ताज़ा खबर
 

कोरोनाः अबुधावी ने ग्रीन लिस्ट में रखे 28 और देश, ब्रिटेन व भारत को जगह नहीं

भारत में कोरोना के मामले तेजी से कम हो रहे हैं। रविवार को देश में 71 दिन बाद कोविड-19 के सबसे कम 80,834 नए मामले सामने आए हैं जबकि रोजाना की संक्रमण दर घटकर 4.25 प्रतिशत हो गयी है।

कोरोना टेस्ट करते हुए एक स्वास्थ्यकर्मी (प्रतीकात्मक फोटो – पीटीआई)

दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं। इस बीच अबुधावी ने एक बार फिर से ‘ग्रीन लिस्ट’ में देशों की सूची को अपडेट किया है,जिससे अधिक लोगों को अनिवार्य क्वारंटाइन से छूट मिल सके। हालांकि जारी लिस्ट में ब्रिटेन और भारत को इस बार भी नहीं शामिल किया गया है।

गौरतलब है कि इस लिस्ट में आने वाले देशों के यात्रियों को अब अबुधावी आने पर क्वारंटाइन नहीं किया जाएगा। अब इन देशों से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर आने के साथ ही बस एक आरटीपीसीआर टेस्ट से गुजरना होगा। अमीरात के पर्यटन मंत्रालय के हवाले से मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि जिन यात्रियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, उन्हें छह दिनों के बाद एक आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा, जबकि पूरी तरह से टीकाकरण नहीं करने वालों को 12 वें दिन भी एक और जांच करवाने का निर्देश दिया गया है।

जिन देशों को ग्रीन लिस्ट में जगह दी गयी है उनमें प्रमुख हैं। ऑस्ट्रेलिया,भूटान, ब्रुनेई, चीन, क्यूबा, ​​जर्मनी,इज़राइल, जापान,सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्विट्जरलैंड, ताइवान, संयुक्त राज्य अमेरिका और उज्बेकिस्तान।

बताते चलें कि भारत में कोरोना के मामले तेजी से कम हो रहे हैं। रविवार को देश में 71 दिन बाद कोविड-19 के सबसे कम 80,834 नए मामले सामने आए हैं जबकि रोजाना की संक्रमण दर घटकर 4.25 प्रतिशत हो गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार सुबह तक के आंकड़ों में यह जानकारी सामने आयी है।

इधर केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया है कि भारत में अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 25 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है, जिसमें से टीके की 31 लाख से अधिक खुराक शनिवार को दी गयी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि भारत ने 20 करोड़ से अधिक लोगों को टीके की पहली खुराक देने की ऐतिहासिक उपलब्धि भी हासिल कर ली है। देश में अब तक 20,46,01,176 लोग टीके की पहली खुराक ले चुके हैं। वक्तव्य के मुताबिक 18-44 आयु वर्ग में 18,45,201 लोग पहली खुराक ले चुके हैं जबकि 1,12,633 लोग टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं।

Next Stories
1 स्टडी में दावा, कोरोना वायरस के वैरिएंट सुपर-सेल में फैलकर एंटीबॉडीज से बच सकते हैं
2 कोरोना की वजह से सऊदी अरब ने हज यात्रियों पर लगाई पाबंदी, नहीं जा पाएंगे विदेशी
3 भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को डोमिनिका में नहीं मिली जमानत
ये पढ़ा क्या?
X