ताज़ा खबर
 

‘एक चीन’ की नीति से दूर हटने को लेकर चीन की ट्रम्प को चेतावनी

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने ट्रम्प को लेकर चीन की ‘उम्मीदें’ साफ करते हुए यहां मीडिया से कहा, ‘एक चीन का सिद्धांत चीन-अमेरिका संबंधों का राजनीतिक आधार है।

Author बीजिंग | January 23, 2017 9:01 PM
China Donald trump, trump One China Policy, Donald trump vs China, China Warn trumpचीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग (एपी फाइल फोटो)

चीन ने डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन के अधीन अमेरिका के साथ किसी तरह के व्यापारिक युद्ध की आशंकों को तवज्जो ना देते हुए सोमवार (24 जनवरी) को कहा कि नए अमेरिकी प्रशासन पर ताइवान को लेकर ‘एक चीन’ की नीति का पालन करने के पूर्ववर्ती अमेरिकी सरकारों के वादे का ‘सम्मान’ करने की ‘जिम्मेदारी’ है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने ट्रम्प को लेकर चीन की ‘उम्मीदें’ साफ करते हुए यहां मीडिया से कहा, ‘एक चीन का सिद्धांत चीन-अमेरिका संबंधों का राजनीतिक आधार है। एक चीन के सिद्धांत का पालन करते रहने की अमेरिकी सरकारों की द्विदलीय प्रतिबद्धता का सम्मान करना हर अमेरिकी प्रशासन की जिम्मेदारी है।’ उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के शपथ ग्रहण समारोह में ट्रम्प के संबोधन को लेकर टिप्पणी ना करते हुए कहा कि अमेरिका को ताइवान के साथ अपने संबंधों पर उचित एवं सावधानीपूर्वक ध्यान देना चाहिए।

हालांकि प्रवक्ता ने जोर दिया कि दोनों देशों के बीच व्यापार से जुड़े किसी भी युद्ध में कोई भी विजेता नहीं होगा क्योंकि अमेरिका-चीन के व्यापार से अमेरिका में 26 लाख नौकरियों का सृजन हुआ है। उन्होंने ‘अमेरिका फर्स्ट’ के बिंदु पर बहस में शामिल होने से इनकार करते हुए कहा कि ट्रम्प के संबोधन का अमेरिकी नागरिक बेहतर मूल्यांकन करेंगे। हालांकि प्रवक्ता ने कहा कि चीन ट्रम्प से एक चीन की नीति का पालन करने की उम्मीद करता है।

Next Stories
1 मीडिया के साथ अपने संबंधों पर फिर से सोचेगा डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन
2 हाफ़िज़ सईद का बयान, पाकिस्तान में आतंकवाद के लिए चीन-रूस ज़िम्मेदार
3 NYT में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तुलना कभी विधायक भी नहीं रहे बाल ठाकरे से
यह पढ़ा क्या?
X