ताज़ा खबर
 

पार्टी फंड को बेटी के बर्थडे में उड़ा दिया, पूर्व कांग्रेस नेता को हुई जेल

आरोप है कि इन्होंने इस वित्तीय गड़बड़ी के रिकॉर्ड को छिपाने की कोशिश भी की। इन पैसों से बच्चों को प्राइवेट ट्यूशन दिया गया, पत्नी ने अपने लिए शॉपिंग की, वीकेंड ट्रिप किया और बेटी का जन्मदिन मनाया।

कांग्रेस नेता पर आरोप है कि उन्होंने इस पैसे से दोस्तों के साथ पार्टी भी की। प्रतीकात्मक तस्वीर।

पार्टी के कैंपेन के लिए जुटाए गए फंड को इस पूर्व कांग्रेस नेता ने अपनी बेटी की बर्थडे पार्टी में उड़ा दिया। अब इस पूर्व कांग्रेसी नेता को जेल की हवा खानी पड़ेगी। अदालत ने कांग्रेसी नेता को 11 महीने की जेल की सजा दी है और कहा है कि वो ज्यादातर वक्त गृहबंदी यानी अपने घर में कैद होकर गुजारेंगे।

प्रॉसिक्यूटर ने अदालत में जज को 87 पन्नों का एक दस्तावेज सौंपा। इसमें इन्हें कांग्रेस का भ्रष्ट नेता बताते हुए कहा गया था कि जान बूझकर उन्होंने दशकों तक कैंपेन के फंड से पैसे चुराए। अदालत की तरफ से फैसला सुनाए जाने के बाद असिस्टेंट यूएस अटॉर्नी Phil Halpern ने कहा है कि ‘आज का फैसला देश के लिए उदाहरण है कि यहां सच्चाई आज भी जिंदा है।’

California Republican के पूर्व प्रतिनिधि Duncan Hunter को 17 मार्च को अदालत ने दोषी करार देते हुए यह सजा सुनाई है। अदालत ने माना कि पार्टी के फंड से पैसे चुराकर Duncan Hunter ने बाहर जाकर अपनी बेटी के बर्थडे में यह पैसे लुटाए। आरोप लगने के बाद 43 साल के Duncan Hunter ने जनवरी में कांग्रेस से अपना इस्तीफा दे दिया था। यूएस के जिला जज Thomas J Whelan ने यह सजा सुनाई है।

हंटर और उनकी पत्नी मारगैरेट पार्टी के कैंपेन मैनेजर थे। इन दोंनों पर आरोप है कि इन्होंने पार्टी के कैंपेन फंड से 250,000 डॉलर से ज्यादा चुराए। इतना ही नहीं इन्होंने इस वित्तीय गड़बड़ी के रिकॉर्ड को छिपाने की कोशिश भी की। इन पैसों से बच्चों को प्राइवेट ट्यूशन दिया गया, पत्नी ने अपने लिए शॉपिंग की, दोस्तों के साथ पार्टी की, वीकेंड ट्रिप किया और बेटी का जन्मदिन मनाया। सुनवाई के वक्त हंटर की पत्नी अदालत में मौजूद नहीं थीं। हंटर ने इस पूरी वित्तीय गड़बड़ी की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले ली है।

इस मामले में प्रॉसिक्यूटर ने 14 महीने की जेल की सजा की मांग अदालत से की थी। प्रॉसिक्यूटर ने कहा कि Duncan Hunter ने कैंपेन फंड के पैसों को छोटी चीजों में लुटा दिया। मसलन – गुटखा चबाने और किताब खरीदने में इन पैसों का इस्तेमाल किया गया। जब उसकी पोल खुल गई तब वो भाग खड़ा हुआ और San Diego जाकर मतदाताओं को प्रभावित करने में जुट गया कि वो डोनल्ड ट्रंप का सपोर्टर है।

वहीं अदालत में डिफेंस के अटॉर्नी ने कहा कि चूकि Duncan Hunter ने मिलिट्री और जनसेवा में अपना योगदान दिया है। इसलिए उन्हें घर में ही नजरबंद रखा जाना चाहिए।

Next Stories
1 Coronavirus: कोरोना के शिकार को सही से अंतिम संस्कार तक नसीब नहीं, ईरान ने चेताया- मर सकते हैं लाखों लोग
2 Coronavirus के प्रकोप से यूरोप ठप्प, US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लंबी लड़ाई के लिए किया आगाह
3 इस्लाम की सबसे पवित्र स्थलों में से एक ‘अल-अक्सा मस्जिद’ हुई बंद, कोरोना वायरस के आतंक के चलते लिया गया फैसला
ये  पढ़ा क्या?
X