ताज़ा खबर
 

कोरोना संकट के बीच 2020 के अंत तक भुखमरी के कगार पर होंगे 13 करोड़ लोग, विश्व खाद्य कार्यक्रम के प्रमुख ने चेताया

Corona Virus in Wold: उन्होंने कहा कि वह विश्व के नेताओं को बता रहे हैं कि आपूर्ति श्रृंखला को बरकरार रखना जरूरी है और इसमें कई संभावित बाधाएं हैं जैसे निर्यात पर लगे प्रतिबंध, सीमाओं और बंदरगाहों को बंद करना, खेत में फसलों का ना उपजना और सड़कों का बंद रहना।

कोरोना वायरस के संकट के बीच, अब पूरे विश्व में 82.1 करोड़ लोग रोज रात को भूखे सो रहे हैं।(फोटो-Reuters)

कोरोना संकट के बीच विश्वभर के लिए भुखमरी और सूखा बड़ी चुनौती बनकर सामने आने वाला है। कोरोना वायरस संकट के चलते न सिर्फ अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है बल्कि लोगों को मजबूरन भूखे सोना पड़ रहा है। विश्व खाद्य कार्यक्रम के प्रमुख डेविड बिसले ने एक साक्षात्कार के दौरान बताया कि अब पूरे विश्व में 82.1 करोड़ लोग रोज रात को भूखे सो रहे हैं, 13.5 करोड़ और लोग ‘‘भूखमरी के संकट या उससे भी बुरे स्तर’” का सामना कर रहे हैं।

विश्व खाद्य कार्यक्रम का एक नया आकलन दिखाता है कि कोविड-19 के परिणामस्वरूप 13 करोड़ लोग “2020 के अंत तक भुखमरी के कगार पर पहुंच जाएंगे।” बिसले ने बताया कि विश्व खाद्य कार्यक्रम के तहत करीब 10 करोड़ लोगों को रोजाना भोजन उपलब्ध कराया जाता है। इनमें 3 करोड़ लोग ऐसे हैं जो जिंदा रहने के लिए पूरी तरह हम पर निर्भर रहते हैं।
Uttar Pradesh Coronavirus LIVE Updates

उन्होंने आगे कहा कि विश्व खाद्य कार्यक्रम को अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, यूरोपीय संघ, जापान और अन्य समृद्ध देशों से समर्थन मिलता है। बिसले ने समझाया कि अगर इन देशों की अर्थव्यवस्था बिगड़ती है तो इससे हमें मिलने वाली मदद प्रभावित होगी और यह विभिन्न तरीकों से विकासशील देशों की स्थानीय अर्थव्यवस्था को प्रभावित करेगा।
Coronavirus in India Live Updates:  यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े सभी लाइव अपडेट….

उन्होंने कहा कि वह विश्व के नेताओं को बता रहे हैं कि आपूर्ति श्रृंखला को बरकरार रखना जरूरी है और इसमें कई संभावित बाधाएं हैं जैसे निर्यात पर लगे प्रतिबंध, सीमाओं और बंदरगाहों को बंद करना, खेत में फसलों का ना उपजना और सड़कों का बंद रहना। उन्होंने कहा, “अगर हमारे पास पैसा और पहुंच हो तो हम सूखे को टाल सकते हैं और भुखमरी से होने वाली मानवता की विनाशकारी मौतों को टाल सकते हैं।”

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)
Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Next Stories
1 सर्वें: कोरोना से निपटने में 28 देशों में पीएम मोदी नंबर वन, 79 फीसदी लोगों ने कहा लॉकडाउन बढ़ाना सही कदम
2 फेफड़े में कीटनाशक डालने से ठीक होंगे कोरोना के मरीज? डोनाल्ड ट्रंप का सवाल, बोले- सूरज की गर्मी से मरेगा वायरस
3 Covid19 से राहत की बड़ी उम्मीद, वैज्ञानिकों का दावा- सूरज की रोशनी में जल्दी खत्म होता है कोरोना वायरस
यह पढ़ा क्या?
X