ताज़ा खबर
 

कोलंबिया में समलैंगिक जोड़े भी ले सकेंगे बच्चा गोद

दक्षिण अमेरिकी देश कोलंबिया की संवैधानिक अदालत ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए समलैंगिक जोड़ों के लिए भी कानूनी तौर पर बच्चे गोद लेने के अवसर खोल दिए हैं..

Author बोगोटा | November 6, 2015 2:34 AM

दक्षिण अमेरिकी देश कोलंबिया की संवैधानिक अदालत ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए समलैंगिक जोड़ों के लिए भी कानूनी तौर पर बच्चे गोद लेने के अवसर खोल दिए हैं। अदालत ने 6-2 के अंतर से हुए मतदान के आधार पर फैसला सुनाते हुए बुधवार को कहा कि बच्चे गोद देने वाली एजंसियां इससे जुड़ी प्रक्रिया में समलैंगिक पुरुषों, समलैंगिक महिलाओं और ट्रांससेक्सुअल जोड़ों के साथ भेदभाव नहीं कर सकतीं।

कोलंबिया के रोमन कैथोलिक चर्च ने तत्काल ही इस फैसले को बच्चों के अधिकारों का उल्लंघन करार दिया और कहा कि यह फैसला कोलंबिया के उन ज्यादातर लोगों की इच्छाओं के खिलाफ होगा, जिनके मतदान ने समलैंगिकों को दूसरे जोड़ों की तरह शादी करने और बच्चे गोद लेने के अधिकार देने से इनकार कर दिया था।

चर्च के प्रवक्ता मोनसिगनर जुआन विसेंटे कोर्डोबा ने आरसीएन टीवी को बताया, ‘हमारा विरोध मजबूत है’। उन्होंने चर्च की इस मांग को दोहराया कि इस मुद्दे पर जनमत संग्रह से फैसला होना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App