ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान में खोले गए पहने किन्नरों के स्कूल में शुरू हुंई क्लासेज

पाकिस्तान में किन्नरों के लिए अपनी तरह का पहला स्कूल आज खुला जहां समुदाय के लोगों को शिक्षा दी जाएगी और उन्हें व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।
Author लाहौर | April 16, 2018 16:02 pm
पाकिस्तान में किन्नरों के लिए अपनी तरह का पहला स्कूल आज खुला जहां समुदाय के लोगों को शिक्षा दी जाएगी और उन्हें व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पाकिस्तान में किन्नरों के लिए अपनी तरह का पहला स्कूल आज खुला जहां समुदाय के लोगों को शिक्षा दी जाएगी और उन्हें व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। गैर सरकारी संगठन एक्सप्लोरिंग फ्यूचर फाउंडेशन ( ईएफएफ ) ने नगर के डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी इलाके में जेंडर गार्जियन स्कूल खोला है। एनजीओ ने कहा कि पाकिस्तान के दूसरे सबसे सघन आबादी वाले शहर लाहौर में करीब 30 हजार किन्नर हैं। अधिकारियों ने बताया कि आज स्कूल में कक्षाएं शुरू हुईं जहां प्राथमिक से लेकर मैट्रिक तक 12 वर्षों की शिक्षा दी जाएगी और फिर कॉलेज शिक्षा दी जाएगी।

स्कूल में आठ पाठ्यक्रमों के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें पाक कला , फैशन डिजाइनिंग और कॉस्मेटिक शामिल हैं। ईएफएफ के आसिफ शाहजाद ने कहा कि स्कूल में छात्रों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है और यहां तीन किन्नरों सहित 15 शिक्षक हैं।  उन्होंने दावा किया , ‘‘ अभी तक 40 किन्नरों का स्कूल में नामांकन हुआ है। यह दुनिया के किसी भी इस्लामिक देश में अपनी तरह का पहला स्कूल है। ’’ शाहजाद ने दुख जताया कि अभिभावक अपने बच्चे का लिंग छुपाते हैं और समाज के डर से इस बारे में बात नहीं करना चाहते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App