नॉर्वे: पीएम ने 13 र‍िश्‍तेदारों के साथ की बर्थडे पार्टी, पुल‍िस ने लगाया 1.75 लाख रुपए जुर्माना

नॉर्वे की पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने COVID-19 नियमों को तोड़ने के लिए प्रधानमंत्री एर्ना सोल्बर्ग पर जुर्माना लगाया है।

norway, covidनॉर्वे की प्रधानमंत्री एर्ना सोल्बर्ग पर पुलिस ने जुर्माना लगाया है। (Reuters)।

नॉर्वे की पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने COVID-19 नियमों को तोड़ने के लिए प्रधानमंत्री एर्ना सोल्बर्ग पर जुर्माना लगाया है। दरअसल, प्रधानमंत्री ने अपना जन्मदिन मनाने के लिए एक पार्टी रखी थी, जिसमें कि सोशल डिस्टेंसिंग नदारद दिखी। पुलिस ने पीएम पर 20,000 नॉर्वेइयन क्राउन ($ 2,352) यानी 1.75 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

प्रधानमंत्री एर्ना सोल्बर्ग ने फरवरी के आखिर में एक रिसॉर्ट में परिवार के 13 सदस्यों के साथ अपना 60 वां जन्मदिन मनाया था। पीएम ने इस आयोजन के लिए माफी मांगी है। दरअसल देश में 10 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर सरकार ने प्रतिबंध लगा रखा है। पुलिस ने कहा कि इस तरह के ज्यादातर मामलों में जुर्माना नहीं लगाया जाता है लेकिन वे प्रधानमंत्री हैं और देश का नेतृत्व कर रही हैं इसलिए उन पर जुर्माना लगाया गया है। जिससे कि एक मिसाल कायम हो।पुलिस ने बताया , ” ये दिखाता है कि कानून सभी के लिए समान है, कानून के सामने सब बराबर हैं।।” पुलिस ने जुर्माने को सही ठहराया है। पुलिस के मुताबिक नियमों में आम जनता के विश्वास को बनाए रखने के लिए जुर्माना लगाना सही है।”

पुलिस ने बताया कि सोल्बर्ग और उनके पति, सिंद्रे फिनस ने पार्टी आयोजित की थी। रेस्तरां में पार्टी का इंतजाम प्रधानमंत्री के पति ने किया था। हालांकि पुलिस ने कहा कि जिस रेस्तरां में ये पार्टी आयोजित की गई थी उस पर जुर्माना नहीं लगाया गया है। पुलिस ने कहा, “सोलबर्ग देश की नेता हैं और संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों की वे वकालत करती रही हैं।”

मालूम हो कि नॉर्वे में इस साल सितंबर में संसद के लिए चुनाव होने हैं। पीएम ने कोरोना वायरस पाबंदियों से जुड़े सख्त नियमों को लागू किया है। जिसके चलते नॉर्वे में संक्रमण और मौतों की दर पूरे यूरोप में सबसे कम है।

हालांकि इस साल मार्च तक नॉर्वे में संक्रमण में तेजी से वृद्धि देखी गई। वायरस के अधिक संक्रामक वेरिएंट के चलते सरकार को मार्च के अंत में पाबंदियों को सख्त करना पड़ा।

एर्ना सोल्बर्ग: एर्ना सोल्बर्ग 2013 से नॉर्वे की प्रधानमंत्री हैं। उन्हें “आयरन एर्ना” के नाम से भी जाना जाता है।

Next Stories
1 नहीं रहे ड्यूक ऑफ एडिनबर्गः शोक में डूबा UK, पत्नी के साथ जनवरी में ली थी कोरोना टीके की पहली खुराक
2 जब मंच पर छीन लिया गया मिसेज श्रीलंका का ताज, नाराज होकर गईं बाहर, जानें वजह
3 म्यांमा के सैन्य शासन ने इंटरनेट पर पाबंदी बढ़ाई, सैटेलाइट टीवी डिशों को किया गया जब्त
यह पढ़ा क्या?
X