ताज़ा खबर
 

रूस ने कोरोना की दवा बेचने की मंजूरी दी, अगले सप्ताह से बाजार में होगी उपलब्ध

R-Pharm का कहना है कि इस दवा को क्लिनिकल ट्रायल के तीसरे चरण के बाद मंजूरी मिली है जिसमें 168 कोरोना संक्रमित मरीज शामिल हुए थे।

Russia, Corona Virus, Covid-19रूस ने कोरोना वायरस की दवा को मंजूरी दे दी है। (सांकेतिक फोटो)

रूस ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए R-Pharm’s की दवा को मंजूरी दे दी है। यह दवा हल्के से मध्यम लक्षण वाले लोगों को दी जा सकेगी। कंपनी का कहना है कि यह दवा बाजार में अगले हफ्ते तक आ जाएगी।

Avifavir के बाद रूसी फर्मा कंपनी की यह दूसरी दवा है जिसे परामर्श के बाद दी जाने वाली कोरोना की दवा के तौर पर अनुमति दी गई है।
यह दोनों दवाएं favipiravir पर आधारित हैं जो जापान में वायरल ट्रीटमेंट के दौरान दी जाती है। बता दें कि रूस ने पहले ही कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा कर लिया था और वैक्सीन का नाम Sputnik-V दिया है। रूस ने वैक्सीन को लेकर कई कंपनियों संग करार भी किया है।

R-Pharm का कहना है कि इस दवा को क्लिनिकल ट्रायल के तीसरे चरण के बाद मंजूरी मिली है जिसमें 168 कोरोना संक्रमित मरीज शामिल हुए थे।जुलाई में इसे अस्पताल में इलाज के लिए अप्रूवल मिला था। यूरोपीय स्वास्थ्य नियामक ने शुक्रवार को ब्रिटेन के शोधकर्ताओं द्वारा कई हजार रोगियों पर एक अध्ययन के बाद COVID-19 रोगियों के उपचार में स्टेरॉयड डेक्सामेथासोन के उपयोग का समर्थन किया।

R-Pharm ने फर्मा कंपनियों से ऑर्डर को लेकर बातचीत शुरू कर दी है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, कोरोना की दवा  की आपूर्ति निकट भविष्य में घट सकती है। ऐसे में दवा का बाजार में उतारा जाना आवश्यक है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चीन को झटका: दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा आबादी वाले देश में Tiktok और wechat बैन!
2 उत्तर कोरिया में हर दिन डेढ़ घंटे तानाशाह किम जोंग-उन के बारे में पढ़ेंगे स्कूली बच्चे, देश के नेतृत्व के प्रति वफादार बनाने के लिए नया पाठ्यक्रम लागू
3 US Presidential Election 2020: डोनाल्ड ट्रंप पर पूर्व मॉडल ने लगाया यौन शोषण का आरोप, बोलीं- टेनिस मैच के बीच जबरन कर लिया था किस
यह पढ़ा क्या?
X