ताज़ा खबर
 

चीन ने एक महीने में गंवाए 45.7 अरब डॉलर, पांच साल में सबसे बुरा हाल

चीन के विदेशों में बढ़ते निवेश और चीनी मु्द्रा युआन में लगातार मूल्यह्रास से विदेशी मु्द्रा भंडार में गिरावट आ रही है।

Author Updated: November 7, 2016 8:56 PM
चीन का विदेशी मु्द्रा भंडार अक्तूबर में लगातार चौथे महीने घटा है।

चीन का विदेशी मु्द्रा भंडार अक्तूबर में लगातार चौथे महीने घटा है। चीन के विदेशों में बढ़ते निवेश और चीनी मु्द्रा युआन में लगातार मूल्यह्रास से विदेशी मु्द्रा भंडार में गिरावट आ रही है। चीन का विदेशी मु्द्रा भंडार अक्तूबर में एक महीने पहले के मुकाबले 45.7 अरब डॉलर घटकर 3,120 अरब डॉलर रह गया। मार्च 2011 के बाद से चीन में विदेशी मु्द्रा भंडार का यह सबसे निचला स्तर है। चीन में यह स्थिति तब बनी है जब उसने युआन की गिरावट को थामने के लिये डॉलर की बिकवाली की। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने यह जानकारी दी है।

इस साल की शुरुआत के बाद से चीन की मु्द्रा अमेरिकी डॉलर के सामने चार प्रतिशत गिर चुकी है। अमेरिका के केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दर बढ़ाने को लेकर लगातार बढ़ती प्रत्याशा के चलते डॉलर मजबूत हुआ है। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि युआन में आ रही तेज गिरावट उम्मीद से हटकर है। इसके पीछे कोई खास वजह नहीं दिखाई देती है। चीन की मु्द्रा में गिरावट की एक वजह चीन से विदेशों में अधिक निवेश करना भी है। वर्ष के पहले सात माह के दौरान चीन ने विदेशों में 102.75 अरब डॉलर का निवेश किया है जबकि इस दौरान देश में 77.13 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 डोनाल्‍ड ट्रंप या हिलेरी क्लिंटन? वोटिंग में इन पांच बातों पर निर्भर करेगा फैसला
2 हाफिज सईद की भारत को धमकी- अब कश्‍मीरी आतंकी करेंगे सर्जिकल स्‍ट्राइक जो याद रखा जाएगा
3 एनएसजी में भारत की सदस्यता पर चीन बोला- हमारे रुख में कोई बदलाव नहीं, 11 नंवबर को विएना में मीटिंग