ताज़ा खबर
 

आ रहा है ‘हैंगओवर फ्री अल्कोहल’, न सूखेगा मुंह और न चकराएगा सर

ब्रिटिश वैज्ञानिक प्रोफेसर डेविड नट के मुताबिक नई किस्म का सिंथेटिक अल्कोहल 'अल्कोसिंथ' कहलाता है। यह शराब पीनेवालों पर पॉजीटिव असर करेगा। इससे मुंह नहीं सूखेगा, जी नहीं मिचलाएगा और सर भी नहीं चकराएगा।

आ रहा है ‘हैंगओवर फ्री अल्कोहल’, न सूखेगा मुंह और न चकराएगा सर (प्रतीकात्मक चित्र)

अब लोग शराब पीकर हंगामा नहीं करेंगे क्योंकि शराब पीने के बाद नशा चढ़ेगा ही नहीं। जी हां… एक ब्रिटिश प्रोफेसर ने ऐसी ही एक नई किस्म की ‘हैंगओवर फ्री अल्कोहल’ ईजाद करने की बात कही है। ब्रिटिश वैज्ञानिक प्रोफेसर डेविड नट के मुताबिक नई किस्म का सिंथेटिक अल्कोहल ‘अल्कोसिंथ’ कहलाता है। यह शराब पीनेवालों पर पॉजीटिव असर करेगा। इससे मुंह नहीं सूखेगा, जी नहीं मिचलाएगा और सर भी नहीं चकराएगा। इम्पीरियल कॉलेज के इस प्रोफेसर ने बताया कि उन्होंने करीब 90 अल्कोसिंथ पदार्थों का पेटेन्ट कराया है। उनमें से दो को साल 2050 तक बड़े पैमाने पर बार में सर्व करने की तैयारी चल रही है। प्रोफेसर नट ने कहा, “यह स्कॉच और गिन से हटकर होगा। जब आपके कॉकटेल में अल्कोसिंथ बंटकर अलग होगा तब वह न तो आपके लीवर और न ही आपके हृदय को नुकसान पहुंचाएगा और तब आपकी खुशियों का ठिकाना नहीं रहेगा।”

नशामुक्त शराब का यह एक अलग तरह का उत्पाद होगा, जिसका इंतजार लोग बड़ी बेसब्री से कर रहे हैं। हालांकि अभी भी कुछ कंपनियां हैंगओवर फ्री अल्कोहल का दावा करती हैं लेकिन वो उतनी कारगर नहीं हैं। भारत जैसे देश में शराब पीकर हंगामा करने का प्रचलन काफी पुराना है। उम्मीद की जा रही है कि ऐसे शराब के बाजार में आने से न केवल शराब कारोबार में बढ़ोत्तरी होगी बल्कि उसके ग्राहक भी बढ़ेंगे लेकिन इससे होनेवाले कुप्रभाव कम होंगे।

Read Also-VIDEO: चीन में अनूठा रेस्क्यू, बचावकर्मी ने उल्टे सिर 200 फीट गहरे कुएं में जाकर बच्चे को निकाला

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App