ताज़ा खबर
 

VIDEO: चीन में अनूठा रेस्क्यू, बचावकर्मी ने उल्टे सिर 200 फीट गहरे कुएं में जाकर बच्चे को निकाला

राहत दल के सदस्यों ने बच्चे की हालत को देखते हुए तय किया कि सुरक्षाकर्मी उल्टे सिर कुएं में प्रवेश करेगा। इसके बाद फौरन उसके कमर में रस्सी बांधी गई और उसे धीरे-धीरे कुएं में उतारा गया।

चीन में अनूठी रेस्क्यू, बचावकर्मी ने उल्टे सिर 200 फीट गहरे कुएं में जाकर बच्चे को निकाला

चीन में 5 साल के एक बच्चे को 200 फीट गहरे कुएं से चीनी अग्निशमन दल के बचावकर्मियों ने अनोखे तरीके से निकाला है। फायरमैन संकरे कुएं में सिर के बल अंदर गया और बच्चे को सही सलामत निकाल लाया। वीडियो में दिख रहा है कि एक बच्चे को फायरमैन कुएं से बाहर निकाल रहा है। उल्टे सिर उसके कुएं में जाने की तस्वीर भी वायरल हो रही है। यह घटना चीन के हेनान प्रांत के क्विंगेही की है। जहां बच्चा खेलते-खेलते कुएं में जा गिरा। बच्चे के रोने की आवाज आई तो लोगों ने देखा कि एक बच्चा कुएं में गिरा हुआ है। इसके बाद आस-पड़ोस के लोगों ने सुरक्षाकर्मियों को इसकी सूचना दी। मौके पर पहुंचे राहत दल के सदस्यों ने बच्चे की हालत को देखते हुए तय किया कि सुरक्षाकर्मी उल्टे सिर कुएं में प्रवेश करेगा। इसके बाद फौरन उसके कमर में रस्सी बांधी गई और उसे धीरे-धीरे कुएं में उतारा गया। जो कर्मी कुएं के अंदर जा रहा था उसके कमर,दोनों पैर में रस्सी बांधी गई थी। वह धीरे-धीरे रस्सियों के सहारे नीचे गया, इसमें अन्य सहयोगी उसकी सहायता कर रहे थे। नीचे जाकर उसने बच्चे को भी रस्सी से बांध दिया और खुद अपने हाथों में पकड़ लिया। इसके बाद ऊपर उसके सहयोगियों ने उसे रस्सियों के सहारे खीच लिया। अग्निशमन का यह कर्मी सही- सलामत कुएं में गया और बच्चे को सकुशल निकाल लाया।

इस बीच, बच्चे के माता-पिता बार-बार बच्चे से संवाद करते नजर आए, ताकि बच्चा घबराए नहीं और वह सतर्क रहे। बच्चे को कुएं से बाहर निकाल कर उसे जमीन पर रखा गया। बच्चा मिट्टी से गंदा हो चुका था। बाद में उसे डॉक्टर के पास ले जाया गया। हाल के दिनों में चीन में बच्चों के कुएं में गिरने की घटनाओं में बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले दो सालों में चीनी राहत और बचाव दल ने ऐसे कई बच्चों को सकुशल बाहर निकाला है।

Read Also-पाकिस्तानी वायु सेना ने हाईवे पर लड़ाकू विमान उतार परखी ताकत, अब नौसेना भी अलर्ट

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App