ताज़ा खबर
 

चीनी वैज्ञानिकों ने दक्षिणी ध्रुव पर हरी सब्जी उगाने में सफलता पाई

वांग ने बताया कि अंटार्कटिका में सब्जी उगाने से उन्हें एक साइंस-फिक्शन फिल्म की याद आ गई जिसमें यह दिखाया गया है कि एक अंतरिक्षयात्री मंगल पर आलू उगाकर और उसे ही खाकर अपना जीवन बचाता है।

Author बीजिंग | February 27, 2016 3:54 PM
पेशे से हड्डी रोग विशेषज्ञ वांग ने बताया कि दिसंबर में स्टेशन आने से पहले वह वनस्पति विज्ञान या खेती के बारे में कुछ नहीं जानते थे। (representative picture)

यह पहला मौका है जब दक्षिणी ध्रुव पर अपने 400 दिन के अभियान में हिस्सा ले रहे चीनी अनुसंधानकर्ता वहां उगाई गई ताजा हरी सब्जी खा सके। अंटार्कटिका में अभियान के दौरान वहां हरी सब्जी उगाने वाले वांग झेंग पिछले महीने ही देश लौटे हैं। उन्होंने बताया कि दक्षिणी ध्रुव पर अब अनुसंधानकर्ता वहां नियमित हरी सब्जी उगाकर खा सकते हैं।

वांग ने बताया कि अंटार्कटिका में सब्जी उगाने से उन्हें एक साइंस-फिक्शन फिल्म की याद आ गई जिसमें यह दिखाया गया है कि एक अंतरिक्षयात्री मंगल पर आलू उगाकर और उसे ही खाकर अपना जीवन बचाता है। वांग ने बताया कि अंटार्कटिका में चीन के दूसरे अनुसंधान केंद्र झोंगशान स्टेशन पर 2013 में एक ‘ग्रोथ चैम्बर’ स्थापित किया गया था।

उन्होंने बताया कि इनकी उत्पादकता इतनी कम है कि अनुसंधानकर्ताआें के लिए हरी सब्जी उपलब्ध करा पाना मुश्किल था। इसलिए उन्होंने हरी सब्जियों की संख्या को कम किया और खीरा, सलाद पत्ता या गोभी जैसी केवल तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों को उगाने पर ध्यान केंद्रित किया, जिससे पैदावार स्थिर बना रहा। नतीजतन, उनके प्रवास के दौरान 18 अनुसंधानकर्ताओं के समूह के भोजन में हर दिन कम से कम एक सब्जी खीरा, सलाद पत्ता या गोभी दिया गया। पेशे से हड्डी रोग विशेषज्ञ वांग ने बताया कि दिसंबर में स्टेशन आने से पहले वह वनस्पति विज्ञान या खेती के बारे में कुछ नहीं जानते थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App