ताज़ा खबर
 

स्पेन में मरने वालों की संख्या 10 हजार के पार, यूरोप में पांच लाख से अधिक मामलों की पुष्टि

दुनियाभर में वायरस के 9,40,815 मामले सामने आये हैं और 47,836 लोगों की मौत हुई है। इटली सबसे प्रभावित देशों में है जहां 13,155 लोगों की मौत हुई है जबकि स्पेन में 10,003 लोगों की इस महामारी से जान गई है।

अमेरिका की स्थिति इस समय इटली और चीन से भी ज्यादा बेहाल ही चुकी है।

स्पेन में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या बृहस्पतिवार को 10,000 के पार पहुंच गई, वहीं यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। सरकार ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में 950 और लोगों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या 10,003 पहुंच गई है। मैड्रिड सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र है जहां 4,175 लोगों की मौत हुई है और 32 हजार से अधिक मामले सामने आये है। इटली के बाद स्पेन में इस वायरस से सबसे अधिक लोगों की मौत हुई है।

पेरिस से प्राप्त खबर के अनुसार यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। आधिकारिक सूत्रों के आधार पर समाचार एजेंसी एएफपी की गणना के मुताबिक इस महाद्वीप में कोरोना वायरस के 508,271 मामले दर्ज किये गये हैं और 34,571 लोगों की मौत हुई है। दुनियाभर में वायरस के 9,40,815 मामले सामने आये हैं और 47,836 लोगों की मौत हुई है। इटली सबसे प्रभावित देशों में है जहां 13,155 लोगों की मौत हुई है जबकि स्पेन में 10,003 लोगों की इस महामारी से जान गई है।

कोरोना वायरस से जुड़ी सभी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

वहीं, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में बताया कि हुबेई प्रांत में बुधवार को 37 संदिग्ध नये मामले भी सामने आये है।रिपोर्ट में बताया गया है कि 35 नये मामले जो सामने आये है उनमें संक्रमित लोग बाहर की यात्रा करके आये थे और इस तरह विदेश से संक्रमण के मामलों की संख्या 841 हो गई है।तेहरान से प्राप्त खबर के अनुसार ईरान में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से 124 और लोगों की मौत हो गई जिससे यह संख्या बढ़कर 3,160 हो गई है।

Corona virus in India Live Updates

Live Blog

Highlights

    07:11 (IST)03 Apr 2020
    दिल्ली पुलिस ने तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद कांधलवी समेत सात लोगों को नोटिस भेजा

    दिल्ली पुलिस ने तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद कांधलवी समेत सात लोगों को नोटिस जारी किया और उनके खिलाफ लॉकडाउन के आदेशों का कथित तौर पर उल्लंघन कर धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। नोटिस में 26 सवाल पूछे गए हैं, जिसमें नाम, पता, संगठन का पंजीकरण विवरण, उसके पदाधिकारियों का विवरण, पिछले तीन वर्षों में मरकज द्वारा भरे गए आयकर रिटर्न का विवरण, पैन नंबर, बैंक खाता संख्या और पिछले एक वर्ष के बैंक स्टेटमेंट उपलब्ध कराना शामिल हैं। दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने बुधवार को साद और अन्य आरोपियों को पत्र लिखा और दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 91 के तहत विवरण मांगा। अधिकारियों ने संगठन को परिसर में एक धार्मिक सभा आयोजित करने के लिए पुलिस या किसी अन्य अधिकारियों से मांगी गई अनुमति की एक प्रति पेश करने के लिए भी कहा है।

    22:04 (IST)02 Apr 2020
    चीन में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 3,318 हुई

    बीजिंग से प्राप्त खबर के अनुसार चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 35 और मामले दर्ज किये गये जिससे इस महामारी के मामलों की संख्या बढ़कर 3,318 हो गई है। इस वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुबेई प्रांत में बुधवार को छह और लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई।

    22:02 (IST)02 Apr 2020
    चीन में 37 संदिग्ध नये मामले

    चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में बताया कि हुबेई प्रांत में बुधवार को 37 संदिग्ध नये मामले भी सामने आये है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 35 नये मामले जो सामने आये है उनमें संक्रमित लोग बाहर की यात्रा करके आये थे और इस तरह विदेश से संक्रमण के मामलों की संख्या 841 हो गई है।

    21:39 (IST)02 Apr 2020
    सिंगापुर में संक्रमितों की संख्या हुए एक हजार

    सिंगापुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मौत का चौथा मामला सामने आया है। देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 1,000 तक पहुंच गई है।

    20:43 (IST)02 Apr 2020
    इटली में मरने वालों की संख्या 12428

    कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित इटली में Covid-19 के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 12 हजार को पार कर 12,428 हो गयी है। वहीं,इससे संक्रमित लोगों की संख्या 105,792 हो गयी है।

    19:03 (IST)02 Apr 2020
    ट्रंप ने 2,000 अरब डॉलर के बुनियादी ढांचा कोष का प्रस्ताव रखा

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस महामारी के चलते अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे विपरीत प्रभावों से निपटने के लिए 2,000 अरब डॉलर के भारी-भरकम बुनियादी ढांचा कोष का प्रस्ताव रखा है। इसके साथ ही रेस्टोरेंट और मनोरंजन उद्योग के लिए राहत उपायों की बात भी कही गई है। ट्रंप का यह प्रस्ताव 2,200 अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज पारित किए जाने के कुछ दिनों बाद आया है, जिसके तहत चार लोगों के अमेरिकी परिवार को औसतन 3,200 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे और छोटे तथा मझोले उद्योगों, बड़े निगमों और यात्रा तथा पर्यटन उद्योग के लिए बड़े पैमाने पर वित्तीय सहायता दी जाएगी। 

    18:37 (IST)02 Apr 2020
    स्मार्टफोन के ‘हरे संकेत’ से चल रहा है वायरस के बाद चीन में जीवन

    चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद की जिंदगी स्मार्टफोन के एक ग्रीन सिम्बल (संकेत) से चलने लगी है। हरा संकेत एक ऐसा ‘स्वास्थ्य कोड’ है जो बताता है कि यह व्यक्ति संक्रमण के लक्षण से मुक्त है। यह संकेत किसी सबवे में जाने, किसी होटल में प्रवेश या वुहान में दाखिल होने के लिए जरूरी है। वुहान इस वायरस का केंद्र रहा है और यहां दिसंबर में यह महामारी फैल गई थी। इस स्वास्थ्य कोड का बनना इसलिए संभव हो पाया क्योंकि चीन में लगभग सभी लोगों के पास स्मार्टफोन है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के पास अपने नागरिकों की निगरानी और उन्हें नियंत्रण में रखने के लिए लोगों की जानकारियों का ‘बिग डेटा’ है।   

    17:43 (IST)02 Apr 2020
    कोरोना वायरस से न्यूयॉर्क में 16 हजार लोगों की मौत हो सकती है

    न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने अमेरिका के अन्य गवर्नरों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए तुरंत कार्रवाई शुरू करें। साथ ही कुओमो ने चेताया कि उनके शहरों को भी न्यूयॉर्क जैसे हालात का सामना करना पड़ सकता है, जहां संक्रमण से करीब 16 हजार लोगों की जान जा सकती है। महामारी पर अपनी दैनिक प्रेसवार्ता में कुओमो ने गेट्स फाउंडेशन से जुडे़ एक समूह के हवाले से दर्शाए गए मौत के अनुमानों के आंकड़ों की ओर ध्यान दिलाया। इन अनुमानों के मुताबिक, महामारी के समाप्त होने तक 93000 अमेरिकियों और 16000 न्यूयॉर्क वासियों की मौत हो जाएगी।

    17:04 (IST)02 Apr 2020
    उत्तर कोरिया का दावा, देश कोरोना मुक्त

    उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने दावा किया कि देश पूरी तरह से कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त है। उत्तर कोरिया ने यह दावा ऐसे समय में किया है जब दुनियाभर में संक्रमण के मामले करीब दस लाख पहुंच गए हैं। पहले से ही अलग-थलग परमाणु संपन्न उत्तर कोरिया ने चीन में संक्रमण के मामले आने के तुरंत बाद जनवरी में अपनी सीमाएं बंद कर दी थी और इसे रोकने के लिए सख्त कदम उठाए थे। उत्तर कोरिया के केंद्रीय आपात महामारी रोधी मुख्यालय के महामारी रोधी विभाग के निदेशक पाक म्योंग सु ने दावा किया कि देश के प्रयास पूरी तरह सफल रहे।   

    16:39 (IST)02 Apr 2020
    ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 के संभावित टीके का परीक्षण शुरू

    ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने बृहस्पतिवार को कहा कि वे कोविड-19 के दो संभावित टीकों का परीक्षण कर रहे हैं जो प्रयोगशाला परीक्षणों में मील का पत्थर साबित हो सकते हैं। कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (सीएसआईआरओ) के वैज्ञानिकों ने कहा कि वे यह परीक्षण कर रहे हैं कि कोविड-19 का टीका कितना प्रभावशाली है। वे बचाव के लिहाज से टीका देने के लिए इंजेक्शन लगाने या नाक के स्प्रे जैसे बेहतर तरीके भी खोज रहे हैं।   

    16:07 (IST)02 Apr 2020
    इजराइल के स्वास्थ्य मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए

    इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य शीर्ष अधिकारियों के अक्सर संपर्क में रहने वाले स्वास्थ्य मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को एक बयान में बताया कि याकोव लित्जमैन और उनकी पत्नी पृथक रह रहे हैं, वे ठीक हैं तथा उनका इलाज चल रहा है। पिछले दो हफ्तों में मंत्री के संपर्क में आने वाले लोगों से भी पृथक रहने का अनुरोध किया जाएगा। इजराइल के दैनिक अखबार हारेत्ज के अनुसार, देश की मोसाद खुफिया एजेंसी और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख को भी पृथक रहने के लिए कहा गया है क्योंकि वे लित्जमैन के संपर्क में आए थे। एक शीर्ष सहायक के संक्रमित पाए जाने के बाद नेतन्याहू भी पृथक रह रहे थे लेकिन वे अभी तक जांच में संक्रमित नहीं पाए गए। इजराइल में इस विषाणु पर लगाम लगाने के लिए लगभग बंद जैसे हालात हैं। 

    15:12 (IST)02 Apr 2020
    स्वास्थ्यकर्मियों के समर्थन में मिस्र ने सारे पिरामिडों को रोशन किया

    मिस्र में कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में जुटे स्वास्थ्यकर्मियों के प्रति समर्थन दिखाने के लिए सरकार ने देश के सारे पिरामिडों पर लाइट लगा दी। इससे पहले ब्रिटेन, भारत और इटली में स्वास्थ्यकर्मियों के सपोर्ट के लिए लोगों ने ताली और थाली बजाकर उनका अभिवादन किया था।

    14:24 (IST)02 Apr 2020
    जापानः देश के हर घर को दो रीयूजेबल मास्क भेजेगा जापान

    जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा है कि सरकार देश में स्थित हर घर में दो रीयूजेबल मास्क पहुंचाएगी। जापान में इस वक्त मास्क की कमी चल रही है। ऐसे में आम नागरिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार यह कदम उठा रही है। दूसरी तरफ गुरुवार को ही जापान के टोक्यो में कोरोना के 95 नए मामले सामने आए। यह देश में अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है।

    13:52 (IST)02 Apr 2020
    तुर्कीः बुजुर्गों के घर जाकर उन्हें जरूरत का सामान मुहैया करा रहे पुलिसकर्मी

    तुर्की में अब तक कोरोनावायरस के 15,679 मामले सामने आ चुके हैं। यहां संक्रमण से 277 लोगों की जान भी जा चुकी है। राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोआन का कहना है कि अगर लोग अपनी तरफ से क्वारैंटाइन के नियम नहीं मानेंगे और कोरोना का खतरा इसी तरह बढ़ता जाएगा, तो सरकार को कड़े कदम उठाने पड़ेंगे। लॉकडाउन के बीच तुर्की में पुलिस बुजुर्गों की मदद में जुटी है। पुलिसकर्मी बुजुर्गों के घर जाकर उनसे जरूरत के बारे में पूछ रही है और घर पर ही चीजें लाकर दे रही है, ताकि वृद्ध लोगों में कोरोना के खतरे को कम किया जा सके।

    13:03 (IST)02 Apr 2020
    कोरोनावायरस मामलों में तेज बढ़तः विश्व स्वास्थ्य संगठन

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि कोरोनावायरस के मामलों में पिछले कुछ दिनों में तेज बढ़त देखी गई है। मृतकों के आंकड़े भी पिछले एक हफ्ते में दोगुने हुए हैं। संगठन के प्रमुख टेडरोस अदनहोम गेब्रेयेसुस ने कहा कि पिछले 5 हफ्तों में लगभग हर देश में कोरोना मामलों में बढ़त देखी गई। अगले कुछ ही दिनों में दुनिया में पीड़ितों का आंकड़ा 10 लाख पहुंच जाएगा। वहीं 50 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी होंगी। नागरिकों को इस समय मजबूती से एकजुट रहने की जरूरत है।

    12:24 (IST)02 Apr 2020
    यूरोप और अन्य क्षेत्र से मंगाने पड़ते हैं वेंटिलेटर के पार्ट्स

    चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, "हम जानते हैं, भारत के लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोनावायरस को हराने में जुटे हैं। इस स्थिति में हम भी अपने अनुभव और मदद मुहैया कराने के लिए तैयार हैं। हालांकि, एक वेंटिलेटर बनाने में दुनियाभर से मंगाए गए करीब 1000 पार्ट्स लगते हैं, जो यूरोप और अलग-अलग क्षेत्रों से मंगाए जाते हैं। इसलिए हम एक बार में वेंटिलेटर के निर्माण को नहीं बढ़ा सकते।"

    12:23 (IST)02 Apr 2020
    चीन बोला- वेंटिलेटर हासिल करने में भारत की मदद करेंगे, लेकिन इनका निर्माण चुनौती

    कोरोनावायरस का पहला केंद्र रहे चीन ने भारत को मदद की पेशकश की है। चीन ने कहा कि वह भारत की वेंटिलेटर की जरूरतों को पूरा करने में सहयोग करेगा। हालांकि, बहाना बनाते हुए चीन ने यह भी कह दिया कि वेंटिलेटर बनाने में कई आयातित पार्ट्स लगते हैं, इसलिए भारत में इनका निर्माण चुनौतीपूर्ण हो सकता है। गौरतलब है कि कोरोनावायरस के गंभीर मामलों में मरीज को बचाने के लिए वेंटिलेटर की सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

    12:21 (IST)02 Apr 2020
    पाकिस्तान में तब्लीगी जमात से जुड़े 36 लोग संक्रमित

    दूसरी तरफ पाकिस्तान में भी कोरोनावायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यहां अब तक 1865 लोग कोरोना पीड़ित पाए गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 652 लोग पंजाब प्रांत में हैं। इसके अलावा सिंध में 627 खैबर पख्तूनख्वा में 221 और बलूचिस्तान में 152, गिलगित बल्टिस्तान में 148 और राजधानी इस्लामाबाद में 58 मरीज पाए गए हैं। पाकिस्तान में अब तक तब्लीगी जमात से जुड़े 36 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से ज्यादातर मलेशिया से लौटे थे और दूसरों के संपर्क में आए।

    12:16 (IST)02 Apr 2020
    वृद्धों को प्रभावित करने वाले कोरोना से डेढ़ महीने के बच्चे की जान गई

    अमेरिका में कोरोनवायरस के कारण एक डेढ़ महीने के नवजात की मौत हो गई। देश में इस महामारी से मरने वाला यह सबसे कम उम्र का बच्चा है। इसकी जानकारी कनेक्टिकट के गवर्नर ने ट्विटर पर दी। नवजात को पिछले सप्ताह एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसे बचाया नहीं जा सका। टेस्ट में नवजात को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। अब तक इस इस वायरस से ज्यादातर बुजुर्गों के ही गंभीर होने के मामले सामने आ रहे थे। लेकिन अमेरिका में पिछले हफ्ते भी 9 माह के शिशु की मौत शिकागो में हुई थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नैशविल में भी 2 महीने के बच्चे की जान भी कोरोनावायरस से हुई थी।

    10:24 (IST)02 Apr 2020
    मलेशिया में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल सैकड़ों संक्रमित मिले

    अमेरिकी अखबार 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' के मुताबिक, मलेशिया में पिछले दिनों तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में पहुंचे 620 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित मिले हैं। इनमें 15 अलग-अलग देशों के लोग हैं। कार्यक्रम में शामिल हुए दो लोग फिलीस्तीन गए। दो पाकिस्तान के लाहौर गए। उसी दौरान दो लोग किर्गिस्तान भी गए। वहां कई लोगों से मिलने के बाद वे दोनों पॉजिटिव मिले।

    09:48 (IST)02 Apr 2020
    अमेरिकी परमाणु युद्धपोत पर फैला कोरोना, नौसेना ने खाली कराया

    कोरोनावायरस का खतरा अमेरिकी सैनिकों पर भी मंडराने लगा है। अमेरिकी परमाणु युद्धपोत यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट के कैप्टन ने कुछ दिनों पहले ही राष्ट्रपति ट्रंप को चिट्ठी लिख कर कहा था कि शिप पर कई सैनिकों में कोरोनावायरस के लक्षण हैं। ऐसे में उन्हें इलाज मुहैया कराया जाए। कैप्टन ने कहा था कि हम युद्ध के बीच में नहीं हैं। ऐसे में जवानों का मरना ठीक नहीं। इसके बाद ट्रंप प्रशासन ने गुरुवार को नौसेना भेजकर शिप में फंसे हजारों लोगों को उतार लिया। बताया गया है कि युद्धपोत के 90 क्रू मेंबर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

    09:16 (IST)02 Apr 2020
    इटली में मृतकों की संख्या में गिरावट, 13 अप्रैल तक जारी रहेगा लॉकडाउन

    इटली में कोरोनावायरस से मरने वालों का आंकड़ा 6 दिन के निचले स्तर पर आ गया। पिछले 24 घंटों में यहां 727 लोगों की मौत हुई, जो कि मंगलवार के 837 से कम रही। हालांकि, कोरोना संक्रमितों के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। बुधवार को कोरोना संक्रमितों के 4800 नए मामले सामने आए। देश में अब तक कुल 1,10,500 लोग कोरोना से पीड़ित पाए गए हैं। इन स्थितियों को देखते हुए प्रधानमंत्री गिसेप कोंते ने ऐलान किया कि वे इस हफ्ते खत्म हो रहे लॉकडाउन को 13 अप्रैल तक के लिए बढ़ा रहे हैं।

    08:47 (IST)02 Apr 2020
    अमेरिका ने भारत से अपने लोगों को निकालना शुरू किया

    अमेरिका ने भारत में फंसे अपने नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है। भारत में अभी 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है। हालांकि, सरकार इस मिशन के लिए ट्रंप प्रशासन का पूरा सहयोग कर रही है। अमेरिका 60 से ज्यादा देशों से अपने 30 हजार नागरिकों को 350 से ज्यादा उड़ानों की मदद से निकाल चुका है।

    08:41 (IST)02 Apr 2020
    न्यूयॉर्क में स्वास्थ्यकर्मी भी कोरोना से पीड़ित

    अमेरिका में बुधवार देर रात संक्रमितों का आंकड़ा दो लाख दो हजार 336 हो गया है। कुल 4 हजार 454 लोगों की मौत हुई है। न्यूयॉर्क हेल्थ डिपार्टमेंट के प्रवक्ता टेरेंस लिन ने बुधवार रात बताया कि शहर के ‌विभिन्न अस्पतालों में काम कर रहे 470 हेल्थ वर्कर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन सभी को क्वैरेंटाइन किया गया है।

    Next Stories
    1 Corona Virus: लॉकडाउन के बीच पाकिस्तान में हिंदुओं और गैर-मुस्लिमों को नहीं मिल रहा राशन
    2 Coronavirus: अबकी बार हज पर नहीं जा सेकेंगे मुस्लिम! सऊदी अरब ने लगाई अस्थाई रोक
    3 Coronavirus News: अमेरिका में एक दिन में कोरोनावायरस से 884 मौतें, अब तक 4,475 की जान गई; 24 घंटे में बढ़े 25 हजार संक्रमित