ताज़ा खबर
 

Coronavirus HIGHLIGHTS: दुनियाभर में कोरोनावायरस से 95000 मौतें, US में 24 घंटे में 1700 की जान गई, यह मृतकों की संख्या में पहली गिरावट

तापमान बढ़ने पर कोरोना वायरस के खत्म होने की अटकलों पर विराम लगाते हुए अमेरिका के बड़े वैज्ञानिकों के पैनल ने व्हाइट हाउस को पत्र लिखा है।

Author नई दिल्ली | Updated: Apr 10, 2020 11:09:15 am
कोरोना वायरस से दुनियाभर में मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है। (REUTERS)

कोरोना से दुनियाभर में मौतों का आंकड़ा बढ़कर 95,685 पहुंच गया। वहीं, 16 लाख लोग इससे संक्रमित हैं। तीन लाख 53 हजार से ज्यादा लोग ठीक होकर घर भी लौट चुके हैं। अमेरिका में पिछले 24 घंटों में मरने वालों की संख्या 1783 रही। देश में मौतों के आंकड़े में पहली गिरावट है। इससे पहले बुधवार और गुरुवार को अमेरिका में प्रतिदिन करीब दो हजार लोगों की मृत्यु हुई। न्यूयॉर्क में भी मौतों की संख्या में गिरावट आई है। यहां 518 लोगों की मौत हुई है और 7500 नए मामले सामने आए।

कोरोनावायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की तबियत में सुधार हुआ है। तीन दिन तक आईसीयू में रखे जाने के बाद उन्हें मेन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। हालांकि, अभी उन्हें अस्पताल से छुट्टी नहीं मिली है। डॉक्टरों ने पहले बताया था कि जॉनसन को आईसीयू में ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी थी।

Coronavirus in India LIVE Updates: यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़ी सभी लाइव अपडेट

कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में सबसे ज्यादा 18,279 लोगों ने दम तोड़ा है, जबकि संक्रमण के 139,422 मामले हैं। इटली के डॉक्टर्स फेडरेशन ने गुरुवार को बताया कि देश में 24 घंटे में चार और फिजिशियन की मौत हो गई। इसके बाद यहां कोरोनावायरस से डॉक्टरों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 100 हो गया। इनमें कोरोना से लड़ने के लिए रिटायरमेंट से लौटे डॉक्टर भी शामिल हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, अब तक 30 नर्स भी कोरोना की चपेट में आने के बाद जान गंवा चुकी हैं। इटली के उच्च स्वास्थ्य संस्थान के मुताबिक, देश में 13 हजार 121 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना से संक्रमित हैं। देश में संक्रमण से अब तक 18 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोनावायरस से अलग-अलग देशों में मौतों और संक्रमितों का आंकड़ा।

स्पेन में संक्रमण के 152,446 मामले हैं, जिनमें से 15,238 लोगों ने दम तोड़ दिया है। अमेरिका में संक्रमितों तादाद सबसे ज्यादा है, जहां इस बीमारी ने 14,817 लोगों की जान ले ली। वहीं 432,132 लोग संक्रमित हैं। फ्रांस में 10,869 लोगों की मौत हुई और 112,950 लोग विषाणु का शिकार हुए हैं। इसके बाद ब्रिटेन में 7,097 लोगों ने संक्रमण से दम तोड़ा है और पुष्ट मामलों की संख्या 60,733 है। चीन से यह संक्रमण शुरू हुआ था। वहां 3,335 मौत हुई हैं और 81,865 मामले हैं। 77,279 लोग इलाज के बाद ठीक हो गए। सोमालिया ने भी ऐलान किया है कि कोरोना वायरस से एक की मौत हुई है।

Coronavirus in India LIVE Updates:  यहां देखें लाइव अपडेट 

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    09:45 (IST)10 Apr 2020
    रिसर्चरों की चेतावनी- घर में बने मास्कों के संक्रमण से बचाव में प्रभावी होने के सबूत नहीं

    कोरोनावायरस से लड़ाई के बीच दुनिया के कई देश मास्क की कमी से जूझ रहे हैं। लोगों को हिदायत दी गई है कि वे जबरदस्ती मास्क न खऱीदें, ताकि इन्हें चिकित्साकर्मियों के लिए बचाया जा सके। ऐसे में कई देशों में लोग घरों में बने मास्क लगाकर ही निकल रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रीय संस्थान भी लोगों को घरों पर ही मास्क बनाना सिखा रहे हैं। हालांकि, अब रिसर्चरों ने कहा है कि घर में बने मास्क कितने प्रभावी हैं, इसका पता लगाना काफी मुश्किल है और न ही इसके कोई सबूत हैं। अमेरिका की नेशनल एकेडमीज ऑफ साइंसेज ने इस सिलसिले में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और व्हाइट हाउस को पत्र भी लिखा है।

    09:27 (IST)10 Apr 2020
    इटली में 100 से ज्यादा डॉक्टरों की मौत, 13,121 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना से संक्रमित

    इटली में अब तक कोरोनावायरस से 100 से ज्यादा डॉक्टरों की मौत हो चुकी है। इनमें कोरोना से लड़ने के लिए रिटायरमेंट से लौटे डॉक्टर भी शामिल हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, अब तक 30 नर्स भी कोरोना की चपेट में आने के बाद जान गंवा चुकी हैं। इटली के उच्च स्वास्थ्य संस्थान के मुताबिक, देश में 13 हजार 121 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना से संक्रमित हैं। रोम के आईएसएस पब्लिक हेल्थ इंस्टीट्यूट ने अनुमान लगाया है कि अब तक कोरोना से जितने संक्रमित हुए हैं, उनमें 10 फीसदी संख्या स्वास्थ्यकर्मियों की ही है।

    09:06 (IST)10 Apr 2020
    दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस के मरीजों ने भी की वोटिंग

    दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बावजूद शुक्रवार को संसदीय चुनाव में वोटिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई। कोरोनावायरस मरीजों के लिए सरकार ने अलग से पोलिंग बूथ बनाए हैं, ताकि दूसरों में संक्रमण का खतरा कम किया जा सके। बताया गया है दक्षिण कोरिया के चुनाव आयोग ने 3 हजार कोरोना मरीजों के लिए 8 अलग-अलग पोलिंग स्टेशन बनाए हैं। कोरोना मरीजों की देखभाल कर रहे 900 मेडिकल स्टाफ से जुड़े लोग भी इन्हीं जगहों पर वोटिंग करेंगे।

    08:40 (IST)10 Apr 2020
    शिकागो की जेल में 450 स्टाफ-कैदियों में फैला कोरोनावायरस

    अमेरिका के शिकागो शहर की जेल में 450 स्टाफ और कैदियों में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। यह किसी एक जगह पर साथ रहने वाले पीड़ितों के सबसे ज्यादा मामले हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन ने कुक काउंटी जेल में फैले संक्रमण के खुलासे के बाद सभी जेलों की जांच के आदेश दिए हैं। ऐसी जगहों पर कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका भी ज्यादा है, क्योंकि कैदी आमतौर पर काफी आसपास ही रहते हैं।

    07:53 (IST)10 Apr 2020
    इजराइल के प्रधानमंत्री ने दवा भेजने के लिए मोदी को शुक्रिया कहा

    इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू ने कोरोनावायरस से निपटने में कारगर मानी जा रही दवा हाइड्रोऑक्सीक्लोरोक्विन भेजने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का शुक्रिया जताया है। नेतन्याहू ने भारतीय समयानुसार शुक्रवार को ट्वीट कर कहा, "हाइड्रोऑक्सीक्लोरोक्विन भेजने के लिए आपका बहुत शुक्रिया, मेरे प्रिय दोस्त नरेंद्र मोदी, भारत के प्रधानमंत्री। इजराइल के सभी नागरिक आपका धन्यवाद करते हैं।"

    इससे पहले ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी हाइड्रोऑक्सीक्लोरोक्विन भेजने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का शुक्रिया जता चुके हैं। जहां ट्रंप ने कहा था कि वह इस मदद को कभी नहीं भूलेंगे, वहीं बोल्सोनारो ने राष्ट्र के नाम संबोधन में मोदी का आभार जताया था। 

    07:33 (IST)10 Apr 2020
    वैज्ञानिक पैनल की चेतावनी, गर्मी बढ़ने से खत्म नहीं होता कोरोनावायरस

    तापमान बढ़ने पर कोरोना वायरस के खत्म होने की अटकलों पर विराम लगाते हुए  अमेरिका के बड़े वैज्ञानिकों के पैनल ने व्हाइट हाउस को पत्र लिखा है। एक प्रतिष्ठित वैज्ञानिक पैनल ने व्हाइट हाउस को मंगलवार को बताया कि मौसम के गर्म होते ही कोरोनोवायरस दूर नहीं जाएगा। बता दें कि  राष्ट्रपति ट्रम्प ने दावा किया है कि "जब तापमान थोड़ा ज्यादा होता है तो वायरस चमत्कारिक रूप से गायब हो जाता है।

    व्हाइट हाउस को भेजे गए अपने पत्र में, नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज समिति के सदस्यों ने कहा कि कोरोनोवायरस ठंड के मौसम में आसानी से फैलता है। ऐसे कुछ साक्ष्य मिले हैं लेकिन  विश्व की इम्युनिटी देखते हुए यह नहीं कहा जा सकता है कि यह मौसम के आधार पर फैलने में सफल नहीं है।

    22:00 (IST)09 Apr 2020
    ऑस्ट्रेलिया में पिछले तीन सप्ताह में कोविड-19 के सबसे कम नए मामले

    ऑस्ट्रेलिया में पिछले तीन सप्ताह में कोरोना वायरस के सबसे कम मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने बृहस्पतिवार को बताया कि 96 नए मामले सामने आए हैं 17 मार्च के बाद पहली बार 100 से कम मामले सामने आए हैं। 28 मार्च को सबसे अधिक 457 नए मामले सामने आए थे। ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के अब तक 6,000 मामले सामने आए और 51 लोगों की जान जा चुकी है। अर्थव्यवस्था पर प्रभाव को सीमित करने के उद्देश्य से सांसदों ने बुधवार देर रात 130 अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (81 बिलियन डॉलर) की एक मजदूरी सब्सिडी योजना पारित की था।   

    21:38 (IST)09 Apr 2020
    अमेरिका में रिकॉर्ड मौतें

    दुनियाभर में कोरोना वायरस लगातार अपना कहर बरपा रहा है। अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस से मौतों का नया रिकॉर्ड बना है। नए आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में बुधवार को 1973 लोगों की मौत हुई। यह अमेरिका में वायरस से मौतों का एक दिन का नया रिकॉर्ड है। एक दिन पहले (मंगलवार) को भी यहां 1939 लोगों की मौत दर्ज की गई थीं।तौ

    20:28 (IST)09 Apr 2020
    वीडियो टेलिकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक

    कोरोनावायरस के खिलाफ दुनिया को सचेत करने में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की देरी के खिलाफ कई देशों ने आवाज उठाई है। इसी बीच संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने कोरोनावायरस समस्या पर चर्चा के लिए वीडियो टेलिकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक बुलाई है। कोरोना महामारी के पहले केस जनवरी में ही सामने आ गए थे। हालांकि, यह पहली बार है जब यूएन में इस मुद्दे पर चर्चा होगी।

    20:20 (IST)09 Apr 2020
    कोविड-19 : चीन में 63 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमण का दौर लौटने का डर

    चीन में कोरोना वायरस के 63 नए मामलों की पुष्टि हुई जिनमें से 61 मामलों दूसरे देशों से चीन में आए लोगों के हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमण के फिर से फैलने की आशंका बढ़ गई है जबकि इस वैश्विक महामारी के केंद्र रहे वुहान में 76 दिन बाद बुधवार को लॉकडाउन हटा दिया गया। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि दो और लोगों की मौत होने से देश में मृतकों की कुल संख्या 3,335 पर पहुंच गई है। देश में संक्रमित लोगों की संख्या 81,865 पर पहुंच गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार को चीनी भूभाग पर कोरोना वायरस के 63 नए मामले सामने आए जिनमें से 61 मामले विदेशों से आए लोगों के हैं।

    18:54 (IST)09 Apr 2020
    कोविड-19 को रोकने की रणनीति काम कर रही है, नए मामलों की संख्या में स्थिरता आ रही है: ट्रम्प

    अमेरिका में कोरोना वायरस से हजारों लोगों की मौत के बीच, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को देश को आश्वस्त करते हुए कहा कि ऐसे संकेत हैं कि महामारी को रोकने के लिए अपनायी गयी आक्रामक रणनीति काम कर रही है और नए मामलों की संख्या में स्थिरता आ रही है। ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में कोरोना वायरस पर अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘संख्या बदल रही है और बहुत तेजी से बदल रही है और जल्द ही हम इस संकट से निकल जाएंगे। हम शीर्ष पर होंगे और हम सही दिशा में आगे बढ़ेंगे। इसको लेकर मेरा यह विश्वास बिल्कुल दृढ़ है।“ ट्रम्प ने कहा, ‘‘इस गंभीर महामारी से जीवन की भयानक क्षति से हम बहुत दुखी हैं, हम इसके संकेत देख रहे हैं कि वायरस की रफ्तार को धीमा करने की हमारी आक्रामक रणनीति काम कर रही है। नए मामलों की संख्या स्थिर हो रही है। कई स्थानों पर आवश्यक बेड की संख्या की जानकारी ली है- मैंने आज सुबह न्यूयॉर्क की जानकारी ली, लुइसियाना की जानकारी ली-- आप देखते ही हैं कि क्या चल रहा है।’’

    18:10 (IST)09 Apr 2020
    कोविड-19 : चीन में 63 नए मामलों की पुष्टि

    चीन में कोरोना वायरस के 63 नए मामलों की पुष्टि हुई जिनमें से 61 मामलों दूसरे देशों से चीन में आए लोगों के हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमण के फिर से फैलने की आशंका बढ़ गई है जबकि इस वैश्विक महामारी के केंद्र रहे वुहान में 76 दिन बाद बुधवार को लॉकडाउन हटा दिया गया। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि दो और लोगों की मौत होने से देश में मृतकों की कुल संख्या 3,335 पर पहुंच गई है। देश में संक्रमित लोगों की संख्या 81,865 पर पहुंच गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार को चीनी भूभाग पर कोरोना वायरस के 63 नए मामले सामने आए जिनमें से 61 मामले विदेशों से आए लोगों के हैं।

    17:16 (IST)09 Apr 2020
    कोरोना: स्पेन में मृतकों की संख्या में मामूली गिरावट

    स्पेन के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस से संक्रमण और इसके कारण होने वाली मौतों में दो दिन की तेजी के बाद फिर से गिरावट आई है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि यह पूरे देश में लागू लॉकडाउन के तहत महामारी पर काबू का संकेत है।  स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि अधिकारियों ने पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 5,756 नए मामलों और 728 मौतों की सूचना दी। बुधवार को संक्रमण के 6,180 नए मामले सामने आए थे जबकि 757 लोगों की मौत हो गयी थी। स्पेन में कोरोना वायरस से संक्रमण के कुल 1,52,446 मामले सामने आ चुके हैं और 15,283 लोगों की मौत हो चुकी है। स्पेन में 52,000 से अधिक मरीज ठीक भी हुए हैं। इससे अस्पतालों पर दबाव थोड़ा कम हो गया है। 

    16:30 (IST)09 Apr 2020
    ब्रिटेन को भी दवाइंया भेजेगा भारत

    डोनाल्ड ट्रंप के अनुरोध पर भारत सरकार ने पहले अमेरिका फिर ब्राजील और अब ब्रिटेन को दवाई देने का वादा किया है जिसके लिए यूके ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया है। पीएम मोदी ने ब्रिटेन को पेरासिटामोल के निर्यात को मंजूरी दे दी है जिसके बाद भारत में कार्यवाहक उच्चायुक्त जान थॉम्पसन ने ट्वाट कर कोरोना वायरस जैसी वैश्विक चुनौती से निपटने के लिए ब्रिटेन के साथ काम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। इससे पहले भारत ने अमेरिका को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन देने की मंजूरी दे दी।

    15:14 (IST)09 Apr 2020
    अमेरिका-यूरोप के हाल देखते हुए फ्रांस बढ़ाएगा लॉकडाउन

    फ्रांस ने कोरोनावायरस के मद्देनजर नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। यहां अब तक महामारी से करीब 10,000 लोगों की जान जा चुकी हैं। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों अगले हफ्ते आगे की योजना पेश करेंगे। अभी फ्रांस में 15 अप्रैल तक लॉकडाउन है। हालांकि, एक मैक्रों के करीबी अधिकारी के मुताबिक, अमेरिका और यूरोप के बिगड़ते हालात को देखते हुए इसे बढ़ाया जाएगा।

    14:58 (IST)09 Apr 2020
    दुनिया के सबसे बड़े रिफ्यूजी कैंप में कोरोनावायरस फैलने का खतरा, लॉकडाउन का आदेश

    बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में स्थित दुनिया के सबसे बड़े रिफ्यूजी कैंप में लॉकडाउन का आदेश दिया गया है। यहां म्यांमर से भागे करीब 10 लाख रिफ्यूजी रह रहे हैं। इसके बाद अब कोई भी व्यक्ति कॉक्स बाजार से आवाजाही नहीं कर सकेगा। सड़कों के अलावा यहां के हवाई रूट्स को भी पूरी तरह बंद कर दिया गया है।

    13:53 (IST)09 Apr 2020
    नीदरलैंड के बाद फिनलैंड को भी चीन के मास्कों से शिकायत

    दुनिया के कई देश इस वक्त कोरोनावायरस की बढ़ती परेशानी से जूझ रहे हैं। इसके चलते कई जगहों पर मास्क और पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) की कमी पैदा हो गई है। चीन ने संक्रमण के मामले कम होने के बाद दूसरे देशों को अपने यहां बनने वाले मास्क और पीपीई मुहैया कराने की वादा किया है। हालांकि, उसके उत्पादों को लेकर कई देशों की शिकायत बनी है। अब फिनलैंड ने सार्वजनिक तौर पर आरोप लगाया है कि चीन ने उसे दोयम दर्जे के मास्क भेजे हैं। फिनलैंड ने को चीन से 20 लाख सर्जिकल और 2,30,000 रेस्पिरेटर मास्क मिले। लेकिन यह सब कोरोनावायरस के मद्देनजर मेडिकल स्टैंडर्ड के अनुरूप नहीं पाए गए।

    13:52 (IST)09 Apr 2020
    न्यूजीलैंडः पुलिसवाले पर थूकने के लिए शख्स को तीन महीने की जेल

    न्यूजीलैंड में पुलिस ने कोरोनावायरस के मद्देनजर लोगों पर कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है। एक आदमी को पुलिसकर्मियों पर थूकने के लिए तीन महीने के लिए जेल भेज दिया गया है। पुलिस के मुताबिक, जरूरी नहीं कि यह मामला कोरोनावायरस से जुड़ा हो, लेकिन महामारी के प्रकोप को देखते हुए ऐसी कार्रवाई जरूरी है।

    13:29 (IST)09 Apr 2020
    अमेरिकी युद्धपोत में 300 सैनिक संक्रमित

    अमेरिकी युद्धपोत यूएसएस थियोडोर रूजावेल्ट में अब तक 300 सैनिकों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गौरतलब है कि शिप में करीब 2300 जवान तैनात थे। इनमें से 90 फीसदी का जांच हो चुकी है। हालांकि, अभी 1700 को गुआम स्थित होटलों में क्वारैंटाइन किया गया है।

    12:51 (IST)09 Apr 2020
    जर्मनी में कोरोनावायरस से मौतों का आंकड़ा 2000 के पार

    जर्मनी में कोरोनावायरस से मौतों का आंकड़ा 2000 के पार चला गया है। पिछले 24 घंटे में देश में 246 लोगों की मौत हुई। इसके अलावा जर्मनी में कोरोना पीड़ितों की संख्या में भी 5 फीसदी का उछाल आया है। पिछले 24 घंटे में संक्रमितों की संख्या 4974 तक बढ़ गई। अब तक 1,08,202 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

    12:33 (IST)09 Apr 2020
    ताइवान की मांग- झूठे आरोपों के लिए माफी मांगें WHO चीफ

    ताइवान ने कहा है कि कोरोनावायरस से उभरे हालातों के बीच गैरजिम्मेदाराना बयानबाजी के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेडरोस अदनहोम गेब्रेहेसस माफी मांगें। दरअसल, टेडरोस ने कहा था कि ताइवान उनके और महामारी के खिलाफ उनके एक्शन पर निजी हमले कर रहा है। टेडरोस ने आरोप लगाया कि ताइवान ने इस तरह के हमले तीन महीने पहले शुरू किए थे। इस पर ताइवान ने टेडरोस के आरोपों को बकवास बताया। साथ ही टेडरोस से इस मामले में सफाई और माफी मांगने की बात कही।

    11:57 (IST)09 Apr 2020
    अमेरिका में कोरोना से 11 भारतीयों की जान गई, 16 की रिपोर्ट पॉजिटिव

    अमेरिका में अब तक कोरोनावायरस संक्रमण से अब तक 11 भारतीयों की जान जा चुकी है। इसके अलावा 16 अन्य की टेस्ट रिपोर्ट्स पॉजिटिव आई हैं। बताया गया है कि जितने भी भारतीयों की मौत हुई है, वे सब पुरुष हैं। इनमें से 10 न्यूयॉर्क से थे, जबकि एक व्यक्ति न्यू जर्सी में था। मृतकों में चार टैक्सी ड्राइवर थे।

    इसके अलावा जिन 16 भारतीयों की रिपोर्ट पॉजिटिव है, उनमें चार महिलाएं शामिल हैं। संक्रमितों में 8 न्यूयॉर्क, 3 न्यूजर्सी और बाकी टेक्सास और कैलिफोर्निया से हैं। संक्रमित भारत के उत्तराखंड, महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के हैं। यह सभी भारतीय दूतावास के संपर्क में हैं।

    11:12 (IST)09 Apr 2020
    दक्षिण कोरियाः 6 महीने के लिए 70% कर्मचारियों को सस्पेंड करेगी विमानन कंपनी कोरियन एयर

    दक्षिण कोरिया की विमानन कंपनी कोरियन एयर ने 70 फीसदी कर्मचारियों कम पैसों में 6 महीने की छुट्टी लेने के लिए कहा है। कंपनी ने बयान जारी कर कहा कि यह कदम लगातार नुकसान में चल रहे विमानन बिजनेस को संभालने के लिए उठाया गया है। कोरिया की लेबर यूनियन ने भी कंपनी को घाटे से निकालने के लिए शर्तों को मान लिया है।

    10:55 (IST)09 Apr 2020
    बोल्सोनारो ने राष्ट्र के नाम संदेश में लिया मोदी का नाम

    ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने गुरुवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिया। उन्होंने हाइड्रोऑक्सीक्लोरोक्विन दवा मुहैया कराने पर मोदी का शुक्रिया जताया। बोलसोनारो ने कहा कि भारतीय पीएम से सीधी बातचीत की वजह से ही हमें दवा के लिए कच्चा माल मिला है, जिससे हम कोरोनावायरस के इलाज में हाइड्रोऑक्सीक्लोरोक्विन का उत्पादन जारी रख सकेंगे।

    10:47 (IST)09 Apr 2020
    ट्रंप ने हाइड्रोऑक्सीक्लोरोक्विन के लिए जताया मोदी का शुक्रिया

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है। उन्होंने कहा, "मैं पीएम मोदी का शुक्रिया करना चाहता हूं कि हमने जो मांगा, उन्होंने मंजूरी दे दी। वे शानदार हैं, हम इसे हमेशा याद रखेंगे।" गौरतलब है कि एक दिन पहले ही ट्रंप ने हाइड्रोऑक्सीक्लोरोक्विन के निर्यात पर भारत का शुक्रिया जताते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मजबूत लीडरशिप ने इस लड़ाई में सिर्फ भारत की ही नहीं, बल्कि मानवता की मदद की है।

    10:40 (IST)09 Apr 2020
    ट्रंप बोले- हम WHO को 3.5 हजार करोड़ देते हैं, चीन सिर्फ 319 करोड़, फिर भी वे चीन की तरफ

    ट्रंप ने WHO की तरफ से लगाए गए आरोपों पर पलटवार किया। ट्रंप ने कहा, "मुझे विश्वास नहीं है कि वह (WHO प्रमुख) राजनीति की बात कर रहा है। आप उनके और चीन के रिश्ते को देख सकते हैं। चीन उन पर सिर्फ 319 करोड़ खर्च करता है और अमेरिका 3.5 हजार करोड़। लेकिन सबकुछ चीन के हिसाब से चल रहा है। यह ठीक नहीं। यह हमारे लिए और पूरी दुनिया के साथ गलत है।"

    10:38 (IST)09 Apr 2020
    ट्रंप बोले- हम WHO को 3.5 हजार करोड़ देते हैं, चीन सिर्फ 319 करोड़, फिर भी वे चीन की तरफ

    ट्रंप ने WHO की तरफ से लगाए गए आरोपों पर पलटवार किया। ट्रंप ने कहा, "मुझे विश्वास नहीं है कि वह (WHO प्रमुख) राजनीति की बात कर रहा है। आप उनके और चीन के रिश्ते को देख सकते हैं। चीन उन पर सिर्फ 319 करोड़ खर्च करता है और अमेरिका 3.5 हजार करोड़। लेकिन सबकुछ चीन के हिसाब से चल रहा है। यह ठीक नहीं। यह हमारे लिए और पूरी दुनिया के साथ गलत है।"

    10:20 (IST)09 Apr 2020
    ट्रंप की फंडिंग रोकने की धमकी पर WHO का पलटवार

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जवाब दिया है। WHO के अध्यक्ष टेडरोस अदनहोम गेब्रेहेसस ने कहा, "वायरस का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। अगर आपको देश में और बॉडी बैग्स चाहिए, तो ऐसा जरूर करें। लेकिन कोरोना को हराने में आपके देश की एकता जरूरी है। इसलिए कोरोना के राजनीतिकरण को क्वारैंटाइन करें।"

    Next Stories
    1 Coronavirus News Updates: अमेरिका में कोरोनावायरस से 11 भारतीयों की जान गई, 16 की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव
    2 कोरोना लॉकडाउन के बीच परिवार को 20 किमी दूर घुमाने स्वास्थ्य मंत्री पहुंच गए थे समुद्री तट, PM ने कर दिया डिमोशन
    3 Coronavirus: स्पेन में रोजाना मरने वालों की औसत संख्या 743, संक्रमितों की संख्या 1.5 लाख के करीब