ताज़ा खबर
 

भारत दौरे से पहले बोले चीनी राष्ट्रपति- अहम मुद्दों पर करते रहेंगे पाकिस्तान का समर्थन, कश्मीर पर भी है नजर

एक रिपोर्ट के मुताबिक जिनपिंग ने कहा है कि चीन कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान के हितों का ख्याल रखेगा।

Author Updated: October 9, 2019 4:48 PM
पाकिस्तान के पीएम इमरान खान और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग। (रायटर्स)

अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए भारत दौरे से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि वह अहम मुद्दों पर पाकिस्तान का समर्थन करते रहेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह कश्मीर मुद्दे पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के बाद चीनी राष्ट्रपति ने यह बयान दिया। एक रिपोर्ट के मुताबिक जिनपिंग ने कहा है कि चीन कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान के हितों का ख्याल रखेगा।

कश्मीर मुद्दे पर सही-गलत साफ है। इसके साथ ही जिनपिंग इमरान ने इमरान खान को आश्वासन दिया कि चीन और पाकिस्तान के बीच दोस्ती अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्थिति में बदलाव के बावजूद “अटूट और ठोस” है। हम आगे भी पाकिस्तान के साथ काम करने के लिए तैयार है।

वहीं जिनपिंग की भारत यात्रा से पहले चीन ने एक महत्वपूर्ण बयान में कहा है कि कश्मीर के मुद्दे का समाधान भारत और पाकिस्तान को आपसी बातचीत से निकालना होगा। बता दें कि इमरान खान जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के मोदी सरकार के एतिहासिक फैसले के बाद बीते दो महीने से अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत के खिलाफ दबाव बनाने की कोशिश में हैं लेकिन उन्हें अबतक इसमें सफलता नहीं मिल सकी है।

अब वह एकबार फिर जिनपिंग से उम्मीद लगाकर चीन के दौरे पर हैं। यही नहीं पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा भी चीन के दौरे पर हैं। मालूम हो कि जिनपिंग 11 और 12 अक्टूबर को भारत की यात्रा करेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता करेंगे। इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े कई मुद्दों पर विस्तृत चर्चा करेंगे। दोनों नेता क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी विचार विमर्श करेंगे। इसमें दोनों नेता द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के अत्यंक आवश्यक मुद्दों पर अपनी चर्चा को आगे बढ़ाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 आर्थिक मंदी पर IMF चीफ का बड़ा बयान- भारत पर साफ दिख रहा असर, 0.8% घटाया इकनॉमिक ग्रोथ रेट
2 कश्मीर से 370 हटने के बाद पहली बार भारत आ रहे चीनी राष्ट्रपति, यात्रा से चार दिन पहले किया कन्फर्म
3 यूपी में जन्मा अल-कायदा चीफ मारा गया, पांच साल पहले आतंकी संगठन में हुआ था शामिल