ताज़ा खबर
 

कोरोना पर गुड न्यूज! WHO बोला, इस साल के अंत तक आ सकती है वैक्सीन

WHO प्रमुख ने कहा कि इस साल के आखिर तक कोविड-19 वैक्सीन तैयार हो सकती है।

coronavirus COVID-19 VaccineWHO के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबियस। (रॉयटर्स)

कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबियस ने बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि इस साल के आखिर तक कोविड-19 वैक्सीन तैयार हो सकती है। हालांकि उन्होंने इस मामले में विस्तार से जानकारी नहीं दी। कोरोना महामारी पर कार्यकारी बोर्ड की दो दिवसीय बैठक के बाद उन्होंने कहा कि हमें वैक्सीन की जरुरत होगी और उम्मीद है कि साल के आखिर तक हमारे पास वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है।

बैठक में डब्लूएचओ कोरोना वायरस महामारी की वैश्विक प्रतिक्रिया की जांच कर रहा है। बता दें कि डब्ल्यूएचओ की अगुवाई वाली COVAX ग्लोबल में नौ वैक्सीन का ट्रायल चल रहा हैं, जिसका उद्देश्य 2021 के अंत तक 2 अरब टीके की खुराक वितरित करना है। WHO ने इससे पहले कोरोना वायरस महामारी को लेकर बड़ा खुलासा दिया था। संगठन से जुड़े नेताओं की एक विशेष बैठक में इसने कहा कि हो सकता है कि दुनिया में हर दस में से एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हुआ हो। कोरोना संक्रमितों का असली आंकड़ा 80 करोड़ के करीब हो सकता है।

सोमवार को WHO के 34 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड की बैठक में डॉक्टर माइकल रेयान ने कहा कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में संख्या के आधार पर परिवर्तन हो सकता है। हालांकि इसका मतलब ये नहीं है कि दुनिया की बड़ी आबादी खतरे में है। उन्होंने कहा कि विश्व में हर दस में से एक शख्स संक्रमित हो सकता है। अब हम मुश्किल समय की ओर जा रहे हैं।

डब्ल्यूएचओ के नए सर्वे के अनुसार इससे 93 फीसदी देशों में मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हुईं हैं। करीब 72 फीसदी बच्चों और किशोरों, 70 फीसदी बुजुर्गों और 61 फीसदी गर्भवती महिलाओं मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल सकीं। उल्लेखनीय है कि WHO के COVAX ग्लोबल परियोजना से दुनिया के 168 देश जुड़ चुके हैं। हालांकि अभी तक अमेरिका, रूस और चीन इस गठबंधन में शामिल नहीं हुए हैं। COVAX का मकसद वैक्सीन विकसित करना, इसका उत्पादन करना और हर किसी तक इसकी पहुंच बनाना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 9 घंटे तक त्वचा पर चिपका रहता है COVID-19? नई स्टडी में संक्रमण पर सामने आई ये बातें
2 रिपोर्टर ने पूछा- पिच पर हाई हील्स क्यों पहनी? PAK की पहली महिला कमेंटेटर ने लगा दी फटकार, जानें पूरा वाकया
3 COVID-19: संक्रमित डोनाल्ड ट्रंप इकलौते ऐसे व्यक्ति, जिन्हें मिली ये 3 दवाएं, आम लोगों से कितना अलग हुआ US राष्ट्रपति का ट्रीटमेंट, जानिए
ये पढ़ा क्या?
X