जापानः टोक्यो में ओलिंपिक के बीच एक हफ्ते में दोगुने हो गए कोरोना केस, लोगों ने पीएम के घर के सामने किया विरोध प्रदर्शन

टोक्यो में एक दिन पहले 3,865 संक्रमित पाए गए थे, जो एक हफ्ते पहले आए मामलों की दोगुनी संख्या है। ये पिछले साल महामारी शुरू होने के बाद सबसे ज्यादा केस हैं।

Japan, Coronavirus, Olympic Games
जापान के टोक्यो में कोरोनावायरस के बढ़ते केसों के बीच लोग ओलिंपिक गेम्स के विरोध में उतर आए हैं। (फोटो- Reuters)

ओलंपिक की मेजबानी के दौरान कोविड-19 संक्रमण के रिकार्ड मामलों के बाद जापान ने शुक्रवार को टोक्यो के चार पड़ोसी प्रांतों में कोरोना वायरस आपातकाल बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने शुक्रवार को साईटामा, कानागावा और चिबा के साथ ओसाका में आपातकाल की घोषणा की जो सोमवार से प्रभावी होकर 31 अगस्त तक रहेगा।

टोक्यो में पहले ही कोरोना आपातकाल लगा हुआ है जिसे अगस्त के अंत तक बढ़ा दिया जायेगा जो ओलंपिक के बाद तक और 24 अगस्त से शुरू होने वाले पैरालंपिक के दौरान जारी रहेगा। टोक्यो में गुरूवार को 3,865 मामले दर्ज किये और तीन दिन से यहां मामलों में रिकार्ड बढ़ोतरी हो रही है। पिछले हफ्ते की तुलना अब पॉजिटिव मामलों की संख्या दोगुनी हो गयी है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि ओलंपिक का इस बढ़ोतरी से कोई लेना देना नहीं है।

अब तक 27 ओलिंपिक खिलाड़ी कोरोना संक्रमित पाए गए: टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों ने शुक्रवार को ओलंपिक से जुड़े कोरोना संक्रमण के 27 नये मामलों की घोषणा की जिनमें तीन खिलाड़ी भी हैं। यह आंकड़ा अब तक का सर्वाधिक है। तीन खिलाड़ियों में दो बार की विश्व चैम्पियन अमेरिकी पोल वॉल्टर सैम केंड्रिक्स शामिल हैं जिन्होंने गुरूवार को पॉजिटिव पाये जाने के बाद खेलों से नाम वापस ले लिया था। खेलों से जुड़े कोरोना मामले अब बढकर 220 हो गए हैं जिनमें जापान के 18 निवासी और नौ विदेशी शामिल हैं ।इनमें से दो खिलाड़ी और खेलों से जुड़ा एक अधिकारी खेलगांव में ही रह रहे थे ।

जापान में पीएम के घर के बाहर प्रदर्शन: एक दिन पहले ही कोरोना के रिकॉर्ड मामले आने के बाद दर्जन भर लोगों ने गुरूवार को टोक्यो में जापान के प्रधानमंत्री के निवास के सामने यहां चल रहे ओलंपिक खेलों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि देश में लगातार तीसरे दिन कोरोना वायरस के नये मामलों में वृद्धि दर्ज की गयी। विरोध कर रहे लोगों ने दावा किया कि अंतरराष्ट्रीय खेल महाकुंभ की मेजबानी ही बढ़ते मामलों का मुख्य कारण है।

टोक्यो में लगातार खराब हो रहे हालात: बता दें कि टोक्यो में एक दिन पहले ही कोरोना के 3,177 कोविड-19 पॉजिटिव मामले दर्ज किये गये थे। गुरूवार को संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,865 हो गई। जो एक हफ्ते पहले आये मामलों की दोगुनी संख्या है। ये पिछले साल महामारी शुरू होने के बाद सबसे ज्यादा मामले हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर स्थति में सुधार नहीं होता है तो देश की चिकित्सीय व्यवस्था भी दबाव में आ जायेगी।टोक्यो में 12 जुलाई से आपात स्थिति लगी हुई है। टोक्यो के करीब तीन प्रांत के गर्वनर भी मामले बढ़ने से चिंतित हैं और उन्होंने कहा कि वे प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से अपने प्रांत में भी आपात स्थिति लगाने के लिये कहेंगे।

पढें अंतरराष्ट्रीय समाचार (International News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X