ताज़ा खबर
 

COVID-19: चीनी राष्ट्रपति को कोरोना? भाषण के बीच खांसे, लाइव फीड काटी गई, हॉन्गकॉन्ग के चैनल का दावा- जिनपिंग दौरा बीच में छोड़ बीजिंग लौटे

चौंकाने वाली बात है कि कोरोना के खतरे के बावजूद जिनपिंग मास्क पहने बिना ही कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र बीजिंग | Updated: October 16, 2020 4:11 PM
Xi Jinping, Shenzen, Coronavirusचीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शेनजेन में एक कार्यक्रम के दौरान खांसते हुए नजर आए। (फोटो- CCTV वीडियो स्क्रीन ग्रैब)

दुनियाभर में एक बार फिर कोरोनावायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। मौजूदा समय में तो आम लोगों के साथ बड़ी हस्तियां भी तेजी से संक्रमण की चपेट में आ रही हैं। इनमें सबसे ताजा नाम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ही जुड़ा है। हालांकि, वे अकेले राष्ट्रप्रमुख नहीं हैं, जो कोरोना की चपेट में आए। उनसे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो भी संक्रमित हो चुके हैं। अब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का भी एक वीडियो सामने आया है। इसमें उन्हें भाषण के दौरान बार-बार खांसते हुए देखा जा सकता है। विशेषज्ञों ने इन लाइव क्लिपों के सामने आने के बाद जिनपिंग के स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई है। कुछ लोगों ने डर जताया है कि कहीं जिनपिंग कोरोना की दूसरी लहर का शिकार तो नहीं हो गए।

दरअसल, राष्ट्रपति जिनपिंग हॉन्गकॉन्ग के नजदीक ही शेनजेन में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे। यहां कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के दौरान जिनपिंग कई बार खांसे। इस दौरान चीन के सरकारी मीडिया ने भी टीवी पर लाइव दिखाई जा रही फुटेज पर कई कट लगाए। हालांकि, एक मौके पर उन्हें खांसने के बाद चेहरे से हाथ हटाते देख लिया गया। चौंकाने वाली बात है कि कोरोना के खतरे के बावजूद जिनपिंग ने कार्यक्रम के दौरान मास्क नहीं पहना था।

वीडियो में कट लगने के बावजूद एक जगह पर जिनपिंग ग्लास से पानी पीने के बाद गला साफ करते सुनाई पड़ते हैं। शी जिनपिंग के इस वीडियो पर कई आलोचकों का ध्यान गया है। हॉन्गकॉन्ग के एक चैनल एप्पल टीवी और ताईवान के टीवी स्टेशनों ने चीनी राष्ट्रपति के बार-बार खांसने का वीडियो चलाया और शक जताया कि जिनपिंग कोरोना से संक्रमित हैं। एप्पल टीवी ने तो यहां तक दावा किया कि जिनपिंग कार्यक्रम के बाद अपना दौरा खत्म कर के तुरंत बीजिंग लौट गए। हालांकि, इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई।

गौरतलब है कि जहां पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना के बढ़ते केसों से परेशान है, वहीं वायरस की चपेट में सबसे पहले आने वाले चीन ने इस पर काफी पहले ही नियंत्रण पा लिया था। फिलहाल चीन में अभी भी कोरोना के प्रतिदिन एक दर्जन केस मिल रहे हैं। इतना ही नहीं देश में अब तक कोरोना के कुल 85 हजार 646 केस आ चुके हैं। वहीं 4634 लोगों की जान भी गई है। मौजूदा समय में देश में 253 एक्टिव केस हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मास्क पहनने वाले हमेशा रहते हैं COVID-19 संक्रमित- बोले डोनाल्ड ट्रंप, फेस कवर से अक्सर रहते हैं दूर
2 म्यांमार में किसानों के बच्चों को बनाया मानव कवच, गोलीबारी में हुई मौत; यूएन ने दिए जांच के आदेश
3 सरकार ने की आईएमएफ के रिपोर्ट की आलोचना? कहा-30 फीसदी बढ़ी प्रति व्यक्ति जीडीपी
IPL 2020 LIVE
X