ताज़ा खबर
 

Corana in China: जहां से शुरू हुई कोव‍िड महामारी, वहां अब आ रहे 20 से भी कम केस

चीन ने सोमवार को बताया कि उसके यहां रविवार को कोरोना के महज 16 नए मामले दर्ज किए गए।

china, coronaबीजिंग में वैक्सीनेशन सेंटर के बाहर एक स्वास्थ्यकर्मी। (एपी)।

चीन ने सोमवार को बताया कि उसके यहां रविवार को कोरोना के महज 16 नए मामले दर्ज किए गए। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान में कहा, नए मामलों में से 14 ऐसे हैं जिनका संबंध विदेश से है जबकि 2 मामले देश के ही थे। चीन में इस समय COVID-19 मामलों की कुल संख्या 90,426 है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 4,636 है। कल तक के आंकड़ों की बात की जाए तो चीन में अभी तक 16,73,43,000 वैक्सीन की खुराक दी गई हैं। टीकाकरण संख्या के मामले में अमेरिका के बाद चीन का ही नंबर है।

मालूम हो कि इस साल 7 फरवरी को चीन में कोरोना के 14 नए मामले सामने आए थे। जबकि पिछले साल 11 फरवरी को 6,905 नए मामले दर्ज किए जा रहे थे। यही नहीं, चीन इस समय दुनिया भर में अपनी वैक्सीन भेज रहा है। चीन की वैक्सीन इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, थाईलैंड, पाकिस्तान, ब्राजील, चिली, यूक्रेन, जिम्बाब्वे और ट्यूनीशिया को भेजी गई हैं। बता दें कि चीन अपने यहां कोरोना टीकाकरण के विस्तार करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

वैक्सीन के असर को बढ़ाने के लिए देश वैक्सीन की मिली जुली खुराक देने पर विचार कर रहा है। चीनी सेंटर ऑफ डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) के निदेशक गाओ फू ने कहा है कि मिली जुली खुराक वैक्सीन को असरदार बनाने का एक तरीका है क्योंकि कोई भी एक वैक्सीन की खुराक ज्यादा सुरक्षा नहीं दे पा रही है।

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि देश में साल के अंत तक 3 बिलियन खुराक का उत्पादन होगा। चीन ने अपने देश में जून तक 560 मिलियन लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य भी रखा है।

वहीं, भारत की बात की जाए तो 11 अप्रैल को भारत में कोरोना के 1,68,912 नए मामले दर्ज किए गए। पिछले साल 14 मार्च को कोरोना के 20 नए मामले रोज दर्ज किए जा रहे थे। भारत में इस समय कोरोना के कुल मामलों की संख्या 1 करोड़ 35 लाख के आस-पास है। जिसमें से 1 करोड़ 22 लाख लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1,70,000 के करीब है।

वहीं, दुनिया में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 13 करोड़ 60 लाख है। 7 करोड़ 75 लाख लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। वहीं दुनिया भर में कोरोना से 20 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है।

Next Stories
1 मिस्र: खुदाई में मिली तीन हजार साल पुरानी ‘स्वर्ण नगरी’, तूतनखामेन के मकबरे के बाद दूसरी बड़ी खोज
2 नॉर्वे: पीएम ने 13 र‍िश्‍तेदारों के साथ की बर्थडे पार्टी, पुल‍िस ने लगाया 1.75 लाख रुपए जुर्माना
3 नहीं रहे ड्यूक ऑफ एडिनबर्गः शोक में डूबा UK, पत्नी के साथ जनवरी में ली थी कोरोना टीके की पहली खुराक
यह पढ़ा क्या?
X