ताज़ा खबर
 

चीन पहुंचा नेपार्तक तूफान, दो लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया

तूफान से पहले पिछले कुछ हफ्तों में देश के कई प्रांतों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण 160 लोग मारे गए और 28 लापता हो गए थे।

Author बीजिंग | July 9, 2016 5:29 PM
नासा ने महातूफान ‘नेपार्तक’ की यह तस्वीर जारी की है। (Jeff Schmaltz/NASA/LANCE/EOSDIS Rapid Response via AP)

चीन के पूर्वी तट पर शनिवार (9 जुलाई) को नेपार्तक तूफान के पहुंचने के साथ दो लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया। तूफान के कारण शक्तिशाली हवाएं और भारी बारिश आयी जिसे देखते हुए अधिकारियों ने इस साल का पहला रेड एलर्ट जारी किया। तूफान सबसे पहले फुजियान के शिशी शहर में दोपहर एक बजकर 45 मिनट (स्थानीय समयानुसार) पर पहुंचा। तूफान के साथ हवाएं 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थीं।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार अधिकारियों ने निचले इलाकों से करीब 2.30 लाख लोगों को बाहर निकाला और मछली पकड़ने की 33,200 नावों को बंदरगाहों पर लौटने का आदेश दिया। इस सप्ताहांत में 100 से अधिक ट्रेनें रद्द कर दी गयीं और सड़क यातायात बाधित हो गया है। चीन के स्टेट ओशियेनिक एडमिनिस्ट्रेशन (एसओए) ने इस साल का पहला रेड अलर्ट जारी कर लोगों को देश के तट पर पहुंच रहे नेपार्तक के कारण तबाही की चेतावनी दी।

एसओए ने अनुमान लगाया है कि ताइवान की खाड़ी में करीब नौ मीटर ऊंची समुद्री लहरें उठेंगी जबकि फुजियान प्रांत के पास करीब छह मीटर ऊंची लहरें उठेंगी। तूफान से पहले पिछले कुछ हफ्तों में देश के कई प्रांतों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण 160 लोग मारे गए और 28 लापता हो गए थे। नेपार्तक तूफान सबसे पहले पूर्वी ताइवान के तट पर पहुंचा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App