ताज़ा खबर
 

चीन की सेना को नहीं म‍िल रहे फ‍िट नौजवान, कहा- इन्‍हें मास्‍टरबेशन और वीड‍ियो गेम से रखना होगा दूर

चीनी सेना ने फिटनेस टेस्ट में फेल होने वाले नौजवानों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की है और नौजवानों को मास्टरबेशन और कम्प्यूटर गेम्स से दूर करने के लिए कहा है।

इस दैनिक ने इस बारे में नहीं बताया कि आखिर सैन्य अधिकारियों को ये कैसे पता चला कि उन्हें टेस्टीकुलर वेन से जुड़ी दिक्कत है।

चीनी सेना ने फिटनेस टेस्ट में फेल होने वाले नौजवानों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की है और नौजवानों को मास्टरबेशन और कम्प्यूटर गेम्स से दूर रहने की सलाह दी है। हाल ही में पीपुल लिबरेशन आर्मी के आधिकारिक दैनिक ने सोशल मीडिया के जरिए वो 10 कारण बताए थे, जिसकी वजह से सेना में भर्ती होने के इच्छुक टेस्ट में फेल हो गए। उनका कहना है कि इन उम्मीदवारों में 20 फीसदी ऑवरवेट (तय वजन से अधिक) थे, जबकि 8 फीसदी नौजवान ने भर्ती होने से मना कर दिया क्योंकि उन्हें टेस्टीकुलर वेन से जुड़ी कुछ दिक्कत थी। दरअसल पीपुल्स लिबरेशन आर्मी चीफ सुनिश्चित करना चाहते हैं कि देश की सबसे बड़ी सेना में शामिल होने वाले उम्मीदवार पूरी तरह से फिट हो।

हालांकि इस दैनिक ने इस बारे में नहीं बताया कि आखिर सैन्य अधिकारियों को ये कैसे पता चला कि उन्हें टेस्टीकुलर वेन से जुड़ी दिक्कत है। लेकिन, अखबार का कहना है कि यह दिक्कत अधिक मात्रा में मास्टरबेशन करने, वीडियो गेम खेलने और पर्याप्त एक्सरसाइज नहीं करने से हुई है। वहीं उन्होंने उम्मीदवारों के फेल होने के कई और कारण भी बताए, जिसमें लिवर से जुड़ी दिक्कतें भी शामिल थीं, जो कि अधिक मात्रा में शराब पीने की वजह से पैदा हुई थी। इस अखबार के मुताबिक एक शहर में आधे से ज्यादा युवा इसलिए रिजेक्ट कर दिए गए, क्योंकि वो यह दिखाने में सफल नहीं हो पाए कि वो पर्याप्त फिट और स्वस्थ हैं।

दूसरी ओर चीनी रक्षा मंत्री ने कहा कि चीन की नियुक्ति की प्रक्रिया के नियम काफी कठिन है। उन्होंने कहा कि हमारे सैनिकों में काबिलियत निश्चित है और हमारी सेना की जड़ें और मजबूत होगी। वहीं इस खबर को लेकर चीनी इंटरनेट पर काफी चुटकियां भी ली जा रही है और इस लोग इसका मजाक बना रहे हैं। इसी क्रम में चीन के ट्विटर वर्जन वैबो पर एक यूजर ने कहा है कि कम्प्यूटर और फोन पर हर रोज ऑनलाइन जाना, देर रात तक गेम खेलना और मास्टरबेट करना उन लोगों के लिए गलत होगा, जो कि स्वस्थ और फिट हैं। बता दें कि इन दिनों चीन और भारतीय सेना के बीच तनाव की खबरें भी आ रही हैं और इस संदर्भ में दोनों देशों की राजनीति का माहौल भी गर्म है।

Next Stories
1 चीन में ज्‍यादा उम्र में गर्भधारण कर रहीं मह‍िलाएं, बढ़ रही व‍िकलांगों की फौज, हर साल पैदा हो रहे ऐसे 9 लाख बच्‍चे
2 अमेर‍िका से बोले पाक‍िस्‍तानी सेना प्रमुख- हमें आपसे मदद नहीं चाह‍िए, पर इज्‍जत दीज‍िए
3 एडवाइजरी में चीन की हताशा-‘भारत की बीमारियों, हादसों और आपदाओं से बचकर रहें’
ये पढ़ा क्या?
X