ताज़ा खबर
 

इस्लाम की सबसे पवित्र स्थलों में से एक ‘अल-अक्सा मस्जिद’ हुई बंद, कोरोना वायरस के आतंक के चलते लिया गया फैसला

ईसाईयों को सबसे बड़े धर्मस्थल वेटिकन सिटी में भी कोरोना वायरस के असर के चलते प्रार्थना सभाओं पर असर पड़ा है। स्वामीनारायण मंदिर संस्था ने भी विदेशों में स्थित अपने मंदिर परिसरों को फिलहाल बंद कर दिया है।

al aqsa mosqueयरुशलम में मौजूद अल अक्सा मस्जिद। (एपी फोटो)

इस्लाम धर्म में तीसरी सबसे पवित्र मानी जाने वाली ‘अल-अक्सा मस्जिद’ को कोरोना वायरस के चलते अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। अल अक्सा मस्जिद की देखरेख करने वाली संस्था ने इस बात की जानकारी दी है। मस्जिद के निदेशक ओमर किसवानी ने रविवार को बताया कि प्रार्थनाएं मस्जिद परिसर के बाहर होंगी।

बता दें कि अल अक्सा मस्जिद इजरायल के यरुशलम में स्थित है और मक्का और मदीना के बाद तीसरा सबसे पवित्र स्थल माना जाता है। कोरोना वायरस का आतंक इन दिनों पूरी दुनिया में छाया हुआ है। इस वायरस के आतंक का असर दुनियाभर के पवित्र धर्मस्थलों और वहां जाने वाले श्रद्धालुओं पर भी पड़ा है।

अल अक्सा मस्जिद की तरह ही इस्लाम के सबसे पवित्र स्थल माने जाने वाले मक्का और मदीना को बीते दिनों स्टरलाइजेशन की प्रक्रिया के लिए कुछ समय के लिए बंद किया गया था। हालांकि जल्द ही इन पवित्र जगहों पर फिर से खोल दिया गया था।

इसी तरह ईसाईयों को सबसे बड़े धर्मस्थल वेटिकन सिटी में भी कोरोना वायरस के असर के चलते प्रार्थना सभाओं पर असर पड़ा है। स्वामीनारायण मंदिर संस्था ने भी विदेशों में स्थित अपने मंदिर परिसरों को फिलहाल बंद कर दिया है।

कोरोना वायरस स्पेन मामला  खबर कोरोना वायरस स्पेन मामला स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमण के 2,000 नए मामले सामने आए हैं। इतना ही नहीं 100 से अधिक लोगों की मौत की भी खबर है।

कोरोना वायरस के चलते कजाखस्तान में भी आपातकाल लागू कर दिया गया है। कजाखस्तान के राष्ट्रपति ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शनिवार को देशव्यापी आपातकाल की घोषणा की, जिससे यात्रा और व्यापारिक गतिविधियों और अधिक सीमित हो गई है। कजाखस्तान में इस समय कोविड-19 के केवल आठ मामले सामने आये है।

Next Stories
1 इराक में अमेरिकी सैनिकों के ठिकाने पर रॉकेट से हमले, अमेरिका ने भी की जवाबी कार्रवाई
2 ‘बच्चे खेलने में व्यस्त, पत्नी फोन पर, मैं खुद कमरे में बंद होकर चला रहा सरकार’, परिवार में कोरोनावायरस संक्रमण पाए जाने के बाद बोले कनाडा के PM
3 5 साल में 5.8 लाख भारतीयों ने छोड़ी नागरिकता, सबसे ज्यादा लोग अमेरिका में बसे
ये पढ़ा क्या?
X