ताज़ा खबर
 

चर्च पर हमला करने वाले आतंकी का नया वीडियो जारी, फ्रांस को दी धमकी

आतंकी ज्यादातर फ्रेंच भाषा में ही बोलता दिख रहा है हालांकि बीच-बीच में अरबी मुहावरों का भी इस्तेमाल कर रहा है।

Author पेरिस | Published on: July 29, 2016 4:20 PM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

फ्रांस में एक बुजुर्ग पादरी की बर्बर हत्या में शामिल एक जिहादी का नया वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में उसने फ्रांस पर और हमला करने की धमकी दी है। इस ताजा हमले से पूरा देश हिल गया था और कैथोलिक पादरियों ने एक दिन प्रार्थना करने का आह्वान किया था। हमलावर 19 वर्षीय अब्देल मलिक पेटिटजीन ने सीरिया से तुर्की जाने की कोशिश की थी जिसके बाद उसका नाम फ्रांस की जून में आई फिचे एस प्रणाली में सूचीबद्ध किया गया था। इसमें उन लोगों का नाम शामिल किया जाता है जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए संभावित खतरे होते हैं।

इस्लामिक स्टेट से जुड़ी एमक समाचार एजेंसी की ओर से जारी इस फुटेज में पेटिटजीन ने फ्रांस को धमकी दी है और सीधे राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद और प्रधानमंत्री मेनुएल वॉल्स को संबोधित किया है। वीडियो को देखकर लगता है कि इसे घर पर ही फिल्माया गया था। इसमें वह ज्यादातर फ्रेंच भाषा में ही बोलता दिख रहा है हालांकि बीच-बीच में अरबी मुहावरों का भी इस्तेमाल कर रहा है।

पेटिटजीन को पुलिस ने गोलीबारी कर मार डाला था जिसके बाद उसका चेहरा बुरी तरह बिगड़ गया था। उसकी मां से डीएनए मिलान करने के बाद उसकी पहचान की पुष्टि हुई थी। इससे पहले उसके और उसके सहयोगी 19 वर्षीय अदेल करमिचे की पहचान नहीं हो पा रही थी। वीडियो में दोनों लड़कों ने इस्लामिक स्टेट से संबंध की पुष्टि की थी। यह वीडियो उनके चर्च पर हमला करने से पहले बनाया गया था। इन दोनों आतंकियों ने मंगलवार को नॉरमेंडी के सेंट-एटिने-ड्यू-रॉवेरी में गिरजाघर पर हमला कर 86 वर्षीय पादरी जेकस हामेल की वेदी पर ही गला रेतकर हत्या कर दी थी। बास्तील दिवस पर हुए हमले के बाद सरकार पहले से सुरक्षा खामियों के आरोपों और कड़ी आलोचना का सामना कर रही है। दो हफ्ते पहले बास्तील दिवस पर हुए हमले में 84 लोगों की मौत हो गई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ISIS ने सीरिया के गांव पर किया कब्‍जा, 24 नागरिकों को उतारा मौत के घाट
2 अमेरिका: दो पुलिसवालों को अनजान लोगों ने मारी गोली
3 मां क्लिंटन कभी यह नहीं भूलती कि वह किसके लिए संघर्ष कर रही हैं: चेल्सी
जस्‍ट नाउ
X