ताज़ा खबर
 

चीन में मेरांती तूफान से 7 की मौत, 871 साल पुराना एक पुल ध्वस्त

फुजियान में एक समय 32 लाख से अधिक घरों में बत्ती गुल रही और 14 लाख 40 हजार घरों में कल रात से अभी तक बिजली नहीं है।

Author बीजिंग | Updated: September 16, 2016 3:50 PM
तूफान से योंगचुन काउंटी में ध्वस्त हुआ 871 साल पुराना एक पुल। डोंगगुआन ब्रिज एक संरक्षित विरासत स्थल था और सोंग राजवंश के दौरान 1145 में इसका निर्माण किया गया था। (REUTERS/Stringer/15 Sep, 2016)

चीन के फुजियांग प्रांत में आए इस साल के दुनिया के सबसे शक्तिशाली तूफान मेरांती से मची व्यापक तबाही में कम से कम सात व्यक्ति की मौत हो गयी है और नौ अन्य लापता हैं। स्थानीय सरकार ने शुक्रवार (16 सितंबर) को बताया कि तूफान के कारण व्यापक पैमाने पर तबाही हुई है। तूफान के साथ 48 मीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से तेज आंधी आई। तूफान से योंगचुन काउंटी में 871 साल पुराना एक पुल ध्वस्त हो गया। दोंगगुआन पुल एक संरक्षित विरासत स्थल था और सोंग राजवंश के दौरान 1145 में इसका निर्माण किया गया था।

स्थानीय प्रशासन ने आज बताया कि पूर्वी चीन के फुजियांग प्रांत में मेरांती तूफान के कारण सात लोगों की मौत हो गई जबकि नौ अन्य लापता हैं। इससे पहले सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट में तूफान में 51 लोगों के घायल होने की बात कही गयी थी। तूफान के साथ तेज बारिश हुई। इससे फुजियान में अब तक तीन लाख 31 हजार लोगों को दूसरी जगह शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा।? तूफान से 1600 मकान तबाह हो गए जबकि 22 हजार 200 हेक्टेयर फसल को नुकसान पहुंचा। कुल मिला कर 24.9 करोड़ डालर का सीधा आर्थिक नुकसान हुआ।

सरकार ने नुकसान का आकलन करने और बचाव कार्य में मदद करने के लिए टीम रवाना किए हैं। तेज हवा के कारण शियामेन नगर में पेड़ उखड़ गए, खिड़कियों के शीशे टूट गये और कई इलाकों में पानी की आपूर्ति बाधित हो गई। फुजियान में एक समय 32 लाख से अधिक घरों में विद्युत आपूर्ति कटी। 14 लाख 40 हजार घरों में कल रात से अभी तक बिजली नहीं है। तूफान के कारण झेजियांग प्रांत में भारी बारिश भी हुई है। झेजियांग में 63,000 से अधिक लोगों को दूसरे स्थान पर ले जाया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 लाइव शो में टीवी एंकर ने बिखेर दिए बाल तो डोनाल्‍ड ट्रंप ने पत्रकारों को नहीं लेने दिया फोटो
2 वीडियो: सीरियाई सैनिकों को सेल्फी लेना पड़ा भारी, गलती से दबा बम का ट्रिगर
3 18 कैरेट गोल्ड की टॉयलेट सीट पर बैठना है? इस म्यूजियम में जाइए