ताज़ा खबर
 

कोरोना वायरस: विदेशियों की एंट्री पर रोक बाद बाद भी चीन में बाहर से आए 54 संक्रमित लोग

बृहस्पतिवार को विदेश से आने वाले मामलों को रोकने के लिए बींिजग ने विदेशियों के चीन में आने पर रोक लगाने के साथ ही विमान की सेवाओं में भी कटौती की। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि चीन में वैध वीजा वाले गैर चीनी नागरिक और निवास की अनुमति लेकर रहने वाले लोगों को शुक्रवार मध्यरात्रि से देश में वापस आने पर रोक रहेगी।

Author Updated: March 27, 2020 4:01 PM
प्रतीकात्मक फोटो।

विदेशियों के प्रवेश पर रोक लगाए जाने के कुछ ही घंटों बाद शुक्रवार को चीन में बाहर से आए 50 से अधिक लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दर्ज किए गए।
हाल के हफ्तों में चीन में संक्रमितों की संख्या में तेजी से कमी देखी गई और प्रतिदिन कुछ ही घरेलू मरीज सामने आ रहे हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि चीन में शुक्रवार को संक्रमण के 55 नए मामले सामने आए, जिनमें केवल एक ही स्थानीय संक्रमण का मामला था जबकि 54 अन्य विदेशों से आए संक्रमित लोग थे। बीजिंग बाहर से आने वाले मामलों को नियंत्रित करने में जुटा है। ऐसे अधिकतर वे लोग हैं जोकि चीन के निवासी हैं और विदेशों से वापस लौट रहे हैं। इनमें बड़ी संख्या छात्रों की भी है।

बृहस्पतिवार को विदेश से आने वाले मामलों को रोकने के लिए बींिजग ने विदेशियों के चीन में आने पर रोक लगाने के साथ ही विमान की सेवाओं में भी कटौती की। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि चीन में वैध वीजा वाले गैर चीनी नागरिक और निवास की अनुमति लेकर रहने वाले लोगों को शुक्रवार मध्यरात्रि से देश में वापस आने पर रोक रहेगी। हालांकि, मंत्रालय ने कहा कि वायरस प्रकोप को काबू करने के लिए यह अस्थायी उपाय किए गए हैं। साथ ही बताया कि राजनयिकों और विदेशी एयरलाइन के क्रू सदस्यों को अभी भी प्रवेश की अनुमति रहेगी।

गौरतलब है कि चीन में विदेशों से आए, कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के दो दिन पहले ही 47 नए मामले सामने आए थे और इसी बीच इस घातक वैश्विक महामारी के केंद्र वुहान में नौ सप्ताह के लॉकडाउन (बंद) के बाद पहली बार बुधवार को शहर के भीतर बस सेवा शुरू की गई। चीन ने मध्य हुबेई प्रांत में पांच करोड़ 60 लाख से अधिक लोगों पर तीन महीने से लागू बंद को हटाने का मंगलवार को फैसला किया। हालांकि हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में लंबे समय से जारी बंद आठ अप्रैल को समाप्त होगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि हुबेई और वुहान में कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया लेकिन शहर में चार लोगों की मौत होने से चीन में मृतक संख्या बढ़कर 3,281 हो गई। चीन ने बुधवार को बताया कि चीनी मुख्यभूमि में घरेलू संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया। उसने बताया कि मंगलवार को विदेशों से आए लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने के 47 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही चीन में इस प्रकार के मामलों की संख्या बढ़कर 474 हो गई।

चीनी विदेश मंत्रालय ने बताया कि इन मामलों मे अधिकतर लोग विदेशों से लौटे चीनी नागरिक हैं। इसके अलावा मंगलवार को इस वायरस के कारण चार और लोगों की मौत हो गई और 33 नए संदिग्ध मामले सामने आए। एनएचसी ने बताया कि चीन में कुल पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर मंगलवार को 81,218 हो गई। इनमें से 3,281 लोगों की मौत हो गई है, 4,287 मरीजों का उपचार चल रहा है और 73,650 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

उसने बताया कि 134 लोगों के अब भी वायरस से संक्रमित होने का संदेह है। हांगकांग में मंगलवार तक 386 मामले, मकाऊ में 26 और ताइवान में 216 मामले दर्ज किए गए।
इस बीच सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने बताया कि 23 जनवरी के बाद से पहली बार वुहान में बस सेवा आरंभ हुई। बस हांकोउ रेलवे स्टेशन पर अपने अड्डे से बुधवार को सुबह पांच बजकर 25 मिनट पर रवाना हुई। नगरपालिका परिवहन ब्यूरो ने बताया कि शहर में बुधवार से 117 बस मार्गों को पुन: बहाल किया गया जो कि शहर की कुल परिवहन क्षमता का करीब 30 प्रतिशत है।

Next Stories
1 कोरोना वायरस के मामले में टॉप पर अमेरिका, एक दिन में 16 हजार से अधिक लोग संक्रमित, 85,088 हुई मरीजों की संख्या
2 WHO प्रमुख बोले- “लॉकडाउन से खत्म नहीं होगा कोरोनावायरस; पीड़ितों को ढूंढें, टेस्ट करें और उनका इलाज करें”
3 Coronavirus lockdown: लड़की को फोन नंबर देने के लिए किया ड्रोन का इस्तेमाल, वायरल हो रहा Video
ये पढ़ा क्या?
X