ताज़ा खबर
 

COVID-19 Tracker Updates: कोरोना के मरीजों की संख्या 18 लाख के पार, अमेरिका में एक दिन में 1514 की मौत, ब्रिटेन में 10 हजार से ज्यादा की मौत

Coronavirus Latest News in India, Spain, Italy: दुनिया में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर एक लाख के पार जा चुका है, जबकि संक्रमितों की संख्या 18 लाख है।

कोरोनावायरस से अमेरिका मे मौतों का कुल आंकड़ा इटली को पार कर गया।

Coronavirus in India, Spain Italy, US, China Latest News: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। स्थिति ये हो गई है कि इस बीमारी से अभी तक पूरी दुनिया में 18 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं विश्व में अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले अमेरिका में कोरोना के 5 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 22 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका के बाद स्पेन में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा एक लाख 66 हजार को भी पार कर गया है। इटली में एक लाख 56 हजार, फ्रांस में एक लाख 32 हजार कोरोना के मरीज हैं। पिछले 24 घंटे में ही अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते 1514 लोगों ने दम तोड़ दिया। अमेरिका के बाद इटली में कोरोना से 19,899 लोगों की जान गई है। वहीं ब्रिटेन में कोरोना के चलते 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

चीन में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 82 हजार से ज्यादा है और यहां इस बीमारी से 3341 लोगों की मौत हुई है। ईरान में कोरोना से 4474 लोगों की मौत हुई है और कुल मरीजों की संख्या 71 हजार से ज्यादा है।

Coronavirus से जुड़ी आधिकारिक जानकारी के लिए WhatsApp, Aarogya Setu समेत करें इन ऐप्स का इस्तेमाल

Coronavirus in India LIVE Updates: यहां पढे़ कोरोना से जुड़े सभी लाइव अपडेट 

विभिन्न धर्मों के बीच संवाद को प्रोत्साहित करने के लिए पहचाने जाने वाले इजराइल के पूर्व प्रमुख रब्बी एलियाहू बख्शी डोरोन का कोरोना वायरस संक्रमण के कारण यहां निधन हो गया। वह 79 वर्ष के थे। बख्शी डोरोन 1993 से 2003 के बीच इजराइल के प्रमुख रब्बी थे। उनका यरूशलम के शारे तेडेक अस्पताल में निधन हो गया। अस्पताल ने एक बयान में कहा कि रब्बी को कुछ दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन उन्हें पहले से भी कई बीमारियां थीं जिसके कारण उनकी हालत और खराब हो गई।

Coronavirus in India LIVE Updates: यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़ी सभी लाइव अपडेट

Live Blog

Highlights

    16:07 (IST)13 Apr 2020
    कोरोना वायरस के कारण रूस में पुतिन के राजनीति एजेंडे को लगा झटका

    कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पैदा हुए अप्रत्याशित हालात ने रूस में संवैधानिक संशोधनों को अंतिम रूप देने के लिए 22 अप्रैल को होने वाले जनमत संग्रह को टाल दिया है, जिसके कारण रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के राजनीतिक एजेंडे को बड़ा झटका लगा है। ये संवैधानिक संशोधन पुतिन को 2036 तक सत्ता में रहने की अनुमति देंगे।

    15:25 (IST)13 Apr 2020
    इक्वाडोर में ग्वायाक्विल से पुलिस ने लगभग 800 शव बरामद किये

    इक्वाडोर ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण का मुख्य केन्द्र रहे ग्वायाक्विल में पुलिस ने हाल के सप्ताह में घरों से लगभग 800 शव हटाये है। इस महामारी के कारण अस्पतालों, आपात सेवाओं और अंत्येष्टि स्थलों पर भारी दबाव है। इस बंदरगाह शहर में शवों को दफनाने के काम में लगे मुर्दाघरों के लोग इतनी बड़ी संख्या में शव दफनाने में असमर्थ नजर आ रहे हैं। लोग सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट कर रहे हैं जिनमें सड़कों पर शव पड़े हुए दिखाई दे रहे है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए पुलिस और सैन्यर्किमयों की मदद कर रही एक टीम का नेतृत्व करने वाले जार्ज वाटिड ने कहा, ‘‘लोगों के घरों से एकत्र किये गये शवों की संख्या 700 से अधिक है।’’ उन्होंने रविवार को ट्विटर पर कहा था कि संयुक्त कार्यबल ने पिछले तीन सप्ताह में एक अभियान में घरों से 771 शव और अस्पतालों से अन्य 631 शव उठाए थे। वाटिड ने हालांकि पीड़ितों की मौत का कारण नहीं बताया और इनमें से 600 लोगों के शव अधिकारियों ने दफना दिये है। इक्वाडोर में 29 फरवरी को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था और इसके बाद से 7,500 मामले सामने आ चुके है।

    15:01 (IST)13 Apr 2020
    कोरोना वायरस: सिंगापुर में 233 नए मामले सामने आए, इनमें 59 भारतीय शामिल

    सिंगापुर में 233 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 59 भारतीय हैं और इसके साथ ही देश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,532 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि इन नए मामलों से 51 लोग सार्वजनिक स्थलों पर संक्रमित हुए जबकि 15 लोगों को किसी अन्य संक्रमित के संपर्क में आने से संक्रमण हुआ। शेष 167 लोग पहले से ज्ञात संक्रमित लोगों से संपर्क में नहीं आए। उनके संक्रमित होने के स्रोत का पता लगाया जा रहा है। संक्रमण के स्रोत सात नए सार्वजनिक स्थानों के बारे में पता लगाया है जिनमें एक पांच सितारा कैसीनो-रिजॉर्ट परिसर का रेस्तरां भी शामिल हैं। इस रेस्तरां में आने वाले आठ लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई और मैक्डोनल्ड्स में आने वाले पांच लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

    14:19 (IST)13 Apr 2020
    चीन में कोविड-19 के 108 नये मामले, मृतक संख्या 3,341 हुई : एनएचसी

    चीन में बीते कुछ सप्ताह में पहली बार कोविड-19 के 100 से अधिक नए मामले सामने आए हैं, वहीं कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत में इससे दो और लोगों की जान जाने के बाद देश में इससे मरने वालों की संख्या 3,341 हो गई। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अनुसार विदेशों से संक्रमण लेकर आए लोगों की कुल संख्या 1,378 और बिना लक्षण के संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या 1,064 होने के साथ ही स्थानीय संक्रमण के 10 मामले भी सामने आए हैं। एनएचसी के अनुसार स्थानीय संक्रमण के 10 मामलों में से सात हेइलोंगजियांग प्रांत और तीन गुआंगदोंग प्रांत के हैं।

    13:40 (IST)13 Apr 2020
    न्यूयॉर्क शहर में कोरोना के एक लाख से ज्यादा मरीज, चीन, ब्रिटेन से अधिक हुए संक्रमण के मामले

    अमेरिका में कोविड-19 वैश्विक महामारी के केंद्र न्यूयॉर्क शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर एक लाख से अधिक हो गए हैं और यह संख्या चीन और ब्रिटेन में संक्रमित लोगों की संख्या से भी ज्यादा है। न्यूयॉर्क शहर की सरकार के आंकड़ों के अनुसार रविवार को कम से कम 5,695 नए मामले सामने आने के बाद शहर में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,04,410 से अधिक हो गई है और 27,676 लोग अस्पतालों में भर्ती है। शहर में कोरोना वायरस के कारण 6,898 लोगों की मौत हो चुकी है। न्यूयॉर्क शहर में कोरोना वायरस के मामले चीन और ब्रिटेन से भी अधिक हो गए हैं। जॉन्स हॉप्किन्स यूनिर्विसटी’ के अनुमान के अनुसार ब्रिटेन में 85,208, चीन में 83,135 और ईरान में 71,686 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।

    12:57 (IST)13 Apr 2020
    पाकिस्तान में कोरोना वायरय के 334 नए मामले, मृतक संख्या

    पाकिस्तान में घातक कोरोना वायरस के 334 नए मामले सामने आने के बाद देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या 5,374 हो गई। वहीं इससे संक्रमित सात लोगों के जान गंवाने के बाद मृतक संख्या 93 हो गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि 1,095 लोग पूरी तरह ठीक हो गए हैं लेकिन 44 लोगों की हालत नाजुक है। उसने बताया कि पिछले 24 घंटे में 334 नए मामले सामने आने के बाद वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या सोमवार को 5,374 हो गई। वहीं इस दौरान सात लोगों की जान चली गई, जिससे पाकिस्तान में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 93 हो गई। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पंजाब में 2,594, सिंध में 1,411 , ख़ैबर पख़्तूनख़्वा में 744, बलूचिस्तान में 230, गिलगित-बाल्टिस्तान में 224, इस्लामाबाद में 131 और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में कोरोना वायरस के 40 मामले हैं।

    12:07 (IST)13 Apr 2020
    प्लाज्मा चढ़ाने के बाद कोविड- 19 से संक्रमित तीन भारतीय-अमेरिकियों की हालत में सुधार

    कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराए गए तीन भारतीय अमेरिकियों की हालत में प्लाज्मा चढ़ाए जाने के बाद सुधार के संकेत दिखाई दिए हैं। कोविड-19 की दवा बनने में अभी कई महीने लगने की आशंका है और तेजी से बढ़ते नए मामलों के मद्देनजर टेक्सास और देशभर में डॉक्टर पुराने तरीकों पर आधारित नए उपचार का प्रयोग कर रहे हैं लेकिन ये कितने कारगर साबित होंगे इसको लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता। अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि इसमें कोविड-19 से ठीक हुए लोगों के शरीर से ‘एंटीबॉडी रिच प्लाज्मा’ लेकर गंभीर मरीजों में चढ़ाया जाता है। ‘एंटीबॉडी’ रक्त में मौजूद प्रोटीन होता है जो कि खास तरह के जीवाणु और विषाणु से लड़ता है। कोरोना वायरस संक्रमण की कोई दवा नहीं होने के कारण चिकित्सक और वैज्ञानिक चिकित्सा के इस तरीके पर गौर कर रहे हैं क्योंकि इसमें खतरा कम है और पुरानी महामारियों से पार पाने में भी यह थेरपी मददगार रही थी।

    12:03 (IST)13 Apr 2020
    वायरस के इलाज में अफ्रीकी लोगों से भेदभाव के आरोप के बाद चीन ने लिया संकल्प

    चीन ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के संबंध में भेदभाव के आरोपों और अत्यधिक अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद रविवार को प्रण लिया कि वह दक्षिणी शहर गुआंगझोउ में अफ्रीकी लोगों के इलाज की व्यवस्था में सुधार करेगा। साथ ही उसने कहा कि वह सभी तरह की ‘‘नस्ली एवं पक्षपातपूर्ण’’ टिप्पणियों को खारिज करता है। विदेशों से संक्रमण लेकर आने वाले लोगों की तादाद बढ़ने के खिलाफ बीजिंग की ओर से सख्त उठाए जाने के बीच 1.5 करोड़ आबादी वाले औद्योगिक केंद्र में अफ्रीकी लोगों को संदेह की नजर से देखा जा रहा है और वे जबरन वहां से निकाले जाने, मनमाने ढंग से पृथक वास में भेजने तथा सामूहिक रूप से सबकी कोरोना वायरस के लिए जांच कराने जैसे कदमों का शिकार हो रहे हैं। अफ्रीकी यूनियन ने शनिवार की स्थिति पर ‘अत्यधिक चिंता’ जाहिर करते हुए बीजिंग से तत्काल सुधारात्मक उपाय करने की अपील की। इस बीच, अमेरिका ने इसे ‘‘चीनी अधिकारियों द्वारा अफ्रीकी लोगों को पसंद न किया जाना’’ बताते हुए इसकी निंदा की।

    11:07 (IST)13 Apr 2020
    ओपेरा गायक बोसेली ने खाली मिलान कैथेड्रल में दी प्रस्तुति, करोड़ों लोगों ने यूट्यूब पर लाइव देखा

    इटली के ओपेरा गायक एंड्रिया बोसेला ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जारी लॉकडाउन के बीच खाली मिलान कैथेड्रल में प्रस्तुति दी ,जिसे करोड़ों लोगों ने यूट्यूब पर लाइव देखा। मिलान के ड्यूमो कैथेड्रल से ‘म्यूजिक फॉर होप’ नामक कार्यक्रम को यूट्यूब पर लाइव दिखाया गया, जिसे दो करोड़ 20 लाख लोगों ने देखा। मिलान, लोम्बार्डिया की राजधानी है जो इटली में कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। इससे यहां नौ हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इटली में कल ‘ईस्टर संडे’ पर पोप फ्रांसिस ने प्रार्थना भी खाली गिरजाघर में की थी, जिसे भी लाइव स्ट्रीम किया गया था।

    08:59 (IST)13 Apr 2020
    न्यूयॉर्क बना वायरस का सबसे बड़ा केन्द्र

    अमेरिका की आर्थिक राजधानी न्यूयॉर्क शहर दुनिया में कोरोना वायरस का सबसे बड़ा केंद्र बनकर उभरा है, जहां शनिवार रात तक 8,627 लोगों की मौत हो चुकी थी और 1,80,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। करीब 83 लाख की जनसंख्या वाला यह शहर अमेरिका की सबसे घनी आबादी वाले शहरों में से एक है।

    08:55 (IST)13 Apr 2020
    ह्यूस्टन विश्वविद्यालय ने कोविड-19 से प्रभावित छात्रों की मदद के लिए फिर शुरू की आपातकालीन निधि

    ह्यूस्टन विश्वविद्यालय ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण अनपेक्षित वित्तीय मुश्किलें झेल रहे छात्रों की सहायता के लिए अपने आपातकालीन निधि की पुन: शुरुआत की है। इस विश्वविद्यालय में बड़ी संख्या में भारतीय छात्र पढ़ते हैं। ‘कॉगर आपातकालीन निधि’ महामारी के कारण वित्तीय मुश्किलों के बीच योग्य छात्रों के पढ़ाई संबंधी खर्चों के लिए धन मुहैया कराएगी। कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित होने के कारण कुछ छात्र वाई-फाई तक पहुंच और नए साफ्टवेयर की आवश्यकता समेत कई तकनीकी समस्याओं से जूझ रहे हैं जबकि कई छात्रों का रोजगार चला गया है। विश्वविद्यालय को पांच लाख डॉलर जुटाने की उम्मीद है।

    08:51 (IST)13 Apr 2020
    लॉकडाउन के फैसले की आलोचना होने पर तुर्की के गृह मंत्री ने दिया इस्तीफा

    तुर्की के गृहमंत्री सुलेमान सोयलू ने बीते दिनों देश में वीकेंड पर 48 घंटे के लॉकडाउन का फैसला किया था। हालांकि लॉकडाउन से पहले ही लोगों में हड़बड़ी फैल गई और लोग जरूरत का सामान खरीदने के लिए बाजारों में उमड़ पड़े। इसके बाद सरकार के लॉकडाउन के फैसले की आलोचना शुरू हो गई। इसकी जिम्मेदारी लेते हुए सुलेमान सोयलू ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। हालांकि राष्ट्रपति रैसप तैय्यप एर्दोगन ने सुलेमान सोयलू का इस्तीफा नामंजूर कर दिया है।

    07:47 (IST)13 Apr 2020
    कोरोना वायरस के चलते न्यूयार्क में 24 घंटे में 758 लोगों की मौत

    अमेरिका के न्यूयार्क राज्य में बीते 24 घंटे में 758 लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई। न्यूयार्क के गवर्नर एंड्रयू क्युमो ने कहा कि संख्या में बहुत अधिक कम तो नहीं लेकिन कुछ कमी तो आई है। 11 अप्रैल को संक्रमण से 758 लोगों की मौत हुई। राज्य में कोविड-19 से 1,80,458 से अधिक लोग संक्रमित हैं और मरने वालों की संख्या 9,385 है।

    05:25 (IST)13 Apr 2020
    कोविड-19: फ्रांस में मृतकों की दैनिक संख्या में कमी आई

    फ्रांस में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या अब 14 हजार 393 हो गई है। हालांकि बीते 24 घंटे में मृतकों की संख्या में अपेक्षाकृत कमी आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी। मंत्रालय ने कहा कि बीते एक दिन में 315 लोगों की मौत हुई है। इससे एक दिन पहले 345 लोगों की मौत हुई थी। इसके अलावा आईसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या में लगातार चौथे दिन गिरावट आई है।  

    05:22 (IST)13 Apr 2020
    यूएई यहां फंसे अपने नागरिकों को बुलाने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे देशों पर कड़ी पाबंदी लगाएगा

    संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने उन देशों पर ‘कड़ी पाबंदियां’ लगाने की योजना बनाई है जो कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर इस देश में फंसे हुए अपने नागरिकों को वापस बुलाने की इच्छा नहीं दिखा रहे। एक सरकारी एजेंसी की खबर में रविवार को कहा गया कि यूएई ऐसे देशों के साथ अपने सहयोग तथा श्रम संबंधों को पुन: निर्धारित करने पर विचार कर रहा है। यूएई में करीब 33 लाख भारतीय प्रवासी रहते हैं जो इस देश की आबादी का लगभग 30 प्रतिशत है। इस देश में भारतीय राज्यों में से सर्वाधिक लोग केरल के हैं, उसके बाद तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के लोग यहां रहते हैं। सरकारी डब्ल्यूएएम समाचार एजेंसी ने एक अधिकारी के हवाले से कहा कि मानव संसाधन और एमीरेटाइजेशन मंत्रालय जिन विकल्पों पर विचार कर रहा है उनमें उक्त देशों के श्रमिकों की भर्ती पर भविष्य में कड़ी पाबंदी लागू करना और कोटा प्रणाली लागू करना शामिल है। इसमें कहा गया कि इन विकल्पों में इन देशों के संबंधित प्राधिकारों और मंत्रालय के बीच हुए सहमति-पत्रों को निलंबित करना भी शामिल है।

    23:26 (IST)12 Apr 2020
    कोविड-19: इटली में तीन हफ्तों बाद सबसे कम लोगों की मौत दर्ज

    महामारी से सर्वाधिक प्रभावित इटली में तीन हफ्तों से अधिक समय बाद रविवार को सबसे कम संख्या में लोगों की मौत हुई। नागरिक सुरक्षा सेवा ने 431 मौत दर्ज की है, जो 19 मार्च से सबसे कम है। इटली में अब तक 19,899 लोगों की मौत हो चुकी है और मृतकों की आधिकारिक संख्या के मामले में वह अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है।

    23:15 (IST)12 Apr 2020
    ब्रिटेन में ईस्टर पर लोगों से घरों में रहने का आग्रह

    प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की ओर से 10 डाउनिंग स्ट्रीट के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए गए ईस्टर संदेश में लोगों को शुभकामनाएं देते हुए उनसे घरों में ही रहने का आग्रह किया गया है। पोस्ट में कहा गया है, “इस साल देश भर में चर्च बंद रहेंगे, और परिवार अलग-अलग दिन बिताएंगे। लेकिन घरों में रहकर आप एनएचएस की रक्षा कर रहे हैं और जान बचा रहे हैं।”

    22:59 (IST)12 Apr 2020
    कोविड-19: ब्रिटेन में मृतकों की संख्या 10 हजार से अधिक

    इंग्लैंड से कोरोना वायरस संक्रमण से मौत के 657 नये मामले सामने आने के बाद ब्रिटेन में मृतकों की संख्या 10 हजार से अधिक हो गई है। ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने इसमें स्कॉटलैंड, वेल्स या उत्तरी आयरलैंड के आंकड़े शामिल नहीं किये हैं। पूरे ब्रिटेन के आंकड़े बाद में जारी किये जाएंगे। ब्रिटेन के अस्पतालों ने शनिवार को घोषणा की थी कि अब तक 9,875 रोगियों की मौत हो चुकी है, जिसके बाद 657 लोगों की मौत के मामले सामने आए हैं। ब्रिटेन में नये मामलों की संख्या में ठहराव आया है, लेकिन मृतकों की संख्या अब भी बढ़ रही है।

    22:39 (IST)12 Apr 2020
    पीएम बोरिस जॉनसन को अस्पताल से मिली छुट्टी, कहा- ब्रिटेन कोरोना वायरस को हराएगा

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद कहा कि उनका देश कोरोना वायरस को ‘‘हराएगा।’’ कोविड-19 की जद में आए 55 वर्षीय जॉनसन अब ठीक हो चुके हैं। डाउनिंग स्ट्रीट ने उनके संदेश का वीडियो जारी किया। जॉनसन ने कहा, ‘‘हम कोरोना वायरस को हराएंगे और इसे मिलकर हराएंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यद्यपि संघर्ष खत्म नहीं हुआ है, लेकिन हम इस राष्ट्रीय लड़ाई में प्रगति कर रहे हैं।’’

    22:21 (IST)12 Apr 2020
    पश्चिम एशिया में कोरोना वायरस से 4768 लोगों की मौत

    पश्चिम एशिया में कोरोना वायरस के कुल 98,400 मामले सामने आए हैं और 4,768 लोगों की मौत हुई है। लातिन अमेरिका और कैरीबिया में संक्रमण के 61,098 मामले सामने आए हैं और 2,548 लोगों की मौत हुई है। अफ्रीका में 13,697 मामले सामने आए हैं और 742 लोगों की मौत हुई है। वहीं, ओसीनिया में कोविड-19 के अब तक कुल 7,515 मामले सामने आए हैं और 67 लोगों की मौत हुई है।

    21:58 (IST)12 Apr 2020
    यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण के 9 लाख से अधिक मामले

    यूरोप में कोरोना वायरस के अब तक 9,09,769 मामले सामने आए हैं और 75,018 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका और कनाडा में मिलाकर कुल 5,53,203 मामले दर्ज किए गए हैं और 21,286 लोगों की मौत हुई है। एशिया में अब तक 1,37,072 मामले सामने आए हैं और 4,878 लोगों की जान चली गई है।

    21:37 (IST)12 Apr 2020
    कोरोना वायरस महामारी का अफ्रीका के देशों पर भी हो रहा है गंभीर आर्थिक असर

    अफ्रीका के सहारा क्षेत्र के देशों में कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत नहीं फैला है, लेकिन इन देशों की अर्थव्यवस्थाओं पर महामारी का बुरा असर साफ दिखने लगा है। विश्वबैंक के अनुमान के अनुसार, पिछले 25 साल में यह पहली बार हो रहा है कि यह क्षेत्र भी मंदी की चपेट में आने वाला है। पिछले साल सहारा क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि दर 2.4 प्रतिशत रही थी। हालांकि इस साल इनकी वृद्धि दर शून्य से 2.1 प्रतिशत से लेकर 5.1 प्रतिशत तक नीचे रहने का अनुमान है। यह इन देशों के तीन प्रमुख व्यापार भागीदार चीन, यूरोपीय संघ और अमेरिका के कोरोना वायरस से बुरी तरह से प्रभावित होने के कारण हो रहा है।

    21:15 (IST)12 Apr 2020
    भारतीय-अमेरिकी एनजीओ ने कोविड-19 राहत कार्यों के लिए चार लाख डॉलर जुटाए

    भारतीय-अमेरिकी गैर लाभकारी संगठन ने अमेरिका में कोविड-19 से प्रभावित हजारों लोगों को मदद एवं राहत पहुंचाने के लिए चार लाख डॉलर जुटाए हैं। इस राशि से स्वास्थ्य कर्मियों को हजारों मास्क भी वितरित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही महज दो भारतीय-अमेरिकी संगठनों - सेवा इंटरनेशनल (चार लाख डॉलर) और इंडियास्पोरा (छह लाख डॉलर) ने कोविड-19 राहत प्रयासों के लिए 10 लाख डॉलर की राशि जुटा ली है। शनिवार को सेवा इंटरनेशनल ने कोविड-19 ब्लड प्लाज्मा के लिए राष्ट्रीय रजिस्ट्री शरू करने की भी घोषणा की थी।

    20:54 (IST)12 Apr 2020
    कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों को वेंटिलेटर पर रखने से हो सकता है नुकसान

    कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमण वाले मरीजों के उपचार के लिए जहां दुनिया भर के देश अतिरिक्त वेंटिलेटरों की व्यवस्था करने में दिन रात लगे हुए हैं वहीं कुछ चिकित्सक वेंटिलेटर का इस्तेमाल करने से बच रहें हैं क्योंकि उन्हें लगता है इससे मरीजों को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल कुछ अस्पतालों में संक्रमण के कारण वेंटिलेंटर पर बड़ी संख्या में मरीजों के मरने की घटनाएं सामने आई हैं, ऐसे में चिकित्सकों का मानना है कि वेंटिलेटर कुछ मरीजों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे मरीजों को वेंटिलेटर पर रखा जाता है जिनके फेफडे काम करना बंद कर देते हैं, ऐसे में मरीज के गले में एक ट्यूब डाली जाती है और उसके जरिए ऑक्सीजन पहुंचाई जाती है। इस तरह की गंभीर स्थिति में पहुंच चुके मरीजों की बड़ी संख्या में मौत हो रही है।

    20:37 (IST)12 Apr 2020
    चेतावनी के बावजूद ट्रंप ने कोविड-19 संकट को हल्के में लिया : एनवाईटी

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को महामारी के खतरे के बारे में चेताया गया था लेकिन वह वायरस की गंभीरता की अनदेखी करते रहे और उन संदेशों पर ध्यान देने की जगह अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करते रहे। यह बात अमेरिका के एक प्रमुख अखबार की खबर में कही गयी है। न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) में छपी खबर में खुलासा किया गया है कि खुफिया समुदाय, राष्ट्रीय सुरक्षा सहायकों और सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आने वाली महामारी और उसके परिणामों के बारे में चेतावनी दी थी लेकिन ट्रंप इस संकट को कमतर आंकते रहे।

    20:13 (IST)12 Apr 2020
    कोरोना वायरस : बढ़ती बेरोजगारी से चीन के गरीबी दूर करने के लक्ष्य की चुनौतियां बढ़ी

    चीन ने कोरोना वायरस पर नियंत्रण की घोषणा की कर दी है पर इस संकट में देश में लाखों लोगों का रोजगार छिन गया है। इससे चीन में गरीबी दूर करने के सरकार के महत्वकांक्षी लक्ष्य के राह की चुनौती बढ गयी है। कोरोना वायरस महामारी ने चीन की अर्थवस्था में महनों तक ठहराव पैदा कर दिया था। अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान से निपटने के लिए चीन ने तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। लेकिन अधिकतर कंपनियों के लिए फिर से काम शुरू करना इतना आसान नहीं है और इसका असर उनके कर्मचारियों पर भी देखा जा सकता है।

    19:48 (IST)12 Apr 2020
    विश्व भर में सेनाएं कोरोना वायरस के रूप में एक नये दुश्मन का सामना कर रही हैं

    कोरोना वायरस महामारी ने सेनाओं और मिलिशिया को एक अदृश्य दुश्मन के सामने ला कर खड़ा दिया है, जबकि युद्धग्रस्त क्षेत्रों में परंपरागत लड़ाइयां जारी हैं। वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये छावनियों में सैनिकों के बीच दूरी रखने के नियमों का सख्ती से पालन किया जा रहा है जबकि सेना को महामारी रोकने के लिये भी उतारा गया है। साथ ही, युद्धाभ्यास भी टाल दिये गये हैं। सऊदी अरब ने बृहस्पतिवार को यमन में संघर्ष अस्थायी रूप से रोकने की घोषणा की। वहीं, वैश्विक संघर्ष विराम की अपील के बावजूद लीबिया और अफगानिस्तान में संघर्ष तेज हो रहे हैं, जबकि गरीब और युद्धग्रस्त देश में यह महामारी तबाही मचा सकती है।

    19:29 (IST)12 Apr 2020
    पोप ने कोरोना वायरस महामारी के दुख के बीच ईस्टर का त्योहार मनाया

    पोप फ्रांसिस और दुनिया भर में ईसाई समुदाय के लोगों ने कोरोना वायरस महामारी से मची तबाही के बीच रविवार को ईस्टर का त्योहार मनाया। पोप ने इस अवसर पर संक्रमित लोगों के लिये प्रार्थना करने और इस वैश्विक महामारी का मुकाबला करने में यूरोपीय राष्ट्रों से एकजुटता प्रदर्शित करने का अनुरोध किया। दुनिया भर में संक्रमण से 109,000 लोगों की मौत हो चुकी है। एएफपी की खबर के मुताबिक पोप फ्रांसिस ने महामारी के मद्देनजर वैश्विक संघर्ष विराम की अपील की। उन्होंने यूरोपीय राष्ट्रों से एकजुटता प्रदर्शित करने का अनुरोध किया।

    19:14 (IST)12 Apr 2020
    स्पेन में चरम पर पहुंचा कोरोना वायरस संक्रमण, करीब 17000 लोगों की मौत

    स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से रविवार को 619 लोगों की मौत हुई। तीन दिन तक मृतकों की संख्या में गिरावट के बाद इसमें वृद्धि दर्ज की गई है। सरकार ने यह जानकारी दी। कोविड-19 महामारी से बुरी तरह से प्रभावित स्पेन में अब तक 16,972 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में शनिवार को मौतों का आंकड़ा 510 था। वहीं, दो अप्रैल को एक दिन में 950 लोगों ने दम तोड़ा था। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि संक्रमण 4,167 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमित लोगों की संख्या 166,019 हो गई है। शनिवार को दर्ज मामलों की तुलना में रविवार को पुष्ट मामलों में मामूली बढ़ोतरी हुई है।

    18:50 (IST)12 Apr 2020
    ब्रिटेन के पीएम जॉनसन आईसीयू से बाहर

    कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने उनकी जान बचाने के लिए राज्य-वित्त पोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के डॉक्टरों और कर्मियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि वह उनके आभारी हैं। तबियत में सुधार होने के बाद जॉनसन को शनिवार को लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में सघन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू)से बाहर लाया गया था। उसके बाद अपने पहले सार्वजनिक बयान में 55 वर्षीय जॉनसन ने कहा, ‘‘... जान बचाने के लिए मैं उनका आभारी हूं।’’ 

    18:39 (IST)12 Apr 2020
    ईरान में वायरस से 117 और लोगों की मौत, मृतकों की कुल संख्या 4,474 हुई

    ईरान में रविवार को कोरोना वायरस से 117 और लोगों की मौत होने के बाद देश में मृतकों की आधिकारिक संख्या 4,474 हो गई। इस बीच बीमारी के प्रसार को धीमा करने के मकसद से लगाई गई कुछ पाबंदियों में ढील प्रदान करना शुरू किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानोश जहांपुर ने प्रेस वार्ता में कहा कि पिछले 24 घंटे में 1,657 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 71,686 हो गई है। उन्होंने बताया कि ईरान अब तक 2,63,388 नमूनों की जांच कर चुका है। कोरोना वायरस से संक्रमित और अस्पताल में भर्ती लोगों में से 43,894 को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है जबकि 3,930 की हालत नाजुक बनी हुई है।

    18:19 (IST)12 Apr 2020
    धार्मिक नेताओं से कोविड-19 के खिलाफ साझा लड़ाई पर ध्यान केन्द्रित करने की अपील

    संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने सभी धर्मों के नेताओं से कोविड-19 संकट से पार पाने की साझा लड़ाई पर ध्यान केन्द्रित करने की विशेष अपील की है। उन्होंने कहा कि यह वक्त शांति के लिए काम करने और ‘‘एक दूसरे पर अपने विश्वास को फिर से मजबूत करने का है।’’ संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि उनकी यह अपील ऐसे खास समय में हैं जब इसाई समुदाय के लोग ईस्टर मना रहे हैं, यहूदी पासओवर मना रहे हैं और मुसलमान समुदाय के लोगों का पवित्र माह रमजान शुरू होने वाला है।

    17:53 (IST)12 Apr 2020
    कोरोना जैसी महामारी से भविष्य में बचने के उपायों पर हार्वर्ड में शोध

    कोरोना वायरस के वैश्विक संकट और इस तरह की महामारी की भविष्य में पुनरावृत्ति को रोकने के उपायों पर अमेरिका स्थित हार्वर्ड विश्वविद्यालय में शोध के लिये भारत से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की अधिकारी डा. मृणालिनी दर्शवाल को चुना गया है। ओडिशा केडर की 2002 बैच की अधिकारी डा. दर्शवाल कोरोना पर पहले से ही हार्वर्ड विश्वविद्यालय के ‘टी एच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ’ में अध्ययनरत हैं। हाल ही में कोरोना संकट से निपटने की वैश्विक रणनीति पर उनका शोध पत्र भी प्रकाशित हुआ है।

    17:25 (IST)12 Apr 2020
    कोविड-19: भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की एक खेप अमेरिका पहुंची

    भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की एक खेप शनिवार को अमेरिका पहुंची, जिसे कोविड-19 के उपचार के लिए संभावित दवा के रूप में देखा जा रहा है। अमेरिका और कुछ अन्य देशों की मदद करने के लिए भारत ने कुछ दिन पहले ही मलेरिया-रोधी इस दवा के निर्यात पर लगा प्रतिबंध मानवीय आधार पर हटा दिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अनुरोध पर इस हफ्ते की शुरुआत में भारत ने अमेरिका को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की 35.82 लाख गोलियों के निर्यात को मंजूरी दे दी है। इसके साथ दवा के निर्माण में आवश्यक नौ टन फार्मास्यूटिकल सामग्री या एपीआई भी भेजी गई है।

    17:02 (IST)12 Apr 2020
    कोविड-19 संक्रमण से हुई मौतों के मामले में अब इटली से आगे अमेरिका

    • अमेरिका कोविड-19 संक्रमण से हुई मौतों के मामले में अब इटली से आगे हो गया है। देश में मृतकों की संख्या शनिवार को 20 हजार के करीब पहुंच गई। जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी की तालिका के अनुसार अमेरिका में मृतकों की संख्या बढ़कर 19,500 हो गई है। इसके अलावा लगभग पांच लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इटली में अबतक 19,483 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1,52,271 कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं।

    16:41 (IST)12 Apr 2020
    जहां हैं, वहीं रहें : अमेरिका में फंसे भारतीय छात्रों को राजदूत संधू की सलाह

    अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कोरोना वायरस संकट के मददेनजर विश्वविद्यालयों को अचानक बंद कर दिए जाने और जारी लॉकडाउन के चलते फंसे भारतीय छात्रों को जहां हैं वहीं रहने की सलाह दी है और संकट की इस स्थिति में उन्हें मदद का आश्वासन दिया है। संधू ने भारतीय दूतावास की ओर से शनिवार को आयोजित इंस्टाग्राम लाइव सत्र में शामिल करीब 500 भारतीय छात्रों को सुना। इस सत्र का संचालन इंडिया स्टूडेंट हब टीम की ओर से किया गया। अमेरिका में करीब 2,50,000 भारतीय छात्र हैं जिनमें से काफी संख्या में छात्र अचानक विश्वविद्यालयों को बंद किए जाने और छात्रावासों को खाली करने के लिए कहे जाने के बाद से फंसे हुए हैं।

    16:21 (IST)12 Apr 2020
    अमेरिकी विमान वाहक पोत के चालक दल के 10 प्रतिशत से अधिक सदस्य संक्रमित: नौसेना

    अमेरिका के यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट विमान वाहक पोत के चालक दल के 4,800 सदस्यों में से 10 प्रतिशत से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। नौसेना ने संक्रमण से ठीक से नहीं निपटने को लेकर नौसेना प्रमुख के इस्तीफे के कुछ दिनों बाद यह जानकारी दी है । अमेरिकी नौसेना के एक प्रवक्ता ने शनिवार को कहा, ‘‘चालक दल के 92 प्रतिशत सदस्यों की जांच की गई है। अभी तक 550 लोग संक्रमित हैं और 3,673 लोग संक्रमण मुक्त पाए गए हैं।’’

    15:42 (IST)12 Apr 2020
    लॉकडाउन खत्म करने पर डब्ल्यूएचओ की चेतावनी

    कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने देशों को लॉकडाउन खत्म करने पर चेतावनी जारी की है। WHO ने कहा कि लॉकडाउन इस समय खत्म करने से कोरोना संक्रमण के मामले अचानक से बढ़ने लगेंगे। गौरतलब है कि इटली, जर्मनी और फ्रांस समेत कई देश लॉककडाउन बढ़ाने की बात कह चुके हैं। वहीं भारत में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार मौजूदा लॉकडाउन की अवधि खत्म होने से पहले ही इसे बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। माना जा रहा है कि भारत में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाएगा।

    15:34 (IST)12 Apr 2020
    ब्रिटेन के पीएम बोले- जान बचाने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों का एहसानमंद रहूंगा

    कोरोनावायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आईसीयू से बाहर आने के बाद पहली बार टेलिविजन पर जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मैं जान बचाने के लिए हमेशा स्वास्थ्यकर्मियों का एहसानमंद रहूंगा। जॉनसन (55) को पिछले हफ्ते ही सांस की गंभीर दिक्कत पैदा होने के बाद अस्पताल ले जाया गया था।। 6 अप्रैल को उन्हें आईसीयू में रखा गया। हालांकि, ठीक होने के बाद 9 अप्रैल को उन्हें बाहर निकाला गया।

    15:12 (IST)12 Apr 2020
    फिलीपींस में एक दिन में मौतों का नया रिकॉर्ड

    फिलीपींस में कोरोनावायरस से मौतों का नया रिकॉर्ड बन गया। पिछले 24 घंटे में यहां 50 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई। यह एक दिन में सबसे ज्यादा है। इसी के साथ देश में मरने वालों की संख्या अब 297 पहुंच चुकी हैं। इसके अलावा एक दिन में 220 नए मामले मिलने से अब कुल वायरस के केस 4648 हो गए हैं। हालांकि, एक दिन में 40 मरीज ठीक होने के बाद डिस्चार्ज भी किए गए। अब तक कुल 194 लोग स्वस्थ होने के बाद घर भेजे जा चुके हैं।

    14:49 (IST)12 Apr 2020
    ब्रिटेन का वादा- विकासशील देशों को कोरोनावायरस से निपटने के लिए दी जाएगी मदद

    ब्रिटेन ने वादा किया है कि वह कोरोनावायरस से लड़ाई के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और विकासशील देशों को 24.8 करोड़ डॉलर (करीब दो हजार करोड़ रुपए) मदद के तौर पर मुहैया कराएगा। ब्रिटिश सरकार के मुताबिक, करीब 1200 करोड़ रुपए यूएन की एजेंसियों को जाएंगे, जबकि 474 करोड़ रुपए रेडक्रॉस को दिए जाएंगे, ताकि यमन जैसे युद्ध प्रभावित क्षेत्रों तक मदद पहुंचाई जा सके। इसके अलावा अप्रवासी संकट से जूझ रहे बांग्लादेश को भी कैश मदद पहुंचाई जाएगी।

    14:24 (IST)12 Apr 2020
    गुजरात से अपने 900 नागरिकों को निकालेगा ब्रिटेन

    ब्रिटिश एयरवेज गुजरात में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए फ्लाइट्स को सरदार वल्लभभाई पटेल एयरपोर्ट भेजेगा। जानकारी के मुताबिक, दो फ्लाइट्स हीथ्रो एयरपोर्ट से भारत आएंगी और 13 और 15 अप्रैल को लौटेंगी। तीसरा एयरक्राफ्ट 17 अप्रैल को आएगा और उसी दिन वापस लौटेगा।

    13:47 (IST)12 Apr 2020
    रूसः एक दिन में संक्रमितों की संख्या में सबसे बड़ी उछाल

    रूस में कोरोनावायरस के मामलों में बड़ा उछाल आया है। यहां एक दिन में 2,186 नए संक्रमण के केस दर्ज किए गए। देश में अब कोरोना पीड़ितों की कुल संख्या 15,770 के पार पहुंच गई है। वहीं, मृतकों की संख्या भी 24 से बढ़कर 130 पहुंच चुकी है।

    13:27 (IST)12 Apr 2020
    दुनियाभर में कोरोनावायरस से 22,073 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के 52 देशों में कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में जुटे 22,073 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हैं। वे काम करने के दौरान या पीड़ितों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए। स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा के लिए उन्हें जल्द से जल्द पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई), मास्क, गॉगल्स, ग्लव्स पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जाना चाहिए। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों के अधिकारों की रक्षा भी जरूरी है और उन्हें काम करने के लिए बेहतर माहौल मिलना चाहिए।

    12:45 (IST)12 Apr 2020
    विश्व स्वास्थ्य संगठन और विकासशील देशों को आर्थिक मदद देगा ब्रिटेन

    ब्रिटेन ने वादा किया है कि वह कोरोनावायरस से लड़ाई के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और विकासशील देशों को 24.8 करोड़ डॉलर (करीब दो हजार करोड़ रुपए) मदद के तौर पर मुहैया कराएगा। ब्रिटिश सरकार के मुताबिक, करीब 1200 करोड़ रुपए यूएन की एजेंसियों को जाएंगे, जबकि 474 करोड़ रुपए रेडक्रॉस को दिए जाएंगे, ताकि यमन जैसे युद्ध प्रभावित क्षेत्रों तक मदद पहुंचाई जा सके। इसके अलावा अप्रवासी संकट से जूझ रहे बांग्लादेश को भी कैश मदद पहुंचाई जाएगी।

    12:14 (IST)12 Apr 2020
    उत्तर कोरिया में संक्रमण के मामले नहीं, फिर भी कड़े नियम अपनाएगा देश

    उत्तर कोरिया ने कहा है कि कोरोनावायरस को रोकने के लिए वह अब और कड़े नियम लागू करेगा। गौरतलब है कि तानाशाह किम जोंग-उन के प्रशासन ने अब तक कोई केस कन्फर्म नहीं किया है। हालांकि, कई विशेषज्ञ इन दावों पर सवाल खड़े कर चुके हैं।

    11:53 (IST)12 Apr 2020
    दक्षिण कोरिया में नए मामलों में कमी, पिछले 24 घटों में सिर्फ 32 मामले

    दक्षिण कोरिया अपने टेस्टिंग, टेस्टिंग, टेस्टिंग फॉर्मूले के जरिए काफी सफल हो रहा है। देश में पिछले 24 घंटे में सिर्फ 32 नए मामले सामने आए हैं। यहां लोगों के संक्रमित होने की गति भी धीमी हुई है, जबकि मार्च में हर दिन 100 से ज्यादा लोग कोरोनावायरस से पॉजिटिव पाए जा रहे थे। दक्षिण कोरिया लोगों को आइसोलेट करने में भी काफी सफल हुआ है। यहां संदिग्धों के पैर में बैंड बांधकर उनकी निगरानी की जा रही है।

    11:32 (IST)12 Apr 2020
    अमेरिका में भीड़ इकट्ठा होने पर कोर्ट को लगाना पड़ रहा बैन

    अमेरिका में कोरोनावायरस से मौतों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसके बावजूद लोग ठीक ढंग से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। सरकारें भी लोगों को घरों में रोकने के लिए नाकाम हैं। ऐसे में अब राज्यों में अदालतों को आगे आ कर भीड़ को रोकने के लिए उन पर बैन लगाना पड़ रहा है। कंसास की सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सरकार के आदेश को मानते हुए अब किसी एक जगह पर 10 से ज्यादा लोग इकट्ठा न हों। इसी के साथ ईस्टर त्योहार मनाने के लिए जुटने वाली भीड़ पर भी अब बैन लगा दिया गया है।

    11:03 (IST)12 Apr 2020
    म्यांमार ने अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स पर बैन को बढ़ाया

    म्यांमार के स्वास्थ्य और खेल मंत्रालय ने देश में आने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स पर बैन बढ़ा दिया है। पहले यह बैन 13 अप्रैल को खत्म होना था। लेकिन अब इसे 30 अप्रैल तक बढ़ाया जा रहा है।

    10:42 (IST)12 Apr 2020
    जापानः प्रधानमंत्री आबे ने खुद घर में रुकने का वीडियो पोस्ट किया, बताया कैसे घर में रहें

    जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे काफी समय से लोगों से घरों के अंदर रहने की अपील कर रहे हैं। इस सिलसिले में अब उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो भी पोस्ट किया है। इसमें उन्होंने घर पर खुद के रुकने की शैली को दिखाया है। वीडियो में उन्हं किताब पढ़ते, कुत्ते को खिलाते और किताब पढ़ते देखा जा सकता है। एक जगह वे कहते हैं- "मैं अपने दोस्तों से नहीं मिल सकता, ड्रिंक्स पार्टी नहीं कर सकता, लेकिन इससे कई लोगों की जान जरूर बच सकती है।"

    Next Stories
    1 Coronavirus: कोरोना वायरस से अमेरिका में इटली से भी ज्यादा मौतें, मरने वालों की संख्या 19,833 पर पहुंची
    2 वायरस के कारण दुनिया भर में 94,000 लोग गंवा चुके हैं अपनी जान, IMF ने किया महा आर्थिक मंदी के प्रति आगाह
    3 अमेरिका ने ताइवान की वायरस चेतावनियों को नजरअंदाज करने के लिए WHO की आलोचना की
    ये पढ़ा क्या?
    X