ताज़ा खबर
 

अमेरिका की तरह अब ब्राजील पर फूटा कोरोना का कहर, 24 घंटे में 20 हजार से ज्यादा नए केस, 21 हजार से ज्यादा की मौत, 3.30 लाख मरीज

Coronavirus: ब्राजील में बीते 24 घंटे में 1,001 संकमित मरीजों की मौत हुई जिससे कोविड-19 से मरने वालों की कुल संख्या 21,048 हो गई। इस लातिन अमेरिकी देश में संक्रमण का प्रकोप बहुत अधिक है।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (PTI)

Coronavirus: अमेरिका के बाद अब ब्राजील में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है और ये देश कोरोना प्रभावित देशों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। ब्राजील में पिछले चौबीस घंटे में कोविड-19 संक्रमण के कुल 20 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमितों की संख्या 3,30,890 जा पहुंची है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। यहां संक्रमण के मामले रूस से अधिक है, जो कि जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के मुताबिक विश्व में संक्रमण के सर्वाधिक मामलों वाला दूसरा देश है।

ब्राजील में बीते 24 घंटे में 1,001 संकमित मरीजों की मौत हुई जिससे कोविड-19 से मरने वालों की कुल संख्या 21,048 हो गई। इस लातिन अमेरिकी देश में संक्रमण का प्रकोप बहुत अधिक है। इस बीच यहां यह बहस चल रही है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में ढील दी जाए या फिर और सख्त पाबंदियां लगाई जाए। रियो डी जेनेरियो के मेयर ने कहा कि वह चाहते हैं कि अगले कुछ दिनों में गैर जरूरी सामान की दुकानों को धीरे-धीरे खोला जाए।

Bihar, Jharkhand Coronavirus LIVE Updates

इसी बीच अमेरिका में अमेरिका में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 16,45,353 तक जा पहुंचा है। इस देश में कोरोना से अबतक 97655 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि अच्छी बात ये है कि इस बीच चार लाख से अधिक लोगों ठीक भी हुई हैं। यूएस में अभी 11.5 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं। दूसरी तरफ इस वायरस ने नए सिरे से दुनियाभर की चिंताएं बढ़ा दी हैं क्योंकि चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 28 ऐसे नए मामले सामने आए हैं, जिनमें संक्रमित व्यक्तियों में बीमारी के लक्षण नहीं दिख रहे हैं।

इनमें से अधिकतर मामले वुहान में सामने आए हैं। इसके अलावा देश में संक्रमण का कोई ऐसा नया मामला सामने नहीं आया, जिसमें बीमारी के लक्षण दिख रहे हों। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को यह पुष्टि की। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि अभी तक 370 ऐसे संक्रमित लोगों को पृथक-वास में रखा गया है, जिनमें बीमारी के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं। इन लोगों में 26 लोग विदेश से आए हैं।

MP, Maharashtra, Chhattisgarh Coronavirus LIVE Updates

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमण के ऐसे किसी मामले की पुष्टि नहीं हुई, जिसमें बीमारी के लक्षण दिख रहे हों। उन्होंने बताया कि देश में बिना लक्षण वाले संक्रमण के 28 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से अधिकतर मामले वुहान के हैं। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि प्रांत में कुल 295 संक्रमित लोगों को चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है, जिनमें संक्रमण के लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं।

स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए वुहान की एक करोड़ 12 लाख की आबादी की जांच करा रहे हैं कि यह संक्रमण दोबारा जोर न पकड़ सके। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 82,971 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 4,634 लोगों की मौत हो चुकी है। (एजेंसी इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अमेरिका में पढ़े-लिखे लोगों को जल्द मिल सकता है यूएस वीजा, H-1B बिल यूएस संसद में पेश
2 चाइनीज बैंक को 532 करोड़ रुपये चुकाएं अनिल अंबानी, लंदन की कोर्ट का आदेश!
3 कोरोना वैक्सीन पर भी चीन-अमेरिका में जंग! अमेरिकी कंपनी के ट्रायल के बाद में चीन में सफल टेस्टिंग का दावा