ताज़ा खबर
 

चीन में नकल रोकने के लिए स्‍कूल ने अपनाया अनोखा तरीका, छात्रों को पहनाए अखबार

अनहुई प्रांत के चूझू शहर के एक स्‍कूल ने अखबार को नकल रोकने के उपाय के तौर पर इस्‍तेमाल किया है। अखबार को काटकर उन्‍हें बड़ी टोपी के रूप में छात्रों को पहना दिया।

छात्रों को परीक्षा में नकल से रोकने के लिए चीन में एक स्‍कूल ने अनोखा उपाय निकाला है।

छात्रों को परीक्षा में नकल से रोकने के लिए चीन में एक स्‍कूल ने अनोखा उपाय निकाला है। यहां के अनहुई प्रांत के चूझू शहर के एक स्‍कूल ने अखबार को नकल रोकने के उपाय के तौर पर इस्‍तेमाल किया है। अखबार को काटकर उन्‍हें बड़ी टोपी के रूप में छात्रों को पहना दिया। इसके बाद परीक्षा दिलाई गई। अखबार को केवल सिर के आकार जितना ही काटा गया जिससे कि वह मुंह के चारों ओर आ गया। अखबार पहनने के बाद छात्र को आसपास कुछ दिखार्इ नहीं देता। स्‍कूल के इस उपाय की तस्‍वीरें इंटरनेट पर शेयर की जा रही हैं। इस बारे में लोगों की मिलीजुली राय देखने को मिल रही है।

कुछ लोगों का मानना है कि यह अच्‍छा उपाय है। वहीं कुछ ने छात्रों का अपमान करने का आरोप लगाते हुए स्‍कूल पर हमला बोला है। हालांकि इस उपाय ने स्‍कूलों में बढ़ रही नकल की घटनाओं को लेकर बहस छेड़ दी है। चीन में परीक्षाओं के दौरान नकल को रोकने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं। इसके तहत दूरबीन और ड्रोन कैमरे से नजर रखना भी शामिल है। इन उपायों के बावजूद नकलची छात्र स्‍पाई कैम और फोन का इस्‍तेमाल करते हैं।

भारत में भी परीक्षाओं में नकल की घटनाएं आम हैं। यहां पर बोर्ड परीक्षाओं के दौरान कई राज्‍यों से इस तरह की खबरें आती हैं। कई राज्‍यों में तो छात्रों के जानकार कमरों के बाहर खड़े होकर खुलेआम नकल कराते हैं। साथ ही मदद की सामग्री भी अंदर फेंक देते हैं। बिहार और उत्‍तर प्रदेश में इस तरह की घटनाओं में शामिल रहने पर कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था। इनके अलावा मेडिकल, इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं के दौरान मोबाइल के जरिए नकल के मामले सामने आए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X