ताज़ा खबर
 

कोरोना विषाणु संक्रमण: पूरी दुनिया में 30 लाख से ज्यादा मौत

दुनिया में मौत का औसत 12 हजार प्रतिदिन है और प्रतिदिन सात लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। अमेरिका में कोविड-19 से 5,60,000 मौतें हुई हैं। विश्व भर में हुई हर छह मौतों में से एक मौत अमेरिका में हुई है।

Author Edited By Sanjay Dubey रियो डी जेनेरिया | Updated: April 18, 2021 4:41 AM
Covid-19, Corona Vaccineजर्मनी के डुइसबर्ग के कोरोना केंद्र में शनिवार को परीक्षण कराने जाते लोग। (फोटो-एपी / मार्टिन मीस्नर)

कोरोना विषाणु संक्रमण के कारण पूरी दुनिया में मरने वालों की संख्या शनिवार को 30 लाख से अधिक हो गई। भारत, ब्राजील और फ्रांस जैसे देशों में कोरोना से संकट बढ़ता जा रहा है। पूरी दुनिया में टीकाकरण में बाधाएं आ रही हैं।

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना के कारण जितने लोगों की मौत हुई है वह कीव (यूक्रेन), काराकास (वेनेजुएला) या मेट्रोपोलिटन शहर लिस्बन (पुर्तगाल) की आबादी के बराबर है। यह संख्या शिकागो (27 लाख) से बड़ी और संयुक्त रूप से फिलाडेल्फिया एवं डलास के बराबर है। मृतकों का आंकड़ा इससे भी अधिक हो सकता है क्योंकि हो सकता है कि सरकारें आंकड़ों को छिपा रही हों या 2019 के शुरुआत में चीन के वुहान से शुरू हुए कई मामलों को शुरुआती चरण में छिपाया गया हो। पूरी दुनिया में संक्रमण की गति और इसे नियंत्रण में लाने के तरीके विभिन्न देशों में अलग-अलग हैं।

पूरी दुनिया में मौत का औसत 12 हजार प्रतिदिन है और प्रतिदिन सात लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। अमेरिका में कोविड-19 से 5,60,000 मौतें हुई हैं। विश्व भर में हुई हर छह मौतों में से एक मौत अमेरिका में हुई है। अमेरिका के बाद ब्राजील, मैक्सिको, भारत और ब्रिटेन में मृतकों की संख्या सर्वाधिक है।

अमेरिका ने इस महीने जॉनसन एंड जॉनसन के टीके के इस्तेमाल पर रोक की अनुशंसा की क्योंकि अधिकारियों ने इस कारण खून के थक्के बनने की जांच शुरू की थी और यूरोप के कुछ देशों ने भी टीके पर अस्थायी रोक लगाई। खून का थक्का जमने के कारण एस्ट्राजेनेका के टीके पर भी कुछ देशों ने पाबंदियां लगाईं।

Next Stories
1 भारत में फर्जी खाते हटाने की Facebook ने बनाई थी योजना, पर BJP नेता के कारण हट गया पीछे- The Guardian का दावा
2 कनाडाः संसद की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बिना कपड़ों के दिखाई दिए सांसद, कॉल का ध्यान आया तो निर्वस्त्र ही भागे
3 कश्मीर पर बातचीत के लिए दुबई में मिले थे रॉ और आईएसआई अफसर- रॉयटर का दावा
यह पढ़ा क्या?
X