ताज़ा खबर
 

कोलंबिया: आधी रात को सोये थे लोग, 3 नदियों में एक साथ आई बाढ़ और बहाकर ले गई 200 जिंदगियां, सैकडों लोग लापता

कोलंबिया के दक्षिणी बॉर्डर में इक्वाडोर से सटे मोकोवा शहर की आबादी लगभग 40 हजार है। ये शहर पहाड़ियों के बीच स्थित है। ये पूरा इलाका ढलाई वाला है। इसलिए रात को जब कीचड भरा पानी यहां से गुजरा तो तबाही मच गई।

कोलंबिया के मोकोओ में बाढ़ और भूस्खलन के बाद बर्बादी का दृश्य (Source-Reuters)

कोलंबिया में आधी रात को आए बाढ़ और भूस्खलन ने कोहराम मचा दिया है। अब तक मिली सूचना के मुताबिक कम से कम 200 लोग मारे गये हैं और सैकड़ों लोग लापता हैं। ये हादसा मोकोवा शहर में शनिवार रात को अचानक हुई तेज बारिश की वजह से तीन नदियों का तटबंध टूटने से हुआ। लोग आधी रात को नींद में थे तभी नदियों का पानी, कीचड़ तेज रफ़्तार से आया और लोगों के घरों में घुस गया। लोग संभल पाते इससे पहले ही पानी की तेज धार कई लोगों को बहाकर ले गई। कई लोग कीचड़ पत्थरों और पेड़ के नीचे दब गये। रात होने की वजह से कुछ समझ में नहीं आया। पानी की धारा इतनी तेज थी की कई कारें भी बह गईं।

कोलंबिया के दक्षिणी बॉर्डर में इक्वाडोर से सटे मोकोवा शहर की आबादी लगभग 40 हजार है। ये शहर पहाड़ियों के बीच स्थित है। ये पूरा इलाका ढलाई वाला है। इसलिए रात को जब कीचड भरा पानी यहां से गुजरा तो तबाही मच गई। कई घर गिर गये, कई पेड़ टूटे, कई चट्टानें बहने लगी और निचले इलाकों की ओर तेज रफ्तार से जाने लगी। कई लोगों को संभलने का मौका ही नहीं मिला। राष्ट्रपति जॉन मैन्युल सांतोस ने देश में आपात काल घोषित कर दिया है और खुद राहत और बचाव कार्य का जायजा ले रहे हैं। उन्होंने आशंका जताई कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। उन्होंने बाढ़ प्रभावित इलाके का हवाई दौरा किया, और राहत एजेंसियों को युद्ध स्तर पर राहत और बचाव कार्य करने का आदेश दिया है।

(आपदा प्रभावित इलाकों का दौरा करते हुए कोलंबिया के राष्ट्रपति जॉन मैन्युल सांतोस दाएं से चौथे )

मोकोवा शहर पुटुमायो प्रांत की राजधानी है। पुटुमायो की सीमा पेरु और इक्वेडोर से सटी हुई है। पेरु में इस मौसम में बाढ़ और भूस्खलन होता रहता है। पेरु में इस साल बाढ़ की वजह से 90 लोगों की मौत हो चुकी है। कोलंबिया में मार्च महीने में सबसे ज्यादा बारिश होती है, और सरकार की आधे-अधूरे तैयारियों की वजह से ऐसे हादसे होते रहते हैं।

हरिकेन मैथ्यू: हैती से मरने वालों की संख्या 300 से ज़्यादा, फ्लोरिडा में इमरजेंसी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App