ताज़ा खबर
 

91 बिलियन डॉलर के मालिक को चाहिए कंपनी चलाने वाला, बेटे को नहीं बिजनेस में दिलचस्पी

डालियन वांडा ग्रुप के हेड वैंग जियानलिन के कई शॉपिंग मॉल्स, थीम पार्क्स, स्पोर्ट्स क्लब्स और 10000 सिनेमा हॉल्स हैं।
वैंग जियानलिन

‘मैं चीन का सबसे अमीर आदमी हूं। मेरे पास 91 बिलियन डॉलर की संपत्ति है और मुझे अपना बिजनेस संभालने के लिए एक प्रोफेशनल मैनेजर की जरूरत है क्योंकि मेरा बेटा बिजनेस को टेकओवर नहीं करना चाहता।’

हो सकता है यह पढ़कर आप यकीन नहीं कर पाएं, लेकिन यह सच है। 62 साल के डालियन वांडा ग्रुप के मालिक वैंग जियानलिन एक एेसे शख्स की तलाश में हैं जो उनके इतने बड़े बिजनेस एंपायर को संभाल सके। हॉन्ग कॉन्ग साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने वैंग के हवाले से बताया कि मैंने अपने बेटे के बिजनेस संभालने को लेकर बात की थी, लेकिन वह वैसी जिंदगी जीना नहीं चाहता, जैसी मैंने जी है। उन्होंने कहा कि युवा लोगों की अपनी प्राथमिकताएं होती हैं। बेहतर यही होगा कि मैं कंपनी की बागडोर प्रोफेशनल मैनेजर्स के हाथों में सौंपकर बोर्ड में बैठूं और कंपनी को काम करता देखूं। ये बातें वैंग ने चाइना आंत्रप्रेन्योर समिट में कही थीं। आपको बता दें कि डालियन वांडा ग्रुप के कई शॉपिंग मॉल्स, थीम पार्क्स, स्पोर्ट्स क्लब्स और 10000 सिनेमा हॉल्स हैं।

दिलचस्प बात यह है कि आजकल चीन के रईसों के बच्चे कुछ हटकर करने में रुचि दिखा रहे हैं। चीन की 182 पारिवारिक कंपनियों पर शंघाई जियाओटोंग यूनिवर्सिटी द्वारा कराए गए सर्वे में सामने आया कि रईसों के करीब 80 प्रतिशत बच्चे अपने पैरंट्स का बिजनेस संभालना नहीं चाहते।  दूसरी ओर असोसिएशन अॉफ चाइनीज प्राइवेट एंटरप्राइजेज की स्टडी के मुताबिक कई लोग काम के दबाव के कारण पीछे हट गए तो कुछ की दिलचस्पी दूसरे फील्ड्स में है।

आपको बता दें कि डालियन वांडा की शुरुआत साल 1988 में की गई थी और यहीं से वैंग के फर्श से अर्श का सफर शुरू हुआ। यहीं से उन्होंने प्रॉपर्टी डिवेलपर से स्टार्ट करते हुए मॉल्स, होटल्स और दुनिया की सबसे बड़ी मूवी सिनेमा चेन का समूह खड़ा कर दिया। वैंग ने भारत का भी दौरा किया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर हरियाणा में 10 बिलियन डॉलर का चीनी प्रोजेक्ट लगाने की प्रतिबद्धता भी जताई थी। यूरोपियन फुटबॉल क्लब्स में हिस्सेदारी को लेकर हुए विवाद के बाद अब वैंग ने हॉलिवुड का रुख किया है और उन्होंने डिक क्लार्क प्रोडक्शन खरीदने की घोषणा की है।

 

 

 

 

चक्रवात वरदा ने मचाई तबाही; अब तक 10 लोगों की मौत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.