ताज़ा खबर
 

Coronavirus in World 1 May 2020 Highlights: जापान एक महीने तक बढ़ा सकता है इमरजेंसी; ऑस्ट्रेलिया कर रहा खेल से जुड़े आयोजन शुरू कराने पर विचार

Coronavirus in World 1 May 2020 Highlights: दुनियाभर में फिलहाल कोरोनावायरस से अब तक 2 लाख 33 हजार लोगों की मौत हुई है, वहीं 32 लाख से ज्यादा इससे संक्रमित हुए हैं।

जापान में इस सोमवार को हो सकता है इमरजेंसी बढ़ाने का ऐलान।

Coronavirus in World 1 May 2020 Highlights: कोरोनावायरस संकट से दुनिया के सभी बड़े देश परेशानियों में घिर गए हैं। यूरोप से लेकर एशिया और अमेरिका तक संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। कोरोनावायरस पर डेटा रखने वाली अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, दुनिया में अब तक 32 लाख 57 हजार लोगों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। वहीं, 2 लाख 33 हजार लोग संक्रमण से जान भी गंवा चुके हैं।

इस बीच ऑस्ट्रेलियाई सरकार कोरोनावायरस के मामले नियंत्रित करने के बाद खेल से जुड़े आयोजन कराने पर विचार कर रहा है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया में अभी संक्रमण के मामले 6 हजार से कुछ ही ज्यादा हैं, जबकि मौतों का आंकड़ा भी 100 के नीचे ही है। दूसरी तरफ जापान संक्रमितों की संख्या नियंत्रित करने के बावजूद इमरजेंसी एक महीने बढ़ाने पर विचार कर रहा है। सोमवार को इस पर निर्णय का ऐलान किया जा सकता है।

Follow Jansatta Covid-19 tracker

कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका है, जहां अब तक 10 लाख 70 हजार लोग संक्रमित हैं और 63 हजार लोगों की जान जा चुकी है। अमेरिका में कोरोनावायरस से गंभीर होते हालात के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन पर निशाना साधा है।

ट्रंप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि अमेरिका कोरोनावायरस के मसले पर कभी पूर्ण विजय घोषित नहीं कर सकता, क्योंकि यहां कई लोगों की जान जा चुकी है। ट्रंप ने कहा कि हो सकता है कि चीन की किसी बड़ी गलती से कोरोनावायरस फैला हो। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने इस बात से जुड़े सबूत देखे हैं कि कोविड-19 नाम का यह वायरस वुहान की एक लैब से आया है।

अमेरिका के साथ-साथ यूरोप पर भी कोरोना का घातक असर दिखना शुरू हो गया है। लॉकडाउन की वजह से बंद पड़ी इकोनॉमी प्रभावित हुई है। यूरोजोन की अर्थव्यवस्था इस साल के पहले क्वार्टर में करीब 3.8 फीसदी सिकुड़ गई है। यह 1995 के बाद यूरोपियन इकोनॉमी पर सबसे खराब असर है।

भारत में कोरोनावायरस से कितनी मौतें, कितने प्रभावित, यहां जानें…

Live Blog

Highlights

    15:36 (IST)01 May 2020
    अमेरिकी नेवी के दो शिप के सभी क्रू सदस्यों की जांच पूरी

    अमेरिकी नेवी के दो पोतों के सभी क्रू सदस्यों की जांच पूरी कर ली गई है। थियोडोर रूजावेल्ट और USS किड पर कुछ कोरोना संक्रमित मिले थे। इसके बाद दोनों जहाजों पर मौजूद नौसैनिकों की जांच शुरू की गई थी। रूजावेल्ट पर 1 हजार 102 एक्टिव केस मिले हैं। इस पोत के 53 सेलर्स 14 दिनों के क्वारैंटाइन में रहने के बाद स्वस्थ हो गए हैं और दो की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

    14:57 (IST)01 May 2020
    रूसः 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 7933 मामले आए, संक्रमितों की संख्या 1 लाख से आगे

    रूस में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले अब तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में देश में 96 लोगों की कोरोना से मौत हुई और संक्रमण के 7933 नए केस सामने आए। इसी के साथ यहां कुल पीड़ितों की संख्या 1,14,431 पहुंच गई। दूसरी तरफ मृतकों की संख्या अब तक 1169 है।

    14:26 (IST)01 May 2020
    दक्षिण अफ्रीकाः सरकार ने किया लॉकडाउन में छूट का ऐलान

    दक्षिण अफ्रीका ने 5 हफ्तों तक चले लॉकडाउन में आखिरकार छूट देने का फैसला किया है। बंदी के चलते प्रभावित हो रही अर्थव्यवस्था के चलते अब कुछ व्यापारों को खुलने की छूट दी गई है। देश में रेस्त्रां के साथ टेक्सटाइल और पैकेजिंग इंडस्ट्री खुलेगी। साथ ही साइक्लिंग और रनिंग करने वालों को सुबह तीन घंटे के लिए सड़कों पर निकलने की छूट मिलेगी।

    14:02 (IST)01 May 2020
    जर्मनीः कोरोना से 24 घंटे में 193 की जान गई, 1639 संक्रमित मिले

    जर्मनी में शुक्रवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या 1639 तक बढ़कर 1,60,758 के आंकड़े पर पहुंच गई। इसके साथ ही यहां 24 घंटे में 193 लोगों की मौत हुई है और अब कुल मृतकों का आंकड़ा 6481 पहुंच गया है। कोरोना के चलते इन गंभीर हालात के बावजूद जर्मन अधिकारी मैदान, चर्चों, चिड़ियाघरों और म्यूजियम जैसे सांस्कृति संस्थानों को खोलने के लिए तैयार हैं।

    13:36 (IST)01 May 2020
    हंगरीः प्रधानमंत्री ओरबान बोले- अक्टूबर-नवंबर में आएगी संक्रमण की दूसरी लहर

    हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओरबान ने चेतावनी दी है कि दुनिया को अक्टूबर-नवंबर में कोरोनावायरस की दूसरी लहर के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि देश की राजधानी बुडापेस्ट से तब तक लॉकडाउन नहीं हटेगा, जब तक मौतों का आंकड़ा कम नहीं हो जाता। गौरतलब है कि हंगरी में सोमवार से लॉकडाउन में छूट दी जाएगी।

    13:10 (IST)01 May 2020
    ऑस्ट्रेलिया बोला- चीन से व्यापार से दोनों देशों का फायदा होता है

    ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने चीन से रिश्तों पर कहा है कि दोनों देशों के संबंध एक-दूसरे के लिए फायदेमंद हैं। दरअसल, पिछले कुछ समय में ऑस्ट्रेलिया के कई मंत्रियों ने चीन पर कोरोनावायरस मामले में जांच बिठाने की बात कही है। चीन ने भी इस पर ऑस्ट्रेलिया पर राजनीति का आरोप लगाया है। माना जा रहा है कि इस स्थिति को संतुलित करने के लिए ही मॉरिसन ने इस तरह का बयान दिया है।

    12:44 (IST)01 May 2020
    अमेरिकाः मुर्दाघर भरे, ट्रक में दिखे दर्जनों सड़े शव

    अमेरिका में कोरोना के चलते कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आईं हैं जिससे भयावह स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। दरअसल, ब्रुकलिन के मुर्दाघरों के बहर खड़े ट्रकों में शव सड़ते नजर आ रहे हैं। न्यूयॉर्क राज्य के अधिकारियों ने मुर्दाघरों को चेतावनी दी है कि अगर ऐसे मंजर की शिकायत आई, तो उन पर कार्रवाई हो सकती है।

    New York

    12:25 (IST)01 May 2020
    मलेशियाः 4 मई से लॉकडाउन में कमी, ज्यादातर व्यापार शुरू होंगे

    मलेशिया के प्रधानमंत्री मुहियिद्दीन यासीन ने शुक्रवार को ऐलान किया कि देश में सोमवार 4 मई से ज्यादातर बिजनेस को खोल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन भी व्यापारों में ज्यादा भीड़ जुटती है, उन्हें कुछ समय के लिए बंद ही रखा जाएगा। इनमें सिनेमा और बाजार शामिल हैं। मुहियिद्दीन ने बताया कि लॉकडाउन के चलते सरकार को अब तक 14 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है।

    12:02 (IST)01 May 2020
    जापानः इमरजेंसी बढ़ाने पर सोमवार को फैसला करेगी सरकार

    जापान सोमवार को ऐलान करेगा कि अभी देश में लगी इमरजेंसी उसे आगे बढ़ानी है या नहीं। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने हाल ही में देशवासियों से कहा था कि उन्हें कोरोनावायरस के खिलाफ लंबी लड़ाई के लिए तैयार रहना है। सरकार ने पहले 6 मई तक ही इमरजेंसी लगाने का ऐलान किया था। लेकिन न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, सरकार इसे 1 महीने तक बढ़ाने पर विचार कर रही है।

    11:38 (IST)01 May 2020
    चीनः कोरोना से पूरी तरह आजाद नहीं हुआ चीन, आज मिले 12 नए मामले

    चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने शुक्रवार तक संक्रमण के 12 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 6 दूसरे देशों के केस हैं। चीन में अब तक कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 84 हजार तक पहुंची है। हालांकि, इनमें से 94 फीसदी ठीक हो चुके हैं। वहीं 4637 लोगों की मौत हुई है।

    11:13 (IST)01 May 2020
    अमेरिकी डॉक्टरों को कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में Remdesivir ड्रग पर भरोसा

    अमेरिकी डॉक्टरों को कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में Remdesivir ड्रग पर भरोसाअमेरिकी वैज्ञानिकों ने कोरोना से बिगड़ते हालात के बीच रेम्डेसविर नाम के एक ड्रग को संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में प्रभावी पाया है। गिलिएड साइंसेज कंपनी के इस ड्रग के कोरोना पर शुरुआती नतीजे काफी बेहतर पाए गए हैं। अमेरिका में कोरोनावायरस के खिलाफ जंग का नेतृत्व कर रहे व्हाइट हाउस के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर एंथनी फौची ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि हमारे पास अब एक ऐसी दवाई है, जो वायरस के खिलाफ काम करती है। क्या यह ज्यादा इस्तेमाल होने वाला तरीका होगा, बिल्कुल नहीं लेकिन हम इसके जरिए अमेरिका के मेडिकल सिस्टम पर दबाव कम करने की कोशिश करेंगे।

    10:47 (IST)01 May 2020
    ऑस्ट्रेलियाः कोरोनावायरस संक्रमण की गति थमी, सरकार खेल शुरू कराने पर कर रही विचार

    ऑस्ट्रेलिया में लॉकडाउन के कड़े नियमों की वजह से कोरोना संक्रमण के मामले अब थमते नजर आ रहे हैं। देश में अब तक कोरोना से 93 लोगों की मौत हुई है, जबकि सिर्फ 6700 केस ही सामने आए हैं, जो कि अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप से काफी कम हैं। इसी के चलते ऑस्ट्रेलियाई सरकार शुक्रवार को देश में खेल प्रतियोगिताएं शुरू करने पर चर्चा के लिए मिलेगी।

    10:30 (IST)01 May 2020
    मेक्सिकोः दक्षिण अमेरिका में कोरोना का नया गढ़ बन रहा देश

    कोरोनावायरस संक्रमण से जूझ रहे अमेरिका के पड़ोसी मेक्सिको की हालत भी ज्यादा अच्छी नहीं है। यहां शुक्रवार को 1425 नए मामले सामने आए, वहीं 127 लोगों की जान चली गई। इसी के साथ मेक्सिको में अब तक कुल मरने वालों का आंकड़ा 1859 और संक्रमितों की संख्या 19,224 पहुंच गई।

    09:59 (IST)01 May 2020
    अमेरिकाः एक हफ्ते में 38 लाख लोगों ने किया बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन

    अमेरिका में कोरोनवायरस संकट के चलते लोगों की नौकरियों पर खतरा पैदा हो गया है। अब पिछले 38 लाख लोग बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन कर चुके हैं। इसी के साथ अमेरिका में लॉकडाउन शुरू होने के बाद से अब तक 3 करोड़ लोग बेरोजगार हुए हैं।

    Next Stories
    1 कोरोना से हलकान अमेरिका: ट्रकों में दिखे दर्जनों सड़े शव, तीन करोड़ लोग बेरोजगार, ट्रम्प ने लगाए जासूस
    2 2 लाख लोगों पर अमेरिका में लटकी तलवार, जून तक खत्म हो जाएगा H-1B वीजा, फिर खो देंगे रहने का अधिकार
    3 कोरोना संकट के बीच 2020 के अंत तक भुखमरी के कगार पर होंगे 13 करोड़ लोग, विश्व खाद्य कार्यक्रम के प्रमुख ने चेताया