी से लड़ रहे कर्मियों को दिया जाएगा बोनस
यह पढ़ा क्या?
X